For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

PM Kisan : बजट में चली कैंची, क्या घटेगी किसानों की किस्त

|

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कल यानी 1 फरवरी 2021 को संसद में बजट पेश किया था। इस बजट में कृषि सेक्टर के लिए ढेर सारे ऐलान थे, लेकिन इसमें पीएम किसान योजना का बजट घटा दिया गाय है। हालांकि बजट के पहले इस तरह की जानकारियां सामने आ रही थीं, पीएम किसान योजना के तहत किसानोंं को मिलने वाला पैसा बढ़ाया जा सकता है। लेकिन इससे उलट बजट में इस स्कीम का फंड घटा दिया गया है। आइये जानते हैं कि इसका किसानों के लिए क्या मिलतब है।

 

कृषि मंत्रालय खर्च नहीं कर पाया पूरा बजट

कृषि मंत्रालय खर्च नहीं कर पाया पूरा बजट

पिछले साल पीएम किसान योजना के लिए जो बजट दिया गया था, कृषि मंत्रालय उसको पूरा खर्च नहीं कर पाया है। दूसरी तरफ सरकार को महामारी के चलते अपने खर्च को कई अन्य जगह पर बढ़ाना था। ऐसे में सरकार ने बजट में पीएम किसान योजना की राशि में कटौती कर ली है। बीते वित्तीय वर्ष के दौरान पीएम किसान सम्मान निधि के लिए 75,000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे।

जानिए अब कितना बचा है बजट
 

जानिए अब कितना बचा है बजट

वहीं कल पेश बजट में वित्तीय वर्ष 2021-22 में पीएम किसान योजना के लिए 65,000 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है। चालू वित्तीय वर्ष में कृषि मंत्रालय 65,000 करोड़ रुपये ही खर्च पाया है। यही वजह है कि बजट में इस बार इतना ही पैसा दोबारा ऐलाट किया गया है। हालांकि सरकार ने पीएम किसान योजना के तहत किसानों को मिलने वाली राशि में कोई कटौती नहीं की है। किसानों को अभी भी सालाना 6000 रुपये मिलता रहेगा।

ये है पीएम किसान योजना

ये है पीएम किसान योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत सरकार किसानों को हर साल 6,000 रुपये देती है। यह पैसा सीधे किसानों के बैंक खाते में भेजा जाता है। सरकार ये 6,000 रुपये साल में 3 किस्तों के रूप में देती है। यह किस्ते हर 4 महीने में मिलती है। हर किस्त में किसान के बैंक खाते में 2,000 रुपये डाला जाता है।

Budget 2021 : लगेगा तगड़ा झटका, इस वजह से घटेगी सैलेरी और रिटायरमेंट सेविंग

English summary

PM Kisan Yojana fund reduced in budget 2021

In the Budget 2021, the fund of PM Kisan Yojana has been reduced from Rs 75000 crore to Rs 65000 crore.
Story first published: Tuesday, February 2, 2021, 15:07 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X