For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Reliance Jio : 2500 रु में 5G हेंडसेट देने की तैयारी

|

नयी दिल्ली। देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो की तरफ से एक बड़ी खुशखबरी आई है। रिलायंस जियो 5,000 रुपये से कम कीमत में 5जी स्मार्टफोन लॉन्च करने की योजना बना रही है। जब इस स्मार्टफोन का संचालन बढ़ेगा तो धीरे-धीरे इसकी कीमत घटाकर 2,500-3,000 रुपये प्रति यूनिट कर दी जाएगी। इस समय भारत में 5 जी स्मार्टफोन की शुरुआती कीमत 27,000 रुपये है। मगर जियो 5 जी स्मार्टफोन की शुरुआत ही 5,000 रुपये से कम कीमत पर करना चाहती है।

इस समय शुरुआती कीमत कितनी
 

इस समय शुरुआती कीमत कितनी

ईटी की रिपोर्ट के अनुसार जियो इस 5 जी स्मार्टफोन के जरिए उन 20 से 30 करोड़ मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं को टार्गेट करेगी जो वर्तमान में 2जी कनेक्शन का उपयोग करते हैं। जियो वो पहली कंपनी थी जिसने भारत में उपभोक्ताओं के लिए फ्री में 4जी मोबाइल फोन लॉन्च किया था। ग्राहकों को जियो फोन के लिए 1,500 रुपये का रिफंडेबल डिपॉजिट देना था। रिलायंस की 43वीं वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में इसके अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने भारत को "2जी-मुक्त" (2G कनेक्शनों से मुक्त) बनाने और 35 करोड़ भारतीयों (वर्तमान में 2जी फीचर फोन का उपयोग करने वाले) के अपग्रेडेशन में तेजी लाने की आवश्यकता पर जोर दिया था। वे इन लोगों को ऐसे समय जब भारत 5 जी युग के दरवाजे पर खड़ा है, किफायती स्मार्टफोन देना चाहते हैं।

गूगल के साथ पार्टनरशिप

गूगल के साथ पार्टनरशिप

अंबानी ने उसी एजीएम में 7.7 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए गूगल द्वारा 33,737 करोड़ रुपये के निवेश की भी घोषणा की थी और कहा था कि जियो एंड्रॉयड आधारित स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने के लिए अमेरिकी तकनीकी दिग्गज के साथ साझेदारी करेगी। कंपनी अपने खुद के 5जी नेटवर्क उपकरण पर भी काम कर रही है और इसके लिए दूरसंचार विभाग से इन प्रोडक्ट्स के निर्यात से पहले टेस्टिंग के लिए स्पेक्ट्रम आवंटित करने के लिए कहा है। सरकार ने फिलहाल रिलायंस जियो के इस अनुरोध पर कोई फैसला नहीं लिया है।

इस समय भारत में 5 जी सर्विस नहीं
 

इस समय भारत में 5 जी सर्विस नहीं

वर्तमान में भारत में 5जी सेवाएं नहीं हैं और सरकार ने फील्ड परीक्षण के लिए दूरसंचार ऑपरेटरों को स्पेक्ट्रम तक आवंटित नहीं किया है। कुछ समय पहले खबर आई थी कि कंपनी इस बार स्मार्टफोन मार्केट में ला सकती है। इससे जियो का सीधा मुकाबला वीवो, ओप्पो जैसी कंपनियों से होने की बात कही गई थी। गूगल के साथ हाल ही में की गयी पार्टनरशिप के जरिए जियो ऑर्बिक स्मार्टफोन सीरीज को एक बार फिर मार्केट में लाने का प्लान बना रही है।

Motorola का 6 GB रैम और 5 कैमरों वाला मोबाइल 999 रु में खरीदने का मौका

English summary

Reliance Jio Preparing to give 5G handset for Rs 2500

Currently the initial price of 5G smartphone in India is Rs 27,000. But Jio wants to start 5G smartphone at a price below Rs 5,000 only.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?