For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

कटे-फटे नोटों को इन जगहों पर आसानी से बदलें, म‍िलेंगे नए करेंसी नोट

|

नई द‍िल्‍ली: कटे फटे नोट को लेकर हम अकसर परेशान रहते है कि इसे कैसे बदलें। कुछ लोग को तो ये भी नहीं पता होता हैं कि फटे नोट के साथ क्या करना चाहिए। लेक‍िन आपकी जानकारी के ल‍िए बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने इन नोटों को बदलने के लिए सुव‍िधा भी दी है। नोट की स्थिति के अनुसार इसका पूरा मूल्य या आधा मूल्य मिल सकेगा। आरबीआई की गाइडलाइन के मुताबिक ऐसे सारे असली नोट, जो बाजार में चलने की स्थिति में नहीं हैं। उन्हें ले लिया जाएगा और नष्ट कर दिया जाएगा। उसके बदले में उसी कीमत के नए नोट बाजार में उतार दिए जाएंगे।

 
कटे-फटे नोटों को इन जगहों पर आसानी से बदलें, म‍िलेंगे नए नोट

लखपति बना देगा 786 नंबर सीरीज वाला ये नोट, जान‍िए कैसे म‍िलेगा इतना पैसा

 तुरंत बदल सकते है पुराने नोट

तुरंत बदल सकते है पुराने नोट

पुराने या कटे फटे नोट अगर आपको गलती से म‍िल भी जाता है या दुकानदार दे देते है तो आप परेशान मत रह‍िए, इन्‍हें बदलना बेहद आसान है। अपनी खबर के जर‍िए आपको बताएगें कि आप कहां से इन नोटों को बदल सकते हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने साल 2018 में कटे फटे नोटों को लेकर गाइडलाइन्स जारी की थी। एक तरफ आरबीआई ने नोटों पर पेन से लिखने की मनाही कर दी थी, तो दूसरी तरफ उन्हें बदलने के नियमों में ढील भी दी थी। ऐसे में अगर आपके पास भी कोई ऐसा नोट है, जो कटा फटा या गल कर पुराना हो चुका है, और वो बाजार में नहीं चल रहा है। तो घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप उसे बदल सकते हैं।

 कटे फटे नोट की जगह नए नोट
 

कटे फटे नोट की जगह नए नोट

आरबीआई की गाइडलाइन्स के मुताबिक अगर नोट की हालत बेहद बुरी होती है, तो आरबीआई उसका आधा दाम देती है और पुराना नोट रखकर नया नोट दे देती है। इसके लिए आपको कुछ खास बैंक की शाखाओं में या आरबीआई के किसी भी दफ्तर में जाना पड़ेगा। कटे फटे नोटों को बदले में आपको एकदम नए 200, 500 या 2000 के नोट मिलेंगे। इस बारे में भी आरबीआई ने कुछ नियम बनाए हैं।

 खाते में पहुंच जाएगी नए नोट

खाते में पहुंच जाएगी नए नोट

वहीं अगर आपके पास 20 नोट या 5000 रुपए तक के कटे-फटे और पुराने नोट हैं, जो बाजार में नहीं चल रहे। तो आरबीआई के किसी भी दफ्तर से उनके बदले में आपको तुरंत नकद धनराशि मिल जाएगी। इसके लिए आपको कोई चार्ज भी नहीं देना होगा। हां, अगर आपके पास 20 नोट से ज्यादा या 5000 रुपए से अधिक के मूल्य के नोट हैं, तो बैंक या आरबीआई की शाखा सारे नोट आपसे ले लेगी और इसके बाद गाइडलाइन्स के हिसाब से पैसे सीधे आपके खाते में पहुंच जाएंगे।

 ज्यादा पुराने कटे-फटे नोट है तो लगेगा थोड़ा समय

ज्यादा पुराने कटे-फटे नोट है तो लगेगा थोड़ा समय

इस बात से भी अवगत करा दें कि अगर आपके पास 50 हजार से ज्यादा के पुराने कटे-फटे नोट हैं, तो फिर इसमें थोड़ा समय लगेगा। इसके साथ ही इतने ज्यादा नोटों को बदलने के लिए बैंक चार्ज भी लगाएगा। हालांकि ये पैसे भी सीधे आपके खाते में जाएंगे। आरबीआई की गाइडलाइन के मुताबिक ऐसे सारे नोट, जो बाजार में चलने की स्थिति में नहीं हैं। उन्हें ले लिया जाएगा और नष्ट कर दिया जाएगा। बदले में उसी कीमत के नए नोट बाजार में उतार दिए जाएंगे।

English summary

Replace mutilated notes easily at these places you will get new currency notes

If you also have old and mutilated notes, then replace them easily.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X