For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

इन्फोसिस संस्थापक के दामाद ऋषि सुनक बने यूके के नये वित्त मंत्री

|

नयी दिल्ली। यूके के नये प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपनी कैबिनेट में बदलाव करते हुए भारतीय मूल के ऋषि सुनक को यूके का नया वित्त मंत्री नियुक्त किया है। 39 वर्षीय सुनक प्रमुख भारतीय आईटी कंपनी इन्फोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद हैं। सुनक यूके की गृह सचिव प्रीति पटेल के साथ सरकारी बेंच में इंग्लैंड के वित्त मंत्री (चांसलर ऑफ दि एक्सचेकर) रूप में जुड़ेंगे। इससे पहले जॉनसन के दिसंबर 2019 के आम चुनाव में प्रचंड बहुमत हासिल करने के बाद पाकिस्तानी मूल के साजिद जाविद ने चांसलर के रूप में इस्तीफा दे दिया था, जिसे एक बहुत बड़ा झटका माना गया था। उनकी जगह अब सुनक को दी गयी है, जो अब तक जाविद के जूनियर के रूप में बतौर मुख्य सचिव काम कर रहे थे। मगर उन्हें मंत्रिमंडल के अंतर उभरते हुए सितारे के रूप में देखा जाता रहा है।

 

इन्फोसिस संस्थापक के दामाद ऋषि सुनक बने यूके के वित्त मंत्री

क्या है सुनक का प्रोफाइल
योर्कशायर में रिचमंड से एमपी सुनक की शादी नारायण मूर्ति की बेटी अकशता से हुई है। वे पहली बार 2015 में यूके की संसद में पहुँचे और एक घोर ब्रेक्जिट समर्थक के तौर पर तेजी से कंजर्वेटिव में ऊपर चढ़ते गये। उन्होंने जॉनसन की यूरोपीय संघ छोड़ने की रणनीति का समर्थन किया था। सुनक की माता एक फार्मासिस्ट और उनके पिता राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) के सामान्य चिकित्सक (जीपी) हैं। वे ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और स्टैनफोर्ड स्नातक से हैं। सुनक 1 बिलियन पाउंड की वैश्विक निवेश फर्म के सह-स्थापक हैं। उन्होंने राजनीति में प्रवेश से पहले छोटे ब्रिटिश व्यवसायों में निवेश करने में विशेषज्ञता हासिल की है।

छोटे व्यवसायों को लेकर नजरिया अलग
सुनक का मानना है कि ब्रेक्जिट से ब्रिटेन में छोटे व्यवसायों को फलने-फूलना का मौका मिलेगा क्योंकि अधिकांश ब्रिटिश व्यवसाय (करीब 94 प्रतिशत) का यूरोपीय संघ (ईयू) के साथ कोई लेना-देना नहीं है, मगर फिर भी उन्हें सभी ईयू कानूनों का पालन करना पड़ता है। सुनक के अलावा यूके में भारतीय मूल के आलोक शर्मा और सुएला ब्रवरमैन सहित कुछ अन्य सांसद हैं जिन्हें इस सप्ताह के मंत्रिमंडल के फेरबदल में प्रमोशन मिलने की उम्मीद है।
यह भी पढ़ें - कितना कमाते हैं गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई? जान कर चौंक सकते हैं आप

 

English summary

Rishi Sunak son-in-law of Infosys founder becomes UK new finance minister

The new Prime Minister of the UK, Boris Johnson, has changed his cabinet and appointed Indian-origin sage Sunak as the new Finance Minister of the UK.
Story first published: Thursday, February 13, 2020, 19:14 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X