For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Salesforce : 27.7 अरब डॉलर में Slack को खरीदा, दर्ज की अब तक की सबसे बड़ी डील

|

नयी दिल्ली। अमेरिकी क्लाउड आधारित सॉफ्टवेयर कंपनी सेल्सफोर्स अपने 21 साल के इतिहास में सबसे बड़ा अधिग्रहण किया है। कंपनी ने 27.7 अरब डॉलर की डील में सॉफ्टवेयर डेवलपर चैट स्लैक को खरीद लिया है। सेल्सफोर्स ये डील कैश और स्टॉक के मिश्रण के माध्यम से करेगी। सेल्सफोर्स स्लैक को 26.79 डॉलर प्रति शेयर और सेल्सफोर्स के .0776 शेयरों के बदले में खरीदेगी, जिनकी कीमत प्रति शेयर 45.86 डॉलर है। वैसे डील की कुल वैल्यू 27.7 अरब डॉलर है। करीब एक सप्ताह पहले स्लैक का शेयर 30 डॉलर पर कारोबार कर रहा था।

 
Salesforce : 27.7 अरब डॉलर में Slack को खरीदा

सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री में बड़ी डील
सीएनबीसी की रिपोर्ट के अनुसार ये सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री में सबसे बड़ी खरीद डील में से एक है। 2018 में आईबीएम ने 34 अरब डॉलर में रेड हैट को खरीदा था। ये सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री में अब तक की सबसे बड़ी डील है। इसके बाद नंबर है 2016 में माइक्रोसॉफ्ट द्वारा 27 अरब डॉलर में लिंक्डइन के अधिग्रहण वाली डील का। पिछले साल लंदन स्टॉक एक्सचेंज 27 अरब डॉलर में डेटा प्रोवाइडर रिफिनिटिव को खरीदने के लिए तैयार हुआ। हालांकि यह डील अभी तक साफ यूरोपीय नियामकों की तरफ से क्लियर नहीं हुई है।

सेल्सफोर्स की पुरानी डील
सेल्सफोर्स के सीईओ मार्क बेनिओफ कई सालों से दूसरी कंपनियों के अधिग्रहण में लगे हुए हैं और स्लैक डील इसी कड़ी में ताजा मामला है। कंपनी ने 2019 में डेटा विज़ुअलाइज़ेशन कंपनी टैब्लू को 15.3 अरब डॉलर में खरीदा था। वहीं उससे एक साल पहले इसने मुलेसॉफ्ट का अधिग्रहण करने के लिए 6.5 अरब डॉलर खर्च किए थे। सेल्सफोर्स ने हाल के सालों में काफी विस्तार किया है। ये दुनिया में सबसे बड़ी (वैल्यू के मामले में) सॉफ्टवेयर कंपनियों में से एक बन गई है। इसने ओरेकल, एसएपी, आईबीएम को भी पीछे छोड़ दिया है। सिस्को और इंटेल भी इससे पीछे हो गई हैं।

 

स्लैक के ग्राहक लाखों में
130,000 से अधिक पेड ग्राहकों वाली स्लैक को खरीद कर सेल्सफोर्स एंटरप्राइज ऐप्लिकेशन के अपने पोर्टफोलियो को मजबूत कर रही है। ये अधिग्रहण माइक्रोसॉफ्ट के साथ सेल्सफोर्स की प्रतिद्वंद्विता को और तेज करेगी, जिसकी टीम चैट और वीडियो सर्विस स्लैक की कड़ी प्रतिस्पर्धि के रूप में उभरी है।

Jio, Airtel और Vi : महंगे हो सकते हैं प्लान, अभी करा लें लंबी अवधि का रिचार्ज

English summary

Salesforce bought Slack for mor than 27.7 billion dollar biggest deal ever recorded

It is one of the largest purchase deals in the software industry. In 2018, IBM bought Red Hat for $ 34 billion.
Story first published: Wednesday, December 2, 2020, 19:54 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X