For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

SBI ग्राहक 30 जून तक निपटा लें ये काम, वरना बैंकिंग में आएगी दिक्कत

|

नई दिल्ली, जून 6। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने ग्राहकों के लिए एक अलर्ट जारी किया है। अगर आप भी एसबीआई ग्राहक हैं तो यह खबर आपके बहुत काम आएगी। बैंक की तरफ से नोटिस जारी कर खाताधारकों को इस महीने के अंत यानी 30 जून तक अपने स्थायी खाता संख्या (पैन) को आधार कार्ड से लिंक करने को कहा है। एसबीआई ने कहा है कि कहा कि ऐसा करने में विफल रहने वालों को मिल रही सेवाओं पर असर पड़ेगा। यानी उनकी बैंकिंग सेवाओं में दिक्कत आएगी।

 

SBI अलर्ट : चेकबुक से लेकर कैश विदड्रॉल तक पर बदलेंगे चार्ज, जानिए कब से

असुविधा से बचने के लिए करें लिंक

असुविधा से बचने के लिए करें लिंक

भारत के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने जारी किये गये एक बयान में कहा ग्राहकों को सलाह दी है कि वे किसी भी असुविधा से बचने के लिए पैन को आधार से लिंक करें। अगर ऐसा न हुआ तो बैंकिंग सेवाओं में दिक्कत आएगी। बैंक ने ग्राहकों को चेतावनी दी है कि आधार को लिंक न करने पर पैन निष्क्रिय या एनेक्टिव हो जाएगा और स्पेसिफिक लेनदेन के लिए इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा।

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की डेडलाइन
 

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की डेडलाइन

पैन और आधार कार्ड को लिंक करने की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2021 थी जिसे बाद में आयकर विभाग ने कोविड-19 महामारी के कारण 30 जून 2021 तक के लिए बढ़ा दिया था। 31 मार्च को जारी एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में बैंक ने कहा कि करदाताओं के सामने आने वाली कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए, केंद्र सरकार ने आज अधिसूचना जारी कर आधार और पैन को लिंक करने की समयसीमा तारीख 30 जून तक बढ़ा दी।

नहीं लिंक करने पर लगेगा जुर्माना

नहीं लिंक करने पर लगेगा जुर्माना

वित्त विधेयक, 2021 के अनुसार, सरकार ने एक संशोधन पेश किया था जिसके तहत पैन को आधार से न लिंक करने पर 1,000 रुपये तक की लेट फीस का जुर्माना लगाया जा सकता है। एसबीआई ने एक और अहम जानकारी दी है कि फिलहाल में जरूरी केवल 4 काम ही हो रहे हैं। इस समय एसबीआई की शाखाओं में कैश जमा और निकासी, चेक क्लिरिंग, रेमिटटेंस और सरकारी ट्रांजेक्शन ही हो रही हैं।

बढ़ गया बैंकिंग का समय

बढ़ गया बैंकिंग का समय

पिछले महीने एसबीआई ने बैंकिंग समय घटा कर सिर्फ 4 घंटे (सुबह 10 बजे से 2 बजे तक) कर दिया था। मगर 1 जून से एसबीआई ने बैंकिंग समय में 2 घंटों की बढ़ोतरी की है। एसबीआई ने कोरोना के कारण बैंक ब्रांचों का समय कम किया था। मगर अब इसे फिर से बढ़ाया है। 1 जून से एसबीआई की ब्रांचों में सुबह 10 बजे से 4 बजे तक काम होगा। आप अगर एसबीआई ग्राहक हैं तो बैंक ब्रांच में बैंकिंग के लिए सुबह 10 से शाम 4 बजे तक जा सकते हैं।

क्यों बढ़ाया गया समय

क्यों बढ़ाया गया समय

बैंकिंग के समय में 2 घंटे की बढ़ोतरी एसबीआई ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है। बैंक अधिकारियों के अनुसार कोरोना के कारण बैंक की टाइमिंग घटाई गयी थी। मगर धीरे-धीरे कोरोना मामलों की संख्या कम हो रही है, जिसे देखते हुए एक बार फिर से बैंकिंग का समय बढ़ा दिया गया है। पिछले महीने एसबीआई ने ऐलान किया था कि इसकी बैंक शाखाएं 31 मई तक सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे के बीच काम करेंगी। मगर बैंक शाखाएं दोपहर 2 बजे तक बंद होंगी। ग्राहकों को 10 बजे के बाद और 1 बजे से पहले-पहले आने को कहा गया था।

English summary

SBI customers should do this work by June 30 otherwise there will be problem in banking

By issuing a notice from SBI, the account holders have been asked to link their Permanent Account Number (PAN) with Aadhaar card by the end of this month i.e. June 30.
Story first published: Sunday, June 6, 2021, 18:59 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X