For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

नए जमाने का AC : लगे हुए हैं टायर, पूरे घर में जहां चाहो वहां ले जाओ

|

नयी दिल्ली। गर्मियों के मौसम में एयर कंडीशनर लोगों के लिए एक बेहद जरूरी प्रोडक्ट होता है। एयर कंडीशनर से ही लोग गर्मियों में आसानी से घरों में रह पाते हैं। मगर ध्यान रखने वाली बात यह है कि एसी को हर जगह नहीं लगाया जा सकता है। आम तौर पर विंडो या स्प्लिट एसी घरों या ऑफिस में लगाए जाते हैं। ये दोनों ही तरह के एसी एक जगह फिक्स होते हैं, जिसे आप घर के अंदर ही एक से दूसरी जगह नहीं ले जा सकते। मगर अब भारत में भी एक नये किस्म का एसी आ गया है, जिसमें टायर लगे हैं। ये है पोर्टेबल एसी। आप पोर्टेबल एसी को पूरे घर या ऑफिस में कहीं भी ले जा सकते हैं। बिल्कुल कूलर की तरह ही इसे एक से दूसरी जगह शिफ्ट करना आसान है।

 

पोर्टेबल एसी की खासियत

पोर्टेबल एसी की खासियत

पोर्टेबल एसी को आप अपने घर के किसी कमरे में लगवा सकते हैं। फिर घर के जिस हिस्से में चाहें आप इसे ले जा सकते हैं। पोर्टेबल एसी पहियों से लैस होता है, जिनकी मदद से इसे शिफ्ट किया जा सकता है। पोर्टेबल एसी का साइज और वजन काफी कम होता है। जहां तक इससे ठंडक का सवाल है तो पोर्टेबल एसी में पीछे की तरफ एक लंबा पाइप होता है, जिसका काम गर्म हवा को बाहर निकालना होता है। मार्केट में आपको आधा टन से 1.5 टन तक के पोर्टेबल एसी मिल जाएंगे।

किस के लिए है कारगर
 

किस के लिए है कारगर

पोर्टेबल एसी कई तरह के लोगों के लिए फायदेमंद है। पहले वे लोग जो 1 से अधिक एसी का खर्च नहीं उठा सकते। दूसरे यदि आपके पास जगह कम है तो भी पोर्टेबल एसी आपके काफी काम आएगा। क्योंकि विंडो या स्प्लिट एसी के लिए खास जगह चाहिए होगी। मगर पोर्टेबल एसी को आप कहीं भी रख सकते हैं। ये एक कौने में आराम से फिट हो जाएगा।

बेहद कम जगह घेरेगा

बेहद कम जगह घेरेगा

पोर्टेबल एसी की खासियत यह है कि इनके लिए कम से कम जगह की जरूरत होती है। एक कुर्सी के बराबर की जगह पर आप पोर्टेबल एसी लगाएं और आराम से गर्मियां गुजार सकते हैं। अच्छी बात यह है कि गर्मियां निकल जाने पर अगर आप इसे चाहें तो उठा कर रख सकते हैं। बता दें कि अब ब्लू स्टार जैसी कई कंपनियां हैं जो पोर्टेबल एसी बेचती हैं।

रेंट पर रहते हैं तो पोर्टेबल एसी है बेहतर

रेंट पर रहते हैं तो पोर्टेबल एसी है बेहतर

अगर आप रेंट पर रहते हैं तो पोर्टेबल एसी से बेहतर आपके लिए कोई दूसरा ऑप्शन नहीं हो सकता। कुछ-कुछ समय पर घर बदलने की स्थिति में विंडो या स्प्लिट एसी को निकालना और नयी जगह पर लगाना एक झंझट है। जबकि पोर्टेबल एसी को आप आराम से कूलर की तरह इधर से उधर ले जा सकते हैं। इसे एक से दूसरी जगह शिफ्ट करना काफी आसान होगा।

कितनी है कीमत

कितनी है कीमत

इस समय जो कंपनियां पोर्टेबल एसी बना और बेच रही हैं उनमें ब्लू स्टार के अलावा मीडिया और लॉयड शामिल हैं। इन कंपनियों के पोर्टेबल एसी का दाम 25-30 हजार रु के आस-पास है। कई अन्य कंपनियां भी पोर्टेबल एसी बेचती हैं। आप अपनी जरूरत और फीचर्स के हिसाब से बाकी ऑप्शन देख सकते हैं।

AC छोड़ो एसी कंपनियों के शेयर खरीदो, बरसेगा पैसा

English summary

Portable AC with Tires take it in house wherever you want

Portable AC is beneficial for many types of people. First those who cannot afford more than 1 AC. Secondly, if you have less space, portable AC will be of great use to you.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X