For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

अलर्ट : आज काम नहीं करेगी RTGS सर्विस, जान लें वरना होगा नुकसान

|

नई दिल्ली, अप्रैल 17। अगर आप बैंकिंग सेवा का इस्‍तेमाल करते है तो आपके ल‍िए जरूरी खबर है। रियल टाइम ग्रॉस सेटेलमेंट (आरटीजीएस) सिस्‍टम के इस्‍तेमाल को लेकर बड़ी खबर है। अगर आप कारोबारी हैं और रोजाना लाखों रुपये का पेमेंट ऑनलाइन यानी आरटीजीएस सर्विस के जरिए करते हैं, तो ये खबर पढ़ लें। बता दें कि आरटीजीएस (रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट) सर्विस आज यानी शनिवार 17 अप्रैल की मध्य रात्रि से 14 घंटे के लिए उपलब्ध नहीं होगी। ग्राहक 18 अप्रैल की दोपहर 2 बजे के बाद ही इस सेवा का उपयोग कर सकते हैं। SBI ग्राहक हो जाएं सावधान : कम बैलेंस रखना भारी पर सकता है, देना पड़ेगा जुर्माना

 

अलर्ट : आज काम नहीं करेगी RTGS सर्विस, जानिए पूरा मामला

आज रात से 14 घंटे तक देशभर में बंद रहेंगी सेवाएं
ऐसे में आपको आज रात से कल दोपहर तक पैसे ट्रांसफर करने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। बता दें कि आरबीआई का कहना है कि आरटीजीएस सिस्टम की रिकवरी स्पीड बढ़ाने के लिए टेक्निकल अपग्रेडेशन किया जाएगा ऐसे में 18 अप्रैल को उपभोक्ताओं को आरटीजीएस ट्रांजैक्शन में दिक्कत हो सकती है। जानकारी दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने इस बात को लेकर 4 द‍िन पहले ही​ ट्वीट कर के सूचित किया था कि दो लाख रुपये से अधिक राशि भेजने के लिए उपयोग होने वाली आरटीजीएस (रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट) सर्विस शनिवार 17 अप्रैल की मध्य रात्रि से 14 घंटे के लिए उपलब्ध नहीं होगी।

 चालू रहेगी एनईएफटी की सुविधा

चालू रहेगी एनईएफटी की सुविधा

रिजर्व बैंक ने उपभोक्ताओं से अपील की है कि रविवार को इस सूचना को ध्यान में रखकर ट्रांजैक्शन की योजना बनाएं। आरबीआई ने कहा है कि रविवार को आरटीजीएस सर्विस बंद रहेगी, हालांकि उपभोक्ता एनईएफटी के जरिए ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर सकेंगे। एनईएफटी की सुविधा चालू रहने से उपभोक्ताओं को ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने या फिर डिजिटल पेमेंट करने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी। बता दें कि पिछले साल 14 दिसंबर को आरबीआई ने आरटीजीएस सर्विस को 24 घंटे और सातों दिन कर दिया था। यानि घर बैठे कभी भी बड़ी रकम का ट्रांजैक्शन इसके जरिए किया जा सकता है।

 आरटीजीएस प्रोसेसिंग फी के बारे में जान लें
 

आरटीजीएस प्रोसेसिंग फी के बारे में जान लें

  • आरबीआई ने आरटीजीएस ट्रांजेक्शन के लिए प्रोसेसिंग फी के बारे में स्पष्ट दिशानिर्देश दिए हैं।
  • इनवर्ड ट्रांजेक्शन के लिए किसी तरह की फी नहीं वसूली जाती है। लेकिन आउटवर्ड ट्रांजेक्शन के लिए फी ली जाती है जो इस तरह है।
  • यदि आर 200, 000 से लेकर 500, 000 तक का लेन देन करते हैं तो शुल्क की राशि 24.50 रुपये होगी जिसमें टैक्स नहीं शामिल है। इसी तरह से अगर ट्रांजेक्शन की राशि 5 लाख से ऊपर है तो शुल्क की राशि 49.50 रुपए है जिसमें टैक्स नहीं शामिल है।
 एनईएफटी, आरटीजीएस और आईएमपीएस पेमेंट ट्रांसफर के लिए तीनों की अहम भुम‍िका

एनईएफटी, आरटीजीएस और आईएमपीएस पेमेंट ट्रांसफर के लिए तीनों की अहम भुम‍िका

आईएमपीएस पेमेंट मोड में रियल टाइम के आधार पर पैसों का हस्तांतरण जल्द हो जाता है। यह 2 लाख रुपये तक और छोटे मूल्य के ऑनलाइन लेनदेन के लिए उपयुक्त है। जबकि एनईएफटी मोड में हर आधे घंटे में फंड ट्रांसफर बैचों में होता है, यह सुविधा इंस्टेंट और रियल टाइम पर आधारित नहीं है। यदि लाभार्थी को तुरंत राशि की आवश्यकता नहीं है तो फंड ट्रांसफर करने के लिए इस पेमेंट मोड का उपयोग कर सकते हैं। कुल म‍िलाकर ये कहें कि एनईएफटी, आरटीजीएस और आईएमपीएस तीनों ही अपनी जगह अलग-अलग महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ये आपके लिए कैसे उपयोगी ये आप पर ही निर्भर करता है। अगर आप ज्यादा पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आप आरटीजीएस कर सकते हैं बाकी छोटे-छोटे पेमेंट ट्रांसफर के लिए आईएमपीएस और एनईएफटी ही सही है।

English summary

RTGS Services Will Be Closed Nationwide For 14 Hours From 17 April Tonight

The RTGS service will not be available for 14 hours from midnight on Saturday 17 April.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X