For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी पाने का मौका, जानिए पूरी डिटेल

|

नयी दिल्ली। अगर आप 10वीं पास हैं तो सरकारी नौकरी मिल सकती है। जी हां ये गोल्डन चांस लेकर आया है पोस्ट ऑफिस। कोरोना संकट के बाद बैंकों, कंपनियों के साथ-साथ पोस्ट ऑफिस ने भी भर्तियां शुरू की हैं। पोस्ट ऑफिस विभाग की नयी नोटिफिकेशन के अनुसार 3679 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इंडिया पोस्ट (भारतीय डाक) ने एपी पोस्टल सर्कल, दिल्ली पोस्टल सर्कल और तेलंगाना पोस्टल सर्कल के लिए ग्रामीण डाक सेवक (जीडीएस) के लिए 3679 खाली पदों पर भर्ती के लिए नौकरी की अधिसूचना जारी की है।

 

किस सर्कल में कितनी भर्ती

किस सर्कल में कितनी भर्ती

एपी डाकघर, दिल्ली डाकघर और तेलंगाना डाकघर के लिए ग्रामीण डाक सेवक (जीडीएस) वैकेंसी 2021 के लिए प्रोसेस 27 जनवरी 2021 को शुरू हुआ था। कुल 3679 पदों में से 2296 पद एपी जीडीएस भर्ती 2021 के लिए हैं, जबकि 233 दिल्ली जीडीएस और 1150 तेलंगाना जीडीएस के लिए। हैं। इसके लिए शैक्षिक योग्यता भी है।

10वीं पास को मिल सकती है नौकरी

10वीं पास को मिल सकती है नौकरी

इच्छुक उम्मीदवारों के पास भारत सरकार / राज्य सरकारों / केंद्र शासित प्रदेशों के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड स्कूल से गणित, स्थानीय भाषा और अंग्रेजी में उत्तीर्ण अंकों के साथ 10वीं कक्षा का पास सर्टिफिकेट होना चाहिए। जिन उम्मीदवारों को अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में अंग्रेजी की पढ़ाई करनी चाहिए थी, उनके लिए कम से कम 10वीं कक्षा तक स्थानीय भाषा का अध्ययन किया गया होना जरूरी है।

कितनी है आयु सीमा
 

कितनी है आयु सीमा

उम्मीदवारों की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्ग के लिए आयु में छूट है। मगर ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए आयु में कोई छूट नहीं होगी। इच्छुक उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा।

कितनी है आवेदन फीस

कितनी है आवेदन फीस

यूआर / ओबीसी / ईडब्ल्यूएस पुरुष / ट्रांसमैन को 100 रुपये का भुगतान करना होगा। जबकि एससी / एसटी / महिला / ट्रांसवूमन / पीडब्ल्यूडी श्रेणी से संबंधित लोगों को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

कैसे करें अप्लाई

कैसे करें अप्लाई

आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पहले आपको रजिस्ट्रेशन मॉड्यूल में जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। इतना करने पर आपको रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा। ध्यान रहे कि अगर आप ऑनलाइन पेमेंट करें और बैंक खाते से राशि कटने के बाद कन्फर्म न हो तो आपको 72 घंटे तक इंतजार करना पड़ सकता है। ऑफलाइन पेमेंट किसी भी हेड पोस्ट ऑफिस में जाकर की जा सकती है। उम्मीदवार फिर अपना आवेदन ऑनलाइन कर सकते हैं, अपने दस्तावेज़ अपलोड कर सकते हैं और अपनी पोस्ट वरीयताएँ सबमिट कर सकते हैं।

सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी गई तो बेचनी शुरू की चाय, अब सालाना कमाई है 24 लाख रु

English summary

Post Office 10th pass has a chance to Get a government job know full detail

Banks, companies as well as post offices have also started recruitment after the Corona crisis. According to the new notification of the post office department, recruitment will be done on 3679 posts.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X