For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

PM Kisan : आने वाला है 10वीं किस्त का पैसा, लेने के लिए करें ये काम

|

नई दिल्ली, दिसंबर 8। पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार आने वाले कुछ दिनों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि या पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त जारी कर सकती है। एक अनुमान के अनुसार 15 दिसंबर से 25 दिसंबर के बीच किसानों के खाते में पैसा आ सकता है। आपको बता दें कि इस योजना के तहत बहुत से किसान ऐसे होंगे जिन्हें 2,000 रुपये के बजाय 4,000 रुपये मिलेंगे। दरअसल ऐसे किसानों को 9वीं और 10वीं किस्त का पैसा मिलेगा। यही कारण है कि उन्हें अधिक पैसा मिलेगा। इन किसानों को पीएम किसान योजना की नौवीं किस्त का पैसा नहीं मिला। आगे जानिए इस स्कीम से जुड़े नये नियम और पैसे आए या नहीं ये चेक करने का तरीका।

 

ट्रैक्टर खरीदने के लिए किसानों को मिलेगी 50 फीसदी सब्सिडी, ये है सरकारी योजना

पैसा लेने के लिए करें ये काम

पैसा लेने के लिए करें ये काम

पीएम किसान योजना के तहत राशन कार्ड और घोषणा पत्र को जरूरी बना दिया किया है। आवेदन करने वालों को राशन कार्ड, आधार कार्ड, खतौनी, बैंक डिटेल के साथ साथ घोषणा पत्र और बाकी जरुरी दस्‍तावेज देने होंगे। दरअसल ये कदम फर्जी आवेदनों को रोकने के लिए उठाया गया है। सरकार का मकसद पीएम किसान योजना में कुछ दस्‍तावेजों को अनिवार्य करके फर्जीवाड़े को रोकना है। कोई भी इन दस्‍तावेजों के बिना आवेदन नहीं कर सकता। जिन लोगों ने ये दस्‍तावेज नहीं दिए हैं तो उनका पैसा रुक सकता है।

3 साल पुरानी योजना
 

3 साल पुरानी योजना

पीएम किसान योजना मोदी सरकार की कई खास योजनाओं में से एक है। इस योजना का ऐलान घोषणा दिसंबर 2018 में किसानों को आर्थिक समर्थन देने के लिए किया गया था ताकि उन्हें वित्तीय सहायता दी सके। फिर पीएम मोदी की तरफ से फरवरी 2019 में इस योजना को मंजूरी दी गयी। केंद्र सरकार ने वित्तीय वर्ष 2021-22 में ही किसानों की मदद के लिए इस योजना के तहत 43,000 करोड़ रुपये खर्च किए हैं।

सालाना 6 हजार रु

सालाना 6 हजार रु

वे किसान, जो पीएम किसान के दायरे में आते हैं, उन्हें सरकार से हर साल 6,000 रुपये मिलते हैं। ये पैसा 2,000 रुपये की तीन किस्तों में दिया जाता है। भूमिधारी किसान, जिनके नाम पर खेती वाली भूमि हो, पीएम किसान योजना के तहत फायदा उठा सकते हैं। पर संस्थागत भूमिधारक और टैक्स का भुगतान करने वाले इस योजना के तहत पात्र नहीं होते।

एसएमएस के माध्यम से जानकारी

एसएमएस के माध्यम से जानकारी

वे राज्य और केंद्र शासित प्रदेश जो इस योजना का हिस्सा हैं, वे आधिकारिक सिस्टम के जरिए जनरेट एसएमएस के माध्यम से किसानों को पैसा मिलने की मंजूरी को सूचित करेंगे। वे किसान, जो पीएम किसान योजना के तहत लाभ के पात्र हैं, सरकार के आधिकारिक पीएम किसान पोर्टल पर किसान कॉर्नर की मदद से बेनेफिशयरी स्टेटस को चेक कर सकते हैं।

ऐसे करें चेक

ऐसे करें चेक

वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। होमपेज पर किसान कॉर्नर नामक सेक्शन दिखेगा, वहां 'बेनेफिशयरी स्टेटस' नामक एक टैब होता है। उस पर क्लिक करें। आप डायरेक्ट https://pmkisan.gov.in/BeneficiaryStatus.aspx लिंक पर भी जा सकते हैं। इस पेज पर पहुंचने के बाद, कोई एक डिटेल दर्ज करें, जिनमें आधार संख्या, पीएम किसान खाता संख्या या आपका पंजीकृत मोबाइल नंबर शामिल है। फिर डिटेल भरने के बाद, गेट डेटा ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर आप बेनेफिशयरी स्टेटस देख पाएंगे।

English summary

PM Kisan 10th installment is about to come, do this work to get money

PM Kisan Yojana is one of the many special schemes of the Modi government. This scheme was announced in December 2018 to give financial support to the farmers so that they can be given financial assistance.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X