For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

गरीब देश में मिला 'सोने का पहाड़', लोगों ने जम कर बटोरा

|

नयी दिल्ली। अफ्रीका महाद्वीप में कई देश बेहद गरीब हैं। इन्हीं में से एक है कॉन्गो लोकतांत्रिक गणराज्य (डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कॉन्गो)। करीब 10.67 करोड़ की आबादी वाला यह देश गृह युद्ध से भी दो-चार रहा है। मगर अब कॉन्गो से एक बहुत अच्छी खबर आई है। दरअसल कॉन्गो के साउथ कीवू प्रोविंस के लुहिही गांव में एक सोने का पहाड़ मिला है। इस पहाड़ की मिट्टी में सोने की भारी मात्रा है। खबर फैलते ही पूरे प्रोविंस के लोग वहां भारी संख्या में पहुंच गए और फावड़े तथा कुदाल की मदद से सोना जमा करने लगे।

 

खनन पर लगी रोक

खनन पर लगी रोक

कॉन्गो में हाल ही में मिले सोने के पहाड़ को खजाने की खोज की कहानी की तरह देखा जा रहा है। लोगों वहां इतनी बड़ी संख्या में पहुंच गए कि देश के अधिकारियों को लुहिही गांव में खनन पर प्रतिबंध लगाना पड़ा। सोने से भंडार की खोज की खबर बहुत तेजी से फैली। टाइम्स नाउ की रिपोर्ट के अनुसार फ्रीलांस पत्रकार अहमद अलगोहबरी ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर की। वीडियो में दिखाया गया है कि सोने से भरपूर क्षेत्र में दर्जनों ग्रामीणों पहुंचे हुए हैं। इतना ही नहीं लोग फावड़े और कुदालों से सोने से भरपूर मिट्टी ले जा रहे हैं। कुछ लोग ये काम हाथों से ही कर रहे हैं।

माना जा रहा बड़ा आश्चर्य
 

माना जा रहा बड़ा आश्चर्य

कॉन्गो में अचानक ऐसे पहाड़ का मिलना किसी आश्चर्य से कम नहीं है। कॉन्गो से सामने आया वीडियो देश के कुछ ग्रामीणों के बड़े आश्चर्य का गवाह है, जहां सोने से भरे एक पूरे पहाड़ की खोज की गई है। वीडियो में दिख रहा है कि लोग सोना जमा करने के लिए मिट्टी खोद रहे हैं और मिट्टी को साफ कर सोना निकालने के लिए उसे अपने घर ले जा रहे हैं।

कब तक रहेगी खुदाई पर रोक

कब तक रहेगी खुदाई पर रोक

दक्षिण कीवू के खनन मंत्री ने कहा कि खुदाई करने वालों की संख्या इतनी अधिक थी कि इससे छोटे से गाँव पर बहुत दबाव बढ़ गया। बड़े पैमाने पर लोगों के आने के चलते अधिकारियों को गांव में खनन पर प्रतिबंध लगाने के लिए मजबूर होना पड़ा। आदेश में कहा गया है कि अगले नोटिस तक सभी खनन गतिविधियों को निलंबित कर दिया गया है।

कॉन्गो में खनन है आम

कॉन्गो में खनन है आम

वीडियो, जो सोशल मीडिया पर शेयर की गयी है, उसमें लोग सबसिस्टेंस माइनिंग (जीवन-यापन के लिए खनन) करते दिख रहे हैं। बुनियादी उपकरणों के साथ खनिजों को निकालने वाली ये प्रक्रिया कॉन्गो में बहुत आम है।

कॉन्गो में बहुत खनिज हैं

कॉन्गो में बहुत खनिज हैं

कॉन्गो में हमेशा से लकड़ी, हीरे और खनिजों जैसे प्राकृतिक डिपॉजिट्स का समृद्ध भंडार रहा है। जहां तक गोल्ड के पहाड़ का सवाल है तो सोना हासिल करने वालों में से कोई सोने वाली मिट्टी को बैग में भरता दिखा तो किसी ने उसे बोरे में रखा। लोग इस काम के लिए दुपट्टे और शर्ट का भी इस्तेमाल करते दिखे। बता दें कि पहाड़ की खुदाई रोकने के लिए प्रशासन को मौके पर सेना तक भेजनी पड़ी। देश के पूर्वी और पूवोत्तर हिस्सों में सोना की खुदाई काफी सामान्य है।

सोने से महंगी है ये लकड़ी, कीमत कर देगी हैरान

Read more about: gold सोना गोल्ड
English summary

People found mountain of gold in african country congo

The recently found mountain of gold in Congo is seen as a story of treasure hunt. People reached there in such large numbers that the country's authorities had to ban mining in Luhihi village.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X