For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

नया कमाल करने को तैयार Reliance Jio, लॉन्च होने वाला है सस्ता 5जी फोन

|

नई दिल्ली, जून 21। देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज, जिसके चेयरमैन एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी हैं, गुरुवार 24 जून को अपनी वार्षिक आम बैठक (एजीएम) आयोजित करने जा रही है। उम्मीद की जा रही है कि तेल से टेक्नोलॉजी तक के दिग्गज ग्रुप की टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो 5जी स्मार्टफोन इसी बैठक में लॉन्च कर सकती है। पिछले कुछ महीनों में इस किफायती 5जी स्मार्टफोन के बारे में कई रिपोर्ट्स सामने आ चुकी हैं। कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि फोन की कीमत 5,000 रुपये से कम हो सकती है। एक अन्य अनुमान के अनुसार फोन का दाम 2,500 रुपये से भी कम हो सकता है।

 

Amazon Mobile Sale : दमदार Smartphones पर मिल रहा 40 फीसदी तक डिस्काउंट

गूगल के साथ साझेदारी

गूगल के साथ साझेदारी

रिलायंस ने गूगल के साथ साझेदारी में नया जियो 5जी स्मार्टफोन डेवलप किया है। 33,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के साथ अल्फाबेट के स्वामित्व वाली टेक्नोलॉजी की दिग्गज कंपनी गूगल की रिलायंस जियो में 7.7 प्रतिशत हिस्सेदारी है। लाइवमिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार नए जियो स्मार्टफोन के लिए कस्टमाइज्ड एंड्रॉयड-आधारित सॉफ़्टवेयर गूगल द्वारा तैयार किए जाने की उम्मीद है।

कैसा होगा ऑपरेटिंग सिस्टम

कैसा होगा ऑपरेटिंग सिस्टम

जियो 5जी स्मार्टफोन की रिलीज़ से संबंधित शुरुआती रिपोर्टों के अनुसार जियो स्मार्टफ़ोन के लिए अपना ऑपरेटिंग सिस्टम जियो ऑपरेटिंग सिस्टम या जियो ओएस पेश कर सकती है। गूगल द्वारा तैयार किया गया ये ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉइड वन वर्जन की तुलना में हल्का होगा, जो एंट्री-लेवल एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए एक ऑपरेटिंग सिस्टम वर्जन है।

जियो और गूगल के सामने आई दिक्कतें
 

जियो और गूगल के सामने आई दिक्कतें

हालाँकि भारत और दुनिया के कई हिस्सों में कोरोनावायरस से संबंधित प्रतिबंधों के कारण गूगल और रिलायंस दोनों को सप्लाई-चेन संबंधित दिक्कतें आई हैं। इस कारण सीमित संख्या में जियो 5जी स्मार्टफोन ही आएंगे, जो लॉन्च के बाद के शुरुआती कुछ हफ्तों में उपलब्ध होंगे। उम्मीद की जा रही है कि रिलायंस अपने वार्षिक कार्यक्रम के दौरान अपने नए किफायती जियो लैपटॉप को भी पेश करेगी, जिसका नाम जियो बुक रखा गया है। क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 665 द्वारा संचालित, डिवाइस में एलटीई कनेक्टिविटी की सुविधा होने की संभावना है।

5जी के लिए ट्रायल जारी

5जी के लिए ट्रायल जारी

जियो इस समय अपने 5जी नेटवर्क के लिए ट्रायल कर रही है। इसका पहला 5जी ट्रायल पहले ही गुरुग्राम के साइबर हब में शुरू हो चुका है। अपनी वार्षिक आम बैठक में, अंबानी के देश में 5जी लाने के आधिकारिक आगमन की घोषणा करने की संभावना है।

जियो के पहले फोन

जियो के पहले फोन

जियो का एंट्री-लेवल डिवाइस बनाने का इतिहास रहा है और जियो 5जी का लॉन्च इसी कड़ी में एक अगला कदम होगा। फिलहाल कंपनी का प्लान क्या है इसका खुलासा 24 जून को होने की संभावना है।

English summary

Reliance Jio ready to do amazing new cheap 5G phone to be launched

According to initial reports related to the release of Jio 5G smartphone, Jio may introduce its own operating system Jio Operating System or Jio OS for smartphones.
Story first published: Monday, June 21, 2021, 17:07 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X