For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Recurring Deposit : SBI या पोस्ट ऑफिस, जानिए कहां होगा ज्यादा मुनाफा

|

नई दिल्ली, जून 28। रेकरिंग डिपॉजिट (आरडी) एक लोकप्रिय बचत योजना है, जिसमें नियमित मासिक किश्तों में निवेश/जमा की गयी राशि पर निश्चित ब्याज दर मिलती है। आरडी की अवधि एफडी की ही तरह होती है। इसकी अवधि समाप्त होने पर ग्राहक को मैच्योरिटी पर जमा राशि के साथ साथ ब्याज का पैसा मिलता है। आरडी पर मिलने वाला ब्याज निवेशकों के लिए रिटर्न होता है। आरडी में पैसा जमा करने की न्यूनतम अवधि 6 महीने से शुरू होती है और ये 10 साल तक जा सकती है। आरडी पर ब्याज दर सावधि जमा (एफडी) के समान और बचत खाते से अधिक होती है। यहां हम बात करेंगे देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई और पोस्ट ऑफिस में आरडी पर मिलने वाली ब्याज दर की।

 

FD छोड़िये Corporate Bond Funds में लगाएं पैसा, मिलेगा ज्यादा रिटर्न

निवेश से पहले जानिए नियम

निवेश से पहले जानिए नियम

एक बार तय होने के बाद किस्त की राशि को बदला नहीं जा सकता। आप आरडी खाता किसी भी सरकारी, प्राइवेट, स्मॉल फाइनेंस बैंक या पोस्ट ऑफिस में खोल सकते हैं। एसबीआई और पोस्ट ऑफिस की आरडी सबसे लोकप्रिय हैं। इन पर निवेशकों को अच्छा रिटर्न मिलता है।

पोस्ट ऑफिस में ब्याज दर

1 जनवरी 2021 से पोस्ट ऑफिस आरडी पर सालाना 5.8 फीसदी ब्याज दर मिल रही है। इसकी मैच्योरिटी अवधि 5 वर्ष होती है। पोस्ट ऑफिस में आरडी खाता खोलने के लिए न्यूनतम मासिक राशि 10 रुपये है, जिसमें 5 रुपये के गुणकों में कितना भी निवेश कर सकते हैं। 5 साल के पोस्ट ऑफिस आरडी खाते के लिए ब्याज दर 5.8% प्रति वर्ष है जो तिमाही आधार पर कम्पाउंड होती है।

एसबीआई आरडी
 

एसबीआई आरडी

एसबीआई में आरडी की ब्याज दरें सामान्य ग्राहकों के लिए 5-5.4% हैं। वरिष्ठ नागरिकों के लिए अतिरिक्त 50 आधार अंक (1% = 100 आधार अंक) ब्याज दर ऑफर की जाती है। ये ब्याज दरें 8 जनवरी 2021 से लागू हैं। एसबीआई में आरडी की मैच्योरिटी अवधि 1 से 10 साल के बीच होती है।

कम से कम कितना निवेश

कम से कम कितना निवेश

एसबीआई आरडी खाते के लिए न्यूनतम मासिक निवेश राशि 100 रुपये है। फिर आप 10 रु के गुणज में कितना भी निवेश कर सकते हैं। निवेश राशि की कोई ऊपरी सीमा नहीं है। आप जितना चाहे निवेश कर सकते हैं।

एसबीआई में आरडी ब्याज दरें

एसबीआई में आरडी ब्याज दरें

1 वर्ष से 2 वर्ष तक - 4.9%

2 साल से 3 साल तक - 5.1%

3 साल से 5 साल तक - 5.3%

5 साल से 10 साल तक - 5.4%

स्मॉल फाइनेंस बैंक में ज्यादा ब्याज

स्मॉल फाइनेंस बैंक में ज्यादा ब्याज

स्मॉल फाइनेंस बैंकों में एफडी की तरह आरडी पर भी ऊंची ब्याज दर मिलती है। ज्यादातर स्मॉल फाइनेंस बैंकों में भी 6 महीने और अधिकतम 10 साल की आरडी का ऑप्शन होता है। इनमें कम से कम 100 रु का निवेश जरूरी है। इस समय उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक 24-36 महीने की आरडी पर 8% की ब्याज दर ऑफर करता है। बाकी 12, 15, 18, 21 और 24 महीनों के लिए बैंक 7.25 फीसदी ब्याज दर ऑफर करता है। तीन साल से ऊपर और 10 साल तक की आरडी के लिए भी समान दरें हैं। एफडी की तरह ही वरिष्ठ नागरिकों को सामान्य ग्राहकों के मुकाबले आरडी पर भी 0.50 फीसदी अधिक ब्याज दिया जाता है। इस तरह उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक में वरिष्ठ नागरिकों को 24-36 महीने की आरडी पर 8.5 फीसदी ब्याज मिलेगा।

English summary

Recurring Deposit SBI or Post Office know where will be more profit

You can open RD account in any government, private, small finance bank or post office. SBI and post office RD are most popular. Investors get good returns on these.
Story first published: Monday, June 28, 2021, 18:57 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X