For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

फायदे का सौदा : मारुति की ये पेट्रोल कार झटपट बनेगी Electric, इतना आएगा खर्च

|

नई दिल्ली, दिसंबर 20। महंगे पेट्रोल से बचने के लिए इलेक्ट्रिक कार एक बढ़िया ऑप्शन है। यदि आपके पास पहले से पेट्रोल कार है तो भी कोई टेंशन नहीं आप उसी कार को इलेक्ट्रिक कार में कंवर्ट कर सकते हैं। हालांकि ये सुविधा फिलहाल सभी कारों के लिए नहीं है। मगर हाल ही में ईवी रिसर्च एंड डेवलपेंट और ईवी कंवर्ट किट की बड़ी और नामी कंपनी नॉर्थवे ने मारुति इग्निस के लिए ईवी कंवर्ट किट लॉन्च की है। यानी आप अपनी पुरानी पेट्रोल वाली इग्निस को इलेक्ट्रिक कार बना सकते हैं।

 

Best Mileage Car : 1 लीटर में 26 किमी तक का सफर कराने वाली 10 कारें

कौन से मॉडल के लिए है किट

कौन से मॉडल के लिए है किट

इस प्रोजेक्ट में इस्तेमाल किया जाने वाला मॉडल 2022 इग्निस अल्फा एमटी वेरिएंट है। किट और कार की कुल लागत स्टैंडर्ड रेंज (120 किलोमीटर) किट के लिए 12.5 लाख रुपये है। जबकि यदि आप लंबी दूरी (240 किलोमीटर) के लिए किट लगवाएं तो आपको 14.5 लाख रुपये खर्च करने होंगे। ये कंवर्जन किट इग्निस एमटी 2021 और इसके बाद के सभी मॉडलों के लिए उपलब्ध होगी। नॉर्थवे स्विफ्ट डिजायर और टाटा ऐस जैसी गाड़ियों के लिए भी इलेक्ट्रिक कंवर्ट किट प्रोवाइड कर रही है।

मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस
 

मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस

इलेक्ट्रिक कारों के लिए सोचना थोड़ा मुश्किल है कि इनमें ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के अलावा मैनुअल ट्रांसमिशन हो सकता है या नहीं। मगर नॉर्थवे ने इस थीम से कुछ अलग करने का साहस किया है। कंपनी ने प्री-कन्वर्ट मारुति इग्निस इलेक्ट्रिक को मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस किया है, जिसमें ग्राहकों को कई तरह के बेनेफिट मिल सकते हैं। जैसे कि मैनुअल ट्रांसमिशन वाली इग्निस ईवी जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त टॉर्क की आपूर्ति कर सकती है।

अतिरिक्त टॉर्क का काम और जरूरत

अतिरिक्त टॉर्क का काम और जरूरत

अतिरिक्त टॉर्क हेवी ट्रैफिक जैसी स्थितियों में काम आ सकता है जब किसी को स्टॉप पोजीशन से तेज एक्सेलेरेट करना होता है। यह किसी अन्य वाहन को ओवरटेक करते समय भी काफी काम का होगा। जब कार ढलान पर चढ़ रही हो तो भी इसकी जरूरत हो सकती है। मैनुअल ट्रांसमिशन वाली इग्निस ईवी उन लोगों को भी पसंद आ सकती है, जो गियर बदलने के एक्सपीरियंस को पसंद करते हैं।

ब्रेकिंग पावर की सप्लाई

ब्रेकिंग पावर की सप्लाई

इससे एक और फायदा मिलेगा और वो यह कि मैनुअल ट्रांसमिशन ब्रेकिंग पावर की सप्लाई कर सकता है। इसके लिए बस दूसरे गियर जैसे लोअर गियर में शिफ्ट करने की जरूरत होगी। इसके बाद कार में इंस्टॉल हुई रीजनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम के माध्यम से बैटरी को रिचार्ज करेगा। ट्रेफिक और पहाड़ी क्षेत्रों में डाउनहिल सफर के दौरान, ब्रेकिंग रेंज काफी बेहतर रहेगा।

कितनी है वारंटी

कितनी है वारंटी

प्री-कन्वर्ट मारुति सुजुकी इग्निस ईवी के लिए दो तरह की बैटरी उपलब्ध है। ड्राइव सीटी में अधिकतम लिमिट 120 किमी है। लंबी दूरी के लिए इंटर सीटी है, जो 240 किमी की पेशकश करती है। कार की टॉप स्पीड 140 किमी प्रति घंटे के आस पास है। यह 170 एनएम का मैक्सिमम टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है। कार को घर या किसी भी उपलब्ध चार्जिंग स्टेशन पर चार्ज किया जा सकता है। चार्जिंग टाइम 3-7 घंटे है। ध्यान रहे कि कार को इलेक्ट्रिक में बदलने पर ओईएम वारंटी शून्य हो जाएगी। कन्वर्जन किट के लिए वारंटी 60,000 किमी या 2 साल, जो भी पहले हो, है।

English summary

Profit deal This petrol car of Maruti will become electric instantly it will cost so much

The model used in this project is the 2022 Ignis Alpha MT variant. The total cost of the kit and the car is Rs 12.5 lakh for the standard range (120 km) kit.
Story first published: Monday, December 20, 2021, 15:03 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X