For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Saksham Scholarship : छात्रों को मिल सकते हैं हजारों रु, जल्दी करें आवेदन

|

नई दिल्ली, मई 4। केंद्र और राज्य सरकारें छात्रों के लिए कई तरह की स्कॉलरशिप योजनाएं चलाती हैं। इन योजनाओं के तहत छात्रों को अच्छी खासी स्कॉलरशिप दी जाती है, जिससे छात्रों को रिसर्च और आगे की पढ़ाई के लिए काफी मदद मिलती है। इस तरह की एक स्कॉलरशिप स्कीम है 'सक्षम'। भारत सरकार यह स्कॉलरशिप मानव संसाधन विकास मिशन के डिजिटल इंडिया अभियान के तहत ऑफर करती है। इस स्कॉलरशिप योजना का फायदा 10वीं कक्षा पास कर चुके और 12वीं या ग्रेजुएशन आदि की पढ़ाई कर रहे छात्रों को मिल सकता है। आइए जानते हैं इस स्कीम की पूरी डिटेल।

 

Student हैं तो पढ़ाई के लिए मिलेगी लाखों रु की मदद, ये हैं काम की योजनाएं

कब तक है आवेदन का मौका

कब तक है आवेदन का मौका

सक्षम स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन की शुरुआत पिछले महीने की 1 तारीख से हो चुकी है। अभी भी आवेदन के लिए 15 मई तक का मौका है। ध्यान रहे कि इस योजना का फायदा लेने के लिए परीक्षा पास करनी होती है, जिसका आयोजन हर साल किया जा जाता है। इस साल सक्षम स्कॉलरशिप परीक्षा 30 मई को होगी। आप यह परीक्षा घर बैठे दे सकते हैं। आप लैपटॉप के अलावा स्मार्टफोन पर भी ये टेस्ट दे सकते हैं।

7 दिन में मिलता है पैसा
 

7 दिन में मिलता है पैसा

टेस्ट देने के लिए फोन में मेधावी स्कॉलरशिप ऐप डाउनलोड करें। साथ ही इंटरनेट की जरूरत होगी। जो लोग भी टेस्ट में पास होंगे उनके बैंक अकाउंट में 7 दिन में पैसा भेज दिया जाता है। 30 मई को टेस्ट होगा और 2 जून को इसका रिजल्ट आएगा। इसके बाद कुछ ही दिन में आपके अकाउंट में स्कॉलरशिप का पैसा आ जाएगा। जो लोग टेस्ट पास नहीं कर पाते उन्हें रजिस्ट्रेशन फीस वापस मिल जाती है।

किसे कितने पैसे मिलते हैं

किसे कितने पैसे मिलते हैं

इस स्कीम में तीन तरह की स्कॉलरशिप होती है, जिनमें टाइप ए स्कॉलरशिप, टाइप बी स्कॉलरशिप और टाइप सी स्कॉलरशिप शामिल हैं। टेस्ट में 60% या इससे ज्यादा नंबर पाने वाले ए कैटेगरी में आएंगे और उन्हें 12,000 रुपये मिलेंगे। बी कैटेगरी में 50 से 60 फीसदी नंबर वाले आते हैं और उन्हें 6 हजार रुपये मिलेंगे। सी कैटेगरी में 40 से 50 फीसदी नंबर वाले आएंगे और उन्हें 3 हजार रुपये की स्कॉलरशिप मिलेगी।

रजिस्ट्रेशन फीस कितनी

रजिस्ट्रेशन फीस कितनी

यदि आपके नंबर 35 फीसदी से अधिक और 40 फीसदी से कम आए तो आपको रजिस्ट्रेशन फीस, जो कि 300 रु है, वापस कर दी जाएगी। रजिस्ट्रेशन के लिए गूगल ऐप स्टोर से मेधावी मोबाइल ऐप डाउनलोड करें। आपको 300 रु रजिस्ट्रेशन फीस देनी होगी। केवल 16 से 40 साल की आयु तक वाले लोग ही टेस्ट दे सकते हैं।

जानिए आवेदन का प्रोसेस

जानिए आवेदन का प्रोसेस

आवेदन करने के लिए सबसे पहले मोबाइल फोन में मेधावी एप ओपन करें। फिर पर्सनल डिटेल दर्ज करें और फीस भी भरें। इसके बाद फॉर्म भरें। फिर आपको ईमेल आईडी पर रजिस्ट्रेशन आईडी मिलेगी। आवेदन सबमिट करने के बाद ऐप्लिकेशन का स्क्रीन शॉट लेकर रख लें।

English summary

Saksham Scholarship Students can get thousands of rupees apply fast

To take the test, download the meritorious scholarship app in the phone. Also internet will be needed. Those who will pass the test, money is sent to their bank account in 7 days.
Story first published: Tuesday, May 4, 2021, 18:14 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X