For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

PM Kisan : 9वीं किस्त से पहले हुआ अहम बदलाव, जानिए क्या

|

नई दिल्ली, जुलाई 13। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, जिसे पीएम किसान के नाम से भी जाना जाता है, के तहत केंद्र सरकार छोटे और सीमांत किसान परिवारों को तीन समान किश्तों में हर साल 6,000 रुपये की आर्थिक मदद प्रदान करती है। राज्य और केंद्र शासित प्रदेश क्षेत्रों में मौजूद योग्य परिवारों की पहचान करते हैं और हर 4 महीने में लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे 2000 रुपये ट्रांसफर करते हैं। योजना के तहत पहली किस्त की अवधि दिसंबर-मार्च, दूसरी किस्त की अवधि अप्रैल से जुलाई तक, तीसरी किस्त की अवधि अगस्त से नवंबर तक है। अब तक इस योजना के तहत 8 किस्तें भेजी गयी हैं। अब 9वीं किस्त भेजी जाएगी। इससे पहले योजना के एक नियम में बदलाव किया गया है।

 

किसान क्रेडिट कार्ड : मिलती लाखों रु की मदद, जानिए आपको कैसे मिलेगा

सभी को मिलेगा फायदा

सभी को मिलेगा फायदा

शुरुआत में जब पीएम किसान योजना शुरू की गई थी तब इसका लाभ केवल उन छोटे और सीमांत किसानों के परिवारों को दिया जाता था, जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की जमीन हो। इस योजना को बाद में सभी किसान परिवारों के लिए शुरू कर दिया गया, फिर चाहे उनके पास कितनी भी जमीन हो, ताकि 14.5 करोड़ किसान इस योजना से लाभ ले सकें।

इन गलतियों से बचें

इन गलतियों से बचें

यदि आपने आधार नंबर, अपना नाम, बैंक खाता डिटेल, आईएफएससी कोड, गाँव का नाम या अपने पते जैसी जरूरी जानकारी जमा करने में गलती की है, तो संभावना है कि आपका पैसा फंस सकता है। इसलिए यदि इनमें आपकी जमा डिटेल में कोई भी गड़बड़ है तो उसे तुरंत ठीक कर लें। पीएम किसान योजना की हर किस्त में ढेरों किसान ऐसे होते हैं, जिन्हें समय पर पैसा नहीं मिलता।

कैसे करें गलती ठीक
 

कैसे करें गलती ठीक

इसके लिए सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं। यहां किसान कॉर्नर में एडिट आधार डिटेल पर क्लिक करें। इसके बाद आधार नंबर, कैप्चा कोड दर्ज करके सबमिट पर क्लिक करें। नाम में कोई गलती हो तो उसे सुधारें। अन्य गलतियों को सुधारने के लिए अपने अकाउंटेंट एंड एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट ऑफिस से संपर्क करें। हेल्पडेस्क ऑप्शन के माध्यम से अपना आधार नंबर, अकाउंट नबंर और मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद जो भी गलती हुई है उसे सुधारें।

पीएम किसान किस्त और स्टेटस को ऐसे चेक करें

पीएम किसान किस्त और स्टेटस को ऐसे चेक करें

इसके लिए भी सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। फिर 'किसान कॉर्नर सेक्शन' पर क्लिक करें और 'बेनेफिशियरी स्टेटस' ऑप्शन पर टैप करें। यहां किसान अपने आवेदन की स्थिति और अपना नाम और बैंक खाते में जमा की गई राशि को चेक कर सकते हैं। अगले पेज में आधार नंबर, मोबाइल नंबर या अकाउंट नंबर दर्ज करें।

शिकायत का तरीका जानिए

शिकायत का तरीका जानिए

यदि आप पीएम किसान योजना के पक्के लाभार्थी हैं और फिर आपको योजना का पैसा नहीं मिला तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं। केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने किसानों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। आप किसान पीएम-किसान हेल्पलाइन 155261 या टोल फ्री 1800115526 नंबर पर कॉल कर शिकायत कर सकते हैं। वहीं किसान मंत्रालय के नंबर 011-23381092 पर भी संपर्क कॉल की जा सकती है।

English summary

PM Kisan Important changes happened before the 9th installment know what

Under the scheme, the period of the first installment is from December-March, the period of the second installment is from April to July, the period of the third installment is from August to November.
Story first published: Tuesday, July 13, 2021, 15:11 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X