For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Ration Card : घर बैठे ऑनलाइन कैसे अपडेट करें Address, जानिए आसान तरीका

|

नयी दिल्ली। वन नेशन वन राशन कार्ड (ओएनओआरसी) को काफी सफल पहल माना जा रहा है। इस योजना को केंद्र सरकार ने कुछ समय पहले राशन कार्ड का उपयोग आसानी से करने के लिए शुरू किया था। इस योजना के जरिए लाभार्थी राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत पूरे देश में कहीं से भी रियायती दरों पर अनाज ले सकते हैं। यानी एक ही राशन कार्ड पूरे देश में कहीं भी इस्तेमाल किया जा सकता है। बता दें कि राशन कार्ड सस्ते अनाज के अलावा एक प्रूफ के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। साथ ही आप इसे अन्य जरूरी दस्तावेज बनवाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसलिए यदि आप एडरेस बदलें तो नये एडरेस को राशन कार्ड में जरूर अपडेट कराएं। यहां हम आपको राशन कार्ड में एडरेस अपडेट करने का ऑनलाइन तरीका बताएंगे।

एडरेस अपडेट कराने का ऑनलाइन प्रोसेस
 

एडरेस अपडेट कराने का ऑनलाइन प्रोसेस

सबसे पहले भारत के आधिकारिक पीडीएस पोर्टल (Www.pdsportal.nic.in) पर जाएं। फिर राज्य सरकार के पोर्टल टैब पर जाएं। यहां आपको राज्यों की एक लिस्ट मिलेगी। अपने संबंधित राज्य का चयन करें और आपको अपने राज्य के पेज पर पहुंचा दिया जाएगा। आगे जानिए बाकी का प्रोसेस।

इस बात का रखें ध्यान

इस बात का रखें ध्यान

राशन कार्ड एडरेस का फॉर्म बदलने या राशन कार्ड फॉर्म को बदलने के लिए आपको एक सही लिंक का चयन करना होगा। यह हर राज्य का अलग-अलग हो सकता है। जरूरी क्रेडेंशियल्स यानी यूजर आईडी / पासवर्ड का उपयोग करके अपने अकाउंट में साइन इन करें। अपनी सारी सही डिटेल दर्ज करें और 'सबमिट' पर क्लिक करें।

रेफ्रेंस के लिए प्रिंट आउट निकालें

रेफ्रेंस के लिए प्रिंट आउट निकालें

संभावित रेफ्रेंस के लिए फाइल किए गए आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल कर रखें। हर राज्य के लिए अलग-अलग पोर्टल डिज़ाइन किए गए हैं, इसलिए इनके स्टेप्स भी अलग-अलग हो सकते हैं।

मोबाइल नंबर अपडेट कैसे करें
 

मोबाइल नंबर अपडेट कैसे करें

अगर आप राशन कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले https://nfs.delhi.gov.in/Citizen/UpdateMobileNumber.aspx पर जाएं। ये दिल्ली के निवासियों वालों के लिए है। अलग-अलग राज्यों के लिए लिंक एडरेस अलग होगा। यहां आपको 4 बॉक्स देखने को मिलेंगे। पहला होगा Aadhar Number of Head of Household/NFS ID। यहां परिवार के मुखिया का आधार या एनएफएस आईडी दर्ज करें। फिर अगले बॉक्स में राशन कार्ड नंबर लिखें।

जानिए आगे का प्रोसेस

जानिए आगे का प्रोसेस

तीसरे बॉक्स में परिवार के मुखिया का नाम दर्ज करें और चौथे और अंतिम बॉक्स में नया मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद नीचे 'सेव' पर क्लिक करें और इसके बाद आपका नया मोबाइल नंबर राशन कार्ड में अपडेट हो जाएगा। राशन कार्ड में पुराना मोबाइल नंबर ही दर्ज हो तो काफी नुकसान हो सकता है। आपको सरकार की तरफ से कि‍ए गए बदलाव या राशन की दुकान पर अनाज बंटने की जानकारी नहीं मिले। बता दें कि सभी राज्यों के अलग-अगग पोर्टल होते हैं, जिन पर जाकर आप मोबाइल नंबर अपडेट कर सकते हैं। ये काम घर बैठे ऑनलाइन ही किया जा सकता है। राशन कार्ड में एडरेस और मोबाइल नंबर अपडेट करके रखें। इनसे आपको कई सुविधाएं मिलेंगी।

इनकम के मुताबिक मिलता है APL और BPL राशन कार्ड, जानें नियम

English summary

Ration Card How to update address online know easy way

Ration card can also be used as a proof in addition to cheap food grains. Also you can use it to make other important documents.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X