For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Post Office : सिर्फ 5 साल में मिलेंगे 14 लाख रु, इतना करना होगा निवेश

|

नई दिल्ली, जुलाई 10। पोस्ट ऑफिस विभिन्न प्रकार की स्पेशल निवेश योजनाएं चलाता है। ये योजनाएं सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए होती हैं। अगर आप कोरोना संकट के बीच निवेश करने की योजना बना रहे हैं और कुछ ही सालों में अच्छे रिटर्न के साथ एक बड़ा फंड बनाना चाहते हैं तो यह खबर आपके काफी काम आएगी। यहां हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम की जानकारी देंगे, जिसमें आप सिर्फ 5 साल में 14 लाख रु का फंड तैयार कर सकते हैं।

 

Equity Mutual Funds : 1 साल में 133 फीसदी तक रिटर्न देने वाली स्कीमें, जानिए नाम

कौन सी है ये योजना

कौन सी है ये योजना

यहां हम बात करने जा रहे हैं सीनियर सिटीजेन सेविंग्स स्कीम (एससीएसएस) की। एससीएसएस में निवेश करके निवेशक 7.4 प्रतिशत की दर से ब्याज का लाभ उठा सकते हैं। इसी स्कीम से आप 5 साल में 14 लाख रुपए जमा कर सकते हैं। एससीएसएस के तहत खाता खोलने की आयु तय है। आपकी आयु कम से कम 60 वर्ष होनी चाहिए। यानी यह योजना 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोगों के लिए है।

और कौन ले सकता है फायदा
 

और कौन ले सकता है फायदा

साथ ही जिन लोगों ने वीआरएस (स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना) लिया है, वे भी इस योजना के तहत खाता खोल सकते हैं। योजना के अनुसार खाता खोलने के लिए न्यूनतम निवेश राशि 1000 रुपये है, जो कि अधिकतम 15 लाख रुपये हो सकती है, जिसे आप एससीएसएस खाते में जमा कर सकते हैं। यदि खाता खोलने की राशि 1 लाख रुपये से कम है, तो आप कैश भुगतान करके खाता खोल सकते हैं। 1 लाख रुपये से अधिक की पेमेंट चेक द्वारा की जा सकती है।

ऐसे बनेंगे 5 साल में 14 लाख रु

ऐसे बनेंगे 5 साल में 14 लाख रु

आपको 5 साल में 14 लाख रु से अधिक हासिल करने के लिए एक साथ 10 लाख रु का निवेश करना होगा। अगर कोई वरिष्ठ नागरिक पांच साल के लिए एससीएसएस में एकमुश्त 10 लाख रुपये का निवेश करता है, तो उसकी कुल राशि 7.4 प्रतिशत की ब्याज दर के अनुसार मैच्योरिटी पर 14,28,964 रुपये हो जाएगी। एक निवेशक के रूप में आपको ब्याज के रूप में 4,28,964 रुपये का लाभ मिलेगा।

कितनी है मैच्योरिटी अवधि

कितनी है मैच्योरिटी अवधि

एससीएसएस की मैच्योरिटी अवधि 5 वर्ष है और यदि कोई निवेशक चाहे तो इसे बढ़ा सकता है। इंडिया पोस्ट की वेबसाइट के अनुसार आप इस योजना को मैच्योरिटी के बाद 3 साल के लिए बढ़ा सकते हैं। हालांकि इसे बढ़ाने के लिए खाताधारक को पोस्ट ऑफिस जाकर इसके लिए आवेदन करना होगा। अगर इस योजना के तहत आपकी ब्याज राशि सालाना 10,000 रुपये से अधिक है, तो टीडीएस काटा जाएगा। हालांकि एससीएसएस में निवेश पर आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत छूट मिलती है।

समय से पहले बंद करें खाता

समय से पहले बंद करें खाता

एससीएसएस के तहत, जमाकर्ता अपने पति या पत्नी के साथ जॉइंट वेंचर में एक से अधिक खाते भी रख सकता है। मगर तब भी अधिकतम निवेश सीमा 15 लाख रु होगी। खाता खोलने और बंद करने के समय नॉमिनी की सुविधा उपलब्ध है। इस योजना में समय से पहले खाता बंद करने की भी अनुमति है। लेकिन पोस्ट ऑफिस खाता खोलने के 1 साल बाद खाता बंद करने पर जमा का 1.5 फीसदी काट लेगा। 2 साल बाद खाता बंद करने पर जमा का एक फीसदी काट लिया जाएगा।

English summary

Post Office you will get rs 14 lakhs in just 5 years know how much investment will have to be done

Here we are going to talk about Senior Citizen Savings Scheme (SCSS). Investors can avail interest @ 7.4 per cent by investing in SCSS.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X