For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

SBI और PNB : सबसे बड़े सरकारी बैंक दे रहे कमाई का मौका, जानिए कैसे

|

नई दिल्ली, जून 27। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) और पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) देश के दो सबसे बड़े सरकारी बैंक हैं। सबसे बड़े बैंक होने के नाते इन बैंकों में आपका पैसा भी ज्यादा सुरक्षित रहेगा। फिर चाहे आप इनमें से किसी बैंक में एफडी कराएँ या बचत खाते में पैसा रखें। बता दें कि एफडी और बचत खाता दोनों ही कमाई के लिए बढ़िया होते हैं। एसबीआई और पीएनबी दोनों बैंक आपको ये दोनों ही ऑप्शन ऑफर करते हैं। हालांकि बचत खाते से ज्यादा एफडी में फायदा मिलता है। हम यहां आपको इन बैकों की 2 वर्षीय एफडी की जानकारी देंगे।

 

FD छोड़िये Corporate Bond Funds में लगाएं पैसा, मिलेगा ज्यादा रिटर्न

एसबीआई

एसबीआई

एसबीआई में इस समय आपको 2 साल की एफडी पर 5.10 फीसदी सालाना ब्याज मिलेगा। वहीं वरिष्ठ नागरिकों को इतनी ही अवधि पर आधा फीसदी ज्यादा यानी 5.60 फीसदी ब्याज दिया जाएगा। ध्यान रहे कि यह दरें 2 करोड़ रु से कम की एफडी पर लागू होती हैं। आप अपने जीवनसाथी या बच्चों को एफडी के लाभार्थियों के रूप में नॉमिनी बना सकते हैं।

पीएनबी

पीएनबी

पीएनबी भी एफडी में 2 साल के लिए निवेश करने पर एसबीआई जितना ही ब्याज दे रहा है। आपको इस बैंक में भी सालाना 5.10 फीसदी ब्याज मिलेगा। वहीं वरिष्ठ नागरिकों को पीएनबी में भी दो साल की एफडी पर आधा फीसदी ब्याज ज्यादा मिलेगा। इस तरह वरिष्ठ नागरिक पीएनबी में एफडी पर 5.60 फीसदी ब्‍याज के हकदार होंगे। ये ब्याज दरें 2 करोड़ रु से कम की राशि पर लागू होंगी।

जानिए एचडीएफसी बैंक की ब्याज दरें
 

जानिए एचडीएफसी बैंक की ब्याज दरें

एसबीआई और पीएनबी के बाद प्राइवेट सेक्टर के एचडीएफसी बैंक की ब्याज दरें भी जान लीजिए। ये बैंक 2 साल की एफडी पर आम नागरिकों को 4.90 फीसदी सालाना ब्‍याज दर ऑफर कर रहा है। वहीं वरिष्ठ नागिरकों को एचडीएफसी बैंक में आधा फीसदी ब्याज ज्यादा मिलेगा। इस तरह वरिष्ठ नागिरकों को 5.40 फीसदी ब्याज दिया जाएगा। ध्यान रहे कि ये ब्याज दर 2 करोड़ से कम की राशि पर लागू होती है।

आईसीआईसीआई बैंक

आईसीआईसीआई बैंक

आईसीआईसीआई बैंक की बात करें तो ये बैंक 2 साल की एफडी पर आम नागरिकों को 5 फीसदी सालाना ब्‍याज दर ऑफर कर रहा है। वहीं वरिष्ठ नागिरकों को इस बैंक में भी आधा फीसदी ब्याज ज्यादा मिलेगा। इस तरह वरिष्ठ नागिरकों को 5.50 फीसदी ब्याज दिया जाएगा। ध्यान रहे कि ये ब्याज दर भी 2 करोड़ से कम की राशि पर लागू होती है।

टैक्स सेविंग एफडी

टैक्स सेविंग एफडी

यस बैंक में इस समय 5 साल की टैक्स सेविंग एफडी पर सामान्य नागरिकों को 6.50 फीसदी और 7.25 फीसदी ब्याज मिल रहा है। वहीं डीसीबी बैंक में ये ब्याज दरें 6.50 फीसदी और 7.00 फीसदी, आरबीएल बैंक में भी 6.50 फीसदी और 7.00 फीसदी, इंडसइंड बैंक में 6.00 फीसदी और 6.50 फीसदी, करूर वैश्य बैंक 6.00 फीसदी और 6.00 फीसदी ही है। यूनियन बैंक में ये ब्याज दरें 5.55 फीसदी 6.05 फीसदी, केनरा बैंक में 5.50 फीसदी और 6.00 फीसदी, भारतीय स्टेट बैंक में 5.30 फीसदी और 5.80 फीसदी, बैंक ऑफ इंडिया में 5.30 फीसदी और 5.80 फीसदी और पंजाब एंड सिंध बैंक में 5.30 फीसदी और 5.80 फीसदी है।

English summary

SBI and PNB 2 largest government banks are giving earning opportunity know how

At present in SBI, you will get 5.10 percent annual interest on FD of 2 years. At the same time, the senior citizens will be given half a percent more ie 5.60 percent interest on the same period.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X