For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Post Office Gram Priya Scheme : एक साथ मिलेंगे 7.25 लाख रु, रोज इतने रु करने होंगे जमा

|

नयी दिल्ली। पोस्ट ऑफिस वैसे तो निवेश के लिए ढेर सारी स्कीमें चलाता है। इन स्कीमों पर आपको तगड़ा ब्याज मिलेगा। साथ ही टैक्स की भी बचत होगी। मगर क्या आप पोस्ट ऑफिस की बीमा पॉलिसी के बारे में जानते हैं। यह पॉलिसी आपको बीमा सुरक्षा देती है। वहीं स्कीम के तहत मैच्योरिटी पर आपको एक साथ 7.25 लाख रु मिलेंगे। आइए जानते हैं स्कीम की पूरी डिटेल।

 

ग्राम प्रिया ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना

ग्राम प्रिया ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना

इस योजना की शुरुआत मल्होत्रा समिति द्वारा भारत में बीमा स्थिति में सुधार के लिए एक सिफारिश के रूप में शुरू की गई थी। उस समय कुल आबादी के केवल 22 फीसदी के पास ही बीमा था। आज इस योजना का विस्तार भारत के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में हो चुका है। इस योजना को कम से कम 20 साल और अधिकतम 45 वर्षीय व्यक्ति ले सकता है।

ग्रामीण इलाकों में पोस्ट ऑफिस होता है पहली पसंद

ग्रामीण इलाकों में पोस्ट ऑफिस होता है पहली पसंद

ग्रामीण इलाकों में लोग अपना पैसा जमा करने से लेकर बीमा पॉलिसी खरीदने आदि के लिए पोस्ट ऑफिस को काफी पसंद करते हैं। ग्राम प्रिया ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना में न्यूनतम सम एश्योर्ड 10000 रु और अधिकतम सम एश्योर्ड 5 लाख रु होती है। इस स्कीम में आपको नॉमिनेशन की सुविधा भी मिलती है।

कितना होगा प्रीमियम
 

कितना होगा प्रीमियम

यदि आप 30 साल की उम्र में यह पॉलिसी लेकर 5 लाख रु का सम एश्योर्ड लें तो आपको हर महीने 5068 रु का प्रीमियम देना होगा। तिमाही आधार पर आपका प्रीमियम 15179 रु, छमाही आधार पर प्रीमियम 30227 रु और सालाना आधार पर आपका प्रीमियम 59931 रु होगा। अगर मासिक प्रीमियम देखें तो आपको रोजाना 189 रु जमा करने होंगे।

जानिए 7.25 लाख रु पाने का गुणा-गणित

जानिए 7.25 लाख रु पाने का गुणा-गणित

ग्राम प्रिय ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना के तहत मैच्योरिटी पर आपको 7.25 लाख रु देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी देगी। एलआईसी प्रति हजार सम एश्योर्ड पर वार्षिक आधार पर 45,000 रु का बोनस ऑफर कर रही है। इस तरह 5 लाख रु के सम अश्योर्ड पर आपका बोनस हुई 22,500 रु। अब यदि आप 10 सालों में देखें तो कुल बोनस राशि मिलेगी 225000 रु। यानी 5 लाख रु के सम एश्योर्ड पर 2.25 लाख रु का बोनस। इस तरह आपको मैच्योरिटी पर कुल 7.25 लाख रु मिलेंगे।

ग्रामीण डाक जीवन बीमा

ग्रामीण डाक जीवन बीमा

आरपीएलआई के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों पर खास ध्यान दिया जाता है। इस योजना में कुल 6 पॉलिसी हैं। इन्हीं में से एक है ग्राम प्रिय। यह केवल ग्रामीण आबादी के लिए अल्पकालिक मनी बैक योजना है। बीमित व्यक्ति को 10 साल के लिए सम एश्योर्ड की सीमा तक लाइफ कवर दिया जाता है। बाढ़, सूखा, भूकंप, चक्रवात आदि जैसी प्राकृतिक आपदाओं के मामले में प्रीमियर के बकाया के रूप में एक वर्ष तक कोई ब्याज नहीं लिया जाता है। पोस्ट ऑफिस वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार अंतिम घोषित बोनस प्रति 1000 रु के सम एश्योर्ड पर 47 रु है। बाकी पॉलिसियों में होल लाइफ एश्योरेंस (ग्राम सुरक्षा), एंडोव्मेंट एश्योरेंस (ग्राम संतोष), कंवर्टिबल होल लाइफ एश्योरेंस (ग्राम सुविधा), एंटीसिपेटेड एंडोव्मेंट एश्योरेंस (ग्राम सुमंगल) और चिल्ड्रन पॉलिसी (बाल जीवन बीमा) शामिल हैं।

Post Office : जबरदस्त इंश्योरेंस पॉलिसी, 1045 रु के प्रीमियम पर पाएं 14 लाख रु का फायदा

English summary

Post Office Gram Priya Scheme you will get more than Rs 7 lakhs at maturity

If you take this policy at the age of 30 years and get a sum assured of Rs 5 lakh, then you have to pay a premium of Rs 5068 every month.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X