For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Reliance : Jio Fiber को मिला 1 ब‍िलि‍यन डॉलर का निवेश, जानिए कौन लगा रहा पैसा

|

नई द‍िल्ली: मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के रिटेल कारोबार में एक के बाद एक निवेशों की झड़ी लगी है। अरबपति मुकेश अंबानी के नियंत्रण वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने घोषणा की है कि अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (एडीआईए) और सऊदी अरब के पब्लिक इनवेस्टमेंट फंड (पीआईएफ) ने बुनियादी ढांचे में कुल 51 प्रतिशत का अधिग्रहण करने के लिए 3,779 करोड़ रुपये (506 मिलियन डॉलर) का निवेश किया है। इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट और डिजिटल फाइबर इन्फ्रास्ट्रक्चर ट्रस्ट अपने फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क संपत्ति के मुद्रीकरण के लिए गठित हुआ है।

Reliance : Jio Fiber को मिला 1 ब‍िलि‍यन डॉलर का निवेश

 

कई रिलायंस इकाइयाँ शेष 49 प्रतिशत की हिस्सेदारी अपने पास रखेगी और लगभग 1 बिलियन डॉलर में पंप करेंगी। इसमें से, रिलायंस इंडस्ट्रियल इंवेस्टमेंट्स एंड होल्डिंग्स लिमिटेड (RIIHL) ट्रस्ट प्रायोजक के रूप में $ 300 मिलियन का निवेश करेगा। इसके अलावा लगभग $ 650-675 मिलियन की रिलायंस और अंबानी परिवार के अन्य संस्थानों द्वारा की जाएगी।

वहीं दूसरी कई उद्योग के सूत्रों के मुताब‍िक फाइबर उपक्रम में आरआईएल को अधिक निवेशकों के लाने की संभावना से इनकार नहीं करते हैं। जियो ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि लाभ एक साल पहले 990 करोड़ रुपये से तिमाही में 2,844 करोड़ रुपये और पूर्ववर्ती तिमाही में 2,520 करोड़ रुपये था।

भारतीय स्टेट बैंक, एचडीएफसी बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और आईसीआईसीआई बैंक सहित स्थानीय बैंकों के ऋण के माध्यम से डीएफआईटी अतिरिक्त 25,000 करोड़ रुपये जुटाएगा। फाइबर ऑप्टिक व्यवसाय का 51 प्रतिशत डीएफआईटी के पास होगा, और बाकी आरआईएल के पास होगा। भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) को फाइलिंग के अनुसार, 1.47 बिलियन यूनिट जारी करके 14,700 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है। इसका उद्देश्य समूह की कंपनियों से ऋण के माध्यम से 25,000 करोड़ रुपये जुटाना भी है ताकि मौजूदा ऋण और फंड कारोबार का विस्तार हो सके।

Reliance Jio : 2844 करोड़ रुपए का मुनाफा ये भी पढ़ें

English summary

PIF ADIA To Infuse 1 Billion Dollar In Jios Fibre Network InvIT

RIL has announced that Saudi Arabia’s Public Investment Fund (PIF) and Abu Dhabi Investment Authority (ADIA) have invested Rs 3,779 crore each.
Story first published: Saturday, October 31, 2020, 11:34 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?