For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

नंबर-1 नेटवर्क बना Reliance Jio, जान‍िए दूसरे नंबर पर कौन

|

नई द‍िल्‍ली: रिलायंस जियो ग्राहकों की सबसे लोकप्रिय टेलीकॉम कंपनी बन गई है। शहरों के बाद अब गांवों में भी रिलायंस जियो ने अपनी पकड़ बना ली है। इस तरह र‍िलायंस ज‍ियो ग्रामीण भारत का नंबर 1 नेटवर्क बना। ट्राई द्वारा बीते कल गुरुवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक जून माह में रिलायंस जियो ने वोडाफोन-आइडिया को पछाड़कर, ग्रामीण भारत में नंबर वन की पोजीशन हासिल कर ली है। Jio-BSNL-Airtel : जानि‍ए किसका सबसे सस्ता ब्रॉडबैंड प्लान ये भी पढ़ें

नंबर-1 नेटवर्क बना Reliance Jio, जान‍िए दूसरे नंबर पर कौन

 

ग्रामीण क्षेत्रों में जियो का उपभोक्ता आधार 16 करोड़ 63 लाख से अधिक जा पहुंचा। गौरतलब है कि जियो ने हाल ही में नए पोस्टपेड प्लान पेश किए हैं। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि नए पोस्टपेड प्लान्स के दम पर रिलायंस जियो प्रीपेड के बाद अब पोस्टपेड सेगमेंट में भी सेंध लगाएगा। रिलायंस जियो से मुकाबले में टेलिकॉम कंपनियों वोडाफोन आइडिया और एयरटेल को लगातार नुकसान हो रहा है।

 ज‍ियो ग्रामीण भारत का नंबर 1 नेटवर्क बना

ज‍ियो ग्रामीण भारत का नंबर 1 नेटवर्क बना

जून में रिलायंस जियो ने ग्रामीण क्षेत्रों में 24 लाख 45 हजार से अधिक ग्राहक अपने नेटवर्क से जोड़े। वहीं वोडा-आइडिया ने समान अवधि में करीब 24 लाख और एयलटेल ने 20 लाख 68 हजार ग्रामीण ग्राहकों से हाथ धोया। जून के अंत ग्रामीण भारत में वोडा-आइडिया से 16 करोड़ 60 लाख और एयरटेल से करीब 15 करोड़ 10 लाख ग्राहक जुड़े थे। जून अंत तक 39 करोड़ 72 लाख से अधिक ग्राहक जियो नेटवर्क का इस्तेमाल कर रहे थे। मई माह के मुकाबले जून में रिलायंस जियो ने करीब 45 लाख नए ग्राहकों को जोड़ा। केवल रिलायंस जियो इस अवधि में नए उपभोक्ता जोड़ पाई, अन्य कंपनियों ने भारी मात्रा में ग्राहकों को खोया। वोडा आइडिया ने जून में सबसे अधिक 48.21 लाख ग्राहक गंवा दिए।

 बीएसएनएल दूसरे नंबर पर
 

बीएसएनएल दूसरे नंबर पर

17.44 लाख उपभोक्ता खोकर सरकारी कंपनी बीएसएनएल दूसरे नंबर पर रही। तीसरे नंबर पर एयरटेल रही। समान अवधि यानी जून में 11 लाख 28 हजार से अधिक उपभोक्ताओं ने एयरटेल का नेटवर्क छोड़ दिया। कुल ग्राहक संख्या के मामले में रिलायंस जियो के बाद एयरटेल 31.66 करोड़ के साथ दूसरे और 30.51 करोड़ ग्राहकों के साथ वोडा-आइडिया तीसरे नंबर पर रही। विशेषज्ञ दूरसंचार क्षेत्र में अभी और भी उठापटक की आशंका जता रहे हैं।

 जियो के ग्राहक 50 करोड़ करने का लक्ष्य

जियो के ग्राहक 50 करोड़ करने का लक्ष्य

रिलायंस जियो के पोस्टपेड प्लस प्लान, दिग्गज कंपनियों वोडा-आइडिया और एयरटेल के लिए चिंता का कारण बने हुए हैं। जियो ने हाल ही में नए पोस्टपेड प्लान पेश किए हैं। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि नए पोस्टपेड प्लान्स के दम पर रिलायंस जियो प्रीपेड के बाद अब पोस्टपेड सेगमेंट में भी सेंध लगाएगा। रिलायंस के मालिक मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की 43 वीं आम बैठक में अगले तीन वर्षों में जियो के ग्राहक पचास करोड़ करने का लक्ष्य रखा था।

 जियो ने 22 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में मोबाइल सेवाएं देने की शुरुआत की

जियो ने 22 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में मोबाइल सेवाएं देने की शुरुआत की

रिलायंस जियो ने अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर 22 उड़ानों में मोबाइल सेवा की शुरुआत कर दी है। कंपनी की साझेदार एयरलाइनों में कैथे पैसिफिक, सिंगापुर एयरलाइंस, एमिरेट्स, एतिहाद एयरवेज, यूरो विंग्स, लुफ्थांसा, मालिंडो एयर, बिमान बांग्लादेश एयरलाइंस और एलिटालिया शामिल हैं। इसके साथ, जियो उड़ान के दौरान (इन-फ़्लाइट) मोबाइल सेवा प्रदान करने वाली दूसरी भारतीय दूरसंचार कंपनी बन गई है। इससे पहले टाटा समूह की कंपनी नेल्को लंदन मार्ग पर विस्तार एयरलाइंस में इन-फ्लाइट मोबाइल सेवाएं शुरू कर चुकी है।

जियो ने एक दिन की वैधता के साथ भारत से उड़ान भरने वाले यात्रियों के लिये 499 रुपये, 699 रुपये और 999 रुपये के तीन अंतरराष्ट्रीय रोमिंग पैक की घोषणा की है। सभी प्लान 100 मिनट की आउटगोइंग वॉयस कॉल और 100 एसएमएस की पेशकश करते हैं। इनके अलावा 499 रुपये वाले प्लान में 250 मेगाबाइट (एमबी) मोबाइल डेटा मिलता है। इसी तरह 699 रुपये में 500 एमबी और 999 रुपये में एक जीबी डेटा का प्लान है।

English summary

Reliance Jio Becomes The Number 1 Network Of Rural India

Reliance Jio became the No. 1 network in rural India with 16.63 crore subscribers. In June, over 24 lakh 45 thousand customers from rural areas joined Reliance Jio.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?