For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Petrol : दिवालिया श्रीलंका में भी बिक रहा India से सस्ता पेट्रोल

|

नई दिल्ली, मई 18। देश में पेट्रोल और डीजल के रेट जनता पर भारी पड़ रहे हैं। ऐसे में तरह तरह की जानकारी जुटाई जा रही हैं। इसी जानकारी में एक बात सामने आई है कि भारत से सस्ता पेट्रोल श्रीलंका मे बिक रहा है। और यह तब हो रहा है, जब श्रीलंका दिवालिया हो चुका है। वहीं श्रीलंका यह पेट्रोल भारत से लेकर अपने देश में बेच रहा है और वह भी भारत से सस्ता। ऐसा नहीं है कि भारत के पड़ोस में केवल श्रीलंका में ही सस्ता पेट्रोल बिक रहा है, पाकिस्तान और बांग्लादेश में भी भारत से सस्ता पेट्रोल बिक रहा है।

 
Petrol : दिवालिया श्रीलंका में भी है India से सस्ता पेट्रोल

पेट्रोल पर यह जानकारी सरकारी बैंक बैंक ऑफ बड़ौदा में सामने आई है। आइये जानते हैं कि पूरी रिपोर्ट में और क्या क्या है।

सरकारी बैंक ने तैयार की यह रिसर्च रिपोर्ट

सरकारी बैंक ने तैयार की यह रिसर्च रिपोर्ट

सरकारी बैंक बैंक ऑफ बड़ौदा अपनी रिसर्च रिपोर्ट इकोनॉमिक में प्रति व्यक्ति आय के साथ विभिन्न देशों में 9 मई तक पेट्रोल की कीमतों पर एक अध्ययन तैयार किया है। इस रिपोर्ट में 106 देशों पर अध्ययन किया गया है। इस अध्ययन में दुनिया के देशों में पेट्रोल के रेट को डॉलर में बदल कर बताया गया है, जिससे दुनियाभर के देशों की सही तस्वीर सामने आ सके है। इस रिपोर्ट के अनुसार भारत में पेट्रोल का रेट 1.35 अमेरिकी डॉलर प्रति लीटर है। अगर 106 देशों की लिस्ट में देखा जाए तो भारत का नंबर 42वां है। यानी 41 देशों में भारत से महंगा पेट्रोल बिक रहा है। इस रिपोर्ट के अनुसार जिन देशों में भारत से ज्यादा महंगा पेट्रोल बिक रहा है, उनमें से ज्यादातर देशों की प्रति व्यक्ति आमदनी भारत से ज्यादा है। यही कारण है कि उन देशों में महंगा पेट्रोल लोगों को ज्यादा परेशान नहीं कर रहा है। वहीं 50 से अधिक देश हैं जहां कीमत अधिक है। अब जानिए भारत से महंगा पेट्रोल किन देशों में बिक रहा है।

इन अमीर देशाों में भारत से ज्यादा महंगा है पेट्रोल
 

इन अमीर देशाों में भारत से ज्यादा महंगा है पेट्रोल

भारत में जहां पेट्रोल का रेट 1.35 अमेरिकी डॉलर प्रति लीटर है, वहीं भारत से महंगा पेट्रोल जिन देशों में बिक रहा है उनमें हांगकांग, फिनलैंड, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड, ग्रीस, फ्रांस, पुर्तगाल और नॉर्वे शामिल हैं। यहां पर 2 अमरीकी डालर प्रति लीटर से महंगा पेट्रोल बेचा जा रहा है। जहां महंगा पेट्रोल बिक रहा है, उन देशों में प्रति व्यक्ति आय भारत से ज्यादा है।

Petrol Pump : जानिए Petrol और Diesel बेच कर कितना होती है कमाई

जानिए किन देशों से भारत से सस्ता पेट्रोल बिक रहा

जानिए किन देशों से भारत से सस्ता पेट्रोल बिक रहा

जहां तक भारत से सस्ता पेट्रोल बिकने की बात है, तो दुनिया में कई देश हैं। चीन, ब्राजील, जापान, अमेरिका, रूस, पाकिस्तान, श्रीलंका, वियतनाम, केन्या, यूक्रेन, बांग्लादेश, नेपाल, और वेनेजुएला जैसे देश शामिल हैं। हालांकि इनमें से कुछ देश प्रमुख तेल उत्पादक भी हैं, जिसके चलते उनके देश में पेट्रोल भारत से सस्ता है। वहीं ऑस्ट्रेलिया, तुर्की और दक्षिण कोरिया और फिलीपींस ये 4 देश ऐसे हैं, जहां पर पेट्रोल का रेट भारत के बराबर है।

LNG पंप : खुलेंगे 1000 स्टेशन, Petrol Pump की तरह होगी कमाई

प्रति व्यक्ति आय के चलते पड़ रहा असर

प्रति व्यक्ति आय के चलते पड़ रहा असर

इस रिसर्च रिपोर्ट में बताया गया है कि ज्यादातर उन देशों में पेट्रोल महंगा है, जिन देशों की प्रति व्यक्ति आय ज्यादा है। ऐसे में उन देशों के लोगों पर महंगे पेट्रोल की मार ज्यादा नहीं पड़ रही है। वहीं भारत जहां अभी भी प्रति व्यक्ति आय काफी कम है, ऐसे में पेट्रोल का रेट ज्यादा असर डाल रहा है। इस रिपोर्ट के अनुसार अगर फिलीपींस का उदाहरण लिया जाए तो वहां पर पेट्रोल की कीमत समान है, लेकिन प्रति व्यक्ति आय भारत की तुलना में फिलीपींस में 50 प्रतिशत से अधिक है। ऐसे में वहां पर पेट्रोल का रेट जनता पर ज्यादा असर नहीं डाल रहा है। वहीं कम आय वाले देशों पर नजर डालें तो केन्या, बांग्लादेश, नेपाल, पाकिस्तान और वेनेजुएला में पेट्रोल की कीमतें भारत से कम हैं।

जानिए श्रीलंका में किस रेट पर बिक रहा है पेट्रोल

जानिए श्रीलंका में किस रेट पर बिक रहा है पेट्रोल

जहां भारत में 22 मार्च से शुरू होने वाले एक पखवाड़े में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में करीब 10 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी, लेकिन फिर विरोध बढ़ने के बाद इसे और नहीं बढ़ाया गया है। इस बढ़ोत्तरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 105.41 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 96.67 रुपये प्रति लीटर है। वहीं बांग्लादेश में पेट्रोल की कीमत अब भी 1.05 डॉलर प्रति लीटर, पाकिस्तान में 77 सेंट प्रति लीटर और श्रीलंका में 67 सेंट प्रति लीटर है।

Jio Petrol Pump : ऐसे लें एजेंसी, करें मोटी कमाई

जानिए अन्य देशों में पेट्रोल की कीमत

जानिए अन्य देशों में पेट्रोल की कीमत

दुनिया में सबसे महंगा पेट्रोल हॉन्ग कॉन्ग में बिक रहा है। यहां पर पेट्रोल का रेट 2.58 अमेरिकी डॉलर प्रति लीटर है। वहीं मलेशिया में सबसे सस्ता पेट्रोल बिक रहा है और इसका रेट 47 सेंट प्रति लीटर है। इसके अलावा जर्मनी में इसकी कीमत 2.29 डॉलर प्रति लीटर, इटली में 2.28 डॉलर प्रति लीटर, फ्रांस में 2.07 डॉलर प्रति लीटर, इजरायल में 1.96 डॉलर प्रति लीटर, यूनाइटेड किंगडम और सिंगापुर में 1.87 डॉलर प्रति लीटर, न्यूजीलैंड में 1.75 डॉलर प्रति लीटर और यूएसडी में है। ऑस्ट्रेलिया में 1.36 प्रति लीटर। वहीं भारत और तुर्की में पेट्रोल की कीमत 1.35 अमेरिकी डॉलर प्रति लीटर है। इसके अलावा जापान में पेट्रोल की कीमत 1.25 अमेरिकी डॉलर प्रति लीटर है। चीन में 1.21 अमेरिकी डॉलर प्रति लीटर की दर और भी कम है, जबकि अमेरिका में यह अभी भी 98 सेंट प्रति लीटर सस्ता है।

English summary

Petrol is being sold in India more expensive than bankrupt Sri Lanka and Pakistan

While the rate of petrol in India is US dollars 1.35 a liter, it is 77 cents a liter in Pakistan and 67 cents a liter in Sri Lanka.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X