For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Reliance-Future Deal : दिल्ली हाई कोर्ट ने Amazon को भेजा समन, जानिए डिटेल

|

नयी दिल्ली। दिल्ली हाई कोर्ट ने फ्यूचर रिटेल की अर्जी पर अमेजन को समन जारी किया है ताकि रिलायंस रिटेल के साथ होने वाली इसकी डील में कोई हस्तक्षेप न हो। फ्यूचर रिटेल रिलायंस के साथ अपनी डील में अमेजन के हस्तक्षेप को रोकना चाहती है, इसीलिए कंपनी ने दिल्ली हाई कोर्ट का रुख किया था। फ्यूचर रिटेल एक 24,713 करोड़ रु की डील में अपनी रिटेल, होलसेल, लॉजिस्टिक्स और वेयरहाउसिंग यूनिट्स मुकेश अंबानी की रिलायंस को बेचना चाहती है। पर अमेजन ने इस डील पर सवाल खड़ किए हैं। अमेजन ने इस मामले में सिंगापुर इंटरनेशनल आर्बिट्रेशन का रुख किया था, जिसने हाल ही में इस डील को रोक दिया था।

 
Reliance-Future Deal : दिल्ली हाई कोर्ट ने अमेजन को भेजा समन

क्या है फ्यूचर रिटेल की मांग
फ्यूचर रिटेल ने अमेजन.कॉम एनवी इन्वेस्टमेंट होल्डिंग्स एलएलसी (अमेजन) के खिलाफ हाई कोर्ट में अर्जी दाखिल की थी, जिसमें सिंगापुर इंटरनेशनल आर्बिट्रेशन के आदेश का गलत तरीके से इस्तेमाल कर रिलायंस के साथ डील में दखल देने को रोकने की मांग की गई थी। सिंगापुर इंटरनेशनल आर्बिट्रेशन सेंटर (सीएआईसी) ने 25 अक्टूबर को एक अंतरिम आदेश के जरिए से इस सौदे पर रोक लगा दी थी। बता दें कि फ्यूचर रिटेल ने पिछले साल फ्यूचर कूपंस की 49 फीसदी हिस्सेदारी के लिए अमेजन के साथ सौदा किया था। अमेजन का दावा है कि उसी डील के एक क्लोज की अनदेखी फ्चूयर-रिलायंस सौदे में की गई है और इसीलिए अमेजन इस सौदे को रुकवाना चाहती है।

रिलायंस-फ्यूचर डील
यदि रिलायंस और फ्यूचर की डील पूरी होती है तो रिलायंस 2000 फ्यूचर ग्रुप रिटेल स्टोर्स हासिल करेगी, जो 400 से अधिक शहरों और कस्बों में मौजूद हैं। इसका कुल क्षेत्रफल 24 मिलियन वर्ग फीट है। फ्यूचर-रिलायंस डील का ऐलान पिछले साल 29 अगस्त को किया गया था, जिसमें फ्यूचर ग्रुप ने अपने रिटेल, होलसेल और लॉजिस्टिक्स आदि बिजनेस को रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड को बेचने की बात कही थी।

 

Share Market : जोखिम की टेंशन छोड़िये और दिवाली पर इन शेयरों से करिए मोटी कमाई

English summary

Reliance Future Deal Delhi High Court sends summons to Amazon know details

If the Reliance and Future deal is completed, Reliance 2000 Future Group will acquire retail stores, which are present in more than 400 cities and towns.
Story first published: Tuesday, November 10, 2020, 18:10 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X