For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Railway : खास स्टेशनों पर महंगा मिलेगा टिकट, जानें तैयारी

|

नई द‍िल्‍ली: अगर आप लोग ट्रेन में ज्यादा सफर करते है। तो आप लोगों को एक बड़ा झटका लगने वाला है, जी हां जल्दी ही सरकार खास रेलवे स्टेशनों पर ट‍िकट बढ़ाने वाली है। बढ़ती महंगाई के बीच भारतीय रेलवे अब यात्रियों से यूजर फी वसुलेगी।खुशखबरी : अब नॉन-AC स्लीपर और जनरल क्लास में भी मिलेगा AC का मजा, जानि‍ए रेलवे का ये है प्लान ये भी पढ़ें

 
Railway : खास स्टेशनों पर महंगा मिलेगा टिकट, जानें तैयारी

रेलवे बोर्ड चेयरमैन और सीईओ विनोद कुमार यादव ने जानकारी दी कि एयरपोर्ट्स के लिए वसूले जा रहे यूजर चार्ज की तरह कुछ रेलवे स्टेशनों में भी यूजर चार्ज लिया जाएगा। इसी दौरान नीति आयोग सीईओ अमिताभ कांत ने कहा कि प्राइवेट ट्रेनों का किराया मार्केट के हिसाब से तय किया जाएगा। पैसेंजर्स को वैल्यू एडेड सर्विस भी मुहैया कराई जाएंगी।

 यात्रियों से लिया जायेगा यूजर चार्ज

यात्रियों से लिया जायेगा यूजर चार्ज

रेलवे के मुताब‍िक कुल रेलवे स्टेशनों के 10 से 15 फीसदी स्टेशनों में यूजर चार्ज लिया जाएगा। वहीं सीआरबी और सीईओ ने जानकारी दी है कि 1050 स्टेशनों में यात्रियों का फुटफॉल बढ़ाया जायेगा। फुटफॉल बढ़ने से स्टेशनों की क्षमता बढ़ाने के लिए उसका पुनर्निर्माण किया जायेगा। इन स्टेशनों में यूजर चार्ज लिया जायेगा। देश में भारतीय रेलवे का करीब 7000 रेलवे स्टेशन है।

मार्केट के हिसाब से तय किया जाएगा किराया
 

मार्केट के हिसाब से तय किया जाएगा किराया

वहीं सीआरबी वी के यादव ने इस बात की भी जानकारी दी है कि यूजर चार्ज के लिए रेलवे जल्द नोटिफिकेशन जारी करेगा। हालांकि यूजर चार्ज कितना होगा इस सवाल पर उन्होंने कहा कि एक छोटी राशि यूजर चार्ज के रूप में लिया जाएगा। रेलवे ने जानकारी दी है कि बड़े रेलवे स्टेशनों और भीड़-भाड़ वाले रेलवे स्टेशनों में यूजर चार्ज वसूला जाएगा। ये यूजर चार्ज यात्री किराया टिकट में जोड़कर मुसाफ़िरों से रेल लेगी। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने कहा कि मार्च 24 तक हाई डेंसिटी रुट्स पर डबलिंग, ट्रिपलिंग और इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा कर लेंगे। वहीं उन्होंने बताया कि गांधी नगर और हबीबगंज स्टेशन दिसंबर 2020 तक रिडेवलप हो जाएंगे। इसी बीच नीति आयोग सीईओ अमिताभ कांत ने कहा कि प्राइवेट ट्रेनों का किराया मार्केट के हिसाब से तय किया जाएगा। पैसेंजर्स को वैल्यू एडेड सर्विस भी मुहैया कराई जाएंगी।

भारतीय रेलवे नहीं होगी बंद

भारतीय रेलवे नहीं होगी बंद

प्राइवेटाइजेशन से रेलवे को करीब 30 हजार करोड़ रुपये के निजी निवेश आने की उम्मीद है। वहीं उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि हम रेलवे का निजीकरण नहीं कर रहे हैं। निजी कंपनी रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर का इस्तेमाल करेगी। उन्होंने कहा कि प्राइवेट बैंक आने के बाद एसबीआई बंद नही हुआ है। इंडिगो, विस्तारा आने के बाद एयर इंडिया बंद नही हुआ है। ऐसे ही प्राइवेट ट्रेन आने के बाद भारतीय रेल बंद नही होगी, बल्कि क्षमता और प्रतिस्पर्धा और बढ़ेगा।

English summary

Railway Stations Will Be Charged On The Lines Of The Airport

Traveling by train is going to be expensive now. Railways has decided to levy a user charge from passengers on the lines of the airport.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X