For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

RBI ने किया अलर्ट, बंद रहेगी NEFT सर्विस, जानिए कब से कब तक नहीं होगी लेन-देन

|

नई दिल्ली, मई 17। अगर आप पैसों की लेन-देन के लिए एनईएफटी (नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर) का इस्तेमाल करते हैं, तो यह खबर आपके काम की है। दरअसल आरबीआई ने एनईएफटी सर्विस को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है। बता दें कि एनईएफटी सर्विस अगले सप्ताह में कुछ घंटों के लिए बंद रहेगी। यदि आप असुविधा से बचना चाहते हैं तो फटाफट ट्रांजेक्शन कर लें। आइए जानते हैं कब से कब एनईएफटी सर्विस बंद रहेगी।

 

Bank of Baroda : ग्राहकों के लिए जारी किए मोबाइल नंबर, जानिए किस काम आएंगे

23 मई को रहेगी बंद

23 मई को रहेगी बंद

एनईएफटी सेवा 23 मई को 14 घंटे के लिए उपलब्ध नहीं होगी। इस बात की जानकारी भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आज (17 मई) को एक बयान में दी है। एनईएफटी सिस्टम को अपग्रेड किया जाएगा, जिसके चलते यह सर्विस 23 मई को 14 घंटों के लिए उपलब्ध नहीं होगी। इस वजह से रविवार (23 मई 2021) को 00.01 बजे से 14.00 बजे तक एनईएफटी सर्विस का इस्तेमाल नहीं हो सकेगा। टाइम को ध्यान में रखते हुए आप भी पैसों की लेन-देन करें।

अपग्रेड करने से क्या होगा
 

अपग्रेड करने से क्या होगा

आरबीआई ने कहा है कि एनईएफटी सर्विस को और बेहतर बनाने के लिए इसका टेक्निकल अपग्रेड किया जाएगा। इस बीच, 23 मई को आरटीजीएस (रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट) सेवा प्रभावित नहीं होंगी। आरटीजीएस सिस्टम हमेशा की तरह चालू रहेगी। आरटीजीएस के लिए इसी तरह का तकनीकी उन्नयन 18 अप्रैल, 2021 को पूरा किया गया था। तब आरटीजीएस सर्विस में रुकावट आई थी और एनईएफटी सर्विस चालू रही थी।

बैंकों को आरबीआई का निर्देश

बैंकों को आरबीआई का निर्देश

केंद्रीय बैंक ने सदस्य बैंकों से कहा है कि वे अपने ग्राहकों को एनईएफटी में आने वाली रुकावट के बारे में सूचित करें। आरटीजीएस फंड ट्रांसफर का एक इलेक्ट्रॉनिक माध्यम है। इससे आप एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। ये इलेक्ट्रॉनिक मोड में पैसे ट्रांसफर करने का सबसे फास्ट तरीका है। मगर ध्यान रहे कि आप एक ही बैंक में एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में आरटीजीएस के जरिए फंड ट्रांसफर नहीं कर सकते। दूसरी बात आरटीजीएस में फंड ट्रांसफर की कम से कम सीमा दो लाख रुपये है। बता दें कि आरटीजीएस बड़े फंड ट्रांसफर में काम आता है, जबकि एनईएफटी छोटी रकम ट्रांसफर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

24 घंटे उपलब्ध रहती है सर्विस

24 घंटे उपलब्ध रहती है सर्विस

डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए आरबीआई ने आरटीजीएस सर्विस को 24X7 कर दिया था। पिछले साल दिसंबर से इसकी शुरुआत हो की गयी। आरटीजीएस का इस्तेमाल बड़ी राशि के लेन-देन के लिए किया जाता है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने घोषणा की थी कि आरटीजीएस सर्विस 14 दिसंबर से 24X7 के लिए चालू हो जाएगी।

चुनिंदा देशों में मिलती 24 घंटे ये सर्विस

चुनिंदा देशों में मिलती 24 घंटे ये सर्विस

आरटीजीएस को 24 घंटे वाली सर्विस बनाने के लिए ऐलान पर आरबीआई ने कहा था कि भारत दुनिया भर के कुछ ही ऐसे देशों में से एक बन गया, जो पूरे साल आरटीजीएस सिस्टम ऑपरेट करते हैं। मालूम हो कि आरबीआई एनईएफटी (नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर) सर्विस को भी 24x7 के लिए शुरू कर चुका है। ये दोनों ही सर्विस ऑनलाइन मनी ट्रांसफर के लिए बहुत अच्छी हैं।

English summary

RBI alert NEFT service will be closed know how long the transaction will not be done

RBI has said that to improve the NEFT service it will be technically upgraded. Meanwhile, RTGS (Real Time Gross Settlement) services will not be affected on 23 May.
Story first published: Monday, May 17, 2021, 14:51 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X