For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Paytm : गलत व्यक्ति को कर दी पेमेंट, जानिए कैसे मिल सकता है पैसा वापस

|

नई दिल्ली, मई 25। आज के समय में पैसों की लेन-देन का तरीका बदल गया है। अब वो जमाना नहीं रह गया है जब आप खरीदारी, बिल, किसी करीबी को पैसे भेजने या किसी सर्विस के लिए सिर्फ कैश ही अदा कर सकते हैं। अब समय है डिजिटल पेमेंट का। कई मोबाइल ऐप हैं, जिनके जरिए आप सीधे बैंक खाते से पैसे भेज सकते हैं। मगर जैसे-जैसे डिजिटल पेमेंट का दायरा बढ़ा है, वैसे-वैसे ही इसमें कुछ दिक्कतें भी आई हैं। इन्हीं में एक दिक्कत है किसी गलत व्यक्ति को पैसे भेज देना। कई डिजिटल पेमेंट ऐप हैं, जिनमें पेटीएम भी शामिल हैं। अगर आप पेटीएम यूजर हैं और गलती से किसी ऐसे व्यक्ति को पैसे भेज दें, जिसे नहीं भेजने थे तो क्या आपको पैसा वापस मिल सकता है या नहीं। आइए जानते हैं।

 

Banking लेन-देन के लिए ये हैं 6 बेस्ट मोबाइल ऐप, शानदार हैं फीचर्स

जान लीजिए पहले नियम

जान लीजिए पहले नियम

अगर आपने किसी गलत व्यक्ति को पैसा भेजा दिया तो पहले आपको उस स्थिति में पेटीएम के नियम के बारे में पता होना चाहिए। पेटीएम के नियम के अनुसार यदि कोई यूजर किसी गलत व्यक्ति को पैसा भेज दे तो कंपनी उस यूजर को पैसा देने के लिए अथॉराइज्ड नहीं है। यानी इस मामले में कंपनी कुछ नहीं करेगी। आप कंपनी से पैसा मांगने का अधिकार नहीं रखते।

कौन दे सकता है पैसा
 

कौन दे सकता है पैसा

जाहिर सी बात है कि पेटीएम यूजर गलत व्यक्ति को पैसा भेजने पर कंपनी से पैसा वापस नहीं मांग सकते। मगर इस स्थिति में एक तरीका है, जिससे आपको पैसा वापस मिल सकता है। वो है उसी व्यक्ति से पैसा वापस मांगना, जिसे आपने गलकी से फंड ट्रांसफर किया है। ये अधिकार उसी को होता है कि वो आपका वापस लौटा दे। इसलिए आपने जिसे गलती से फंड ट्रांसफर किया है, उसी से पैसे वापस करने के लिए अपील करें।

पेटीएम ने दिया है सुझाव

पेटीएम ने दिया है सुझाव

इस स्थिति में कंपनी आपको किसी भी हाल में पैसा नहीं देगी। इसलिए पैसा ट्रांसफर करने से पहले पूरी सावधानी बरतें। मगर फिर भी यदि आप किसी को गलती से पैसे ट्रांसफर कर दें तो उस व्यक्ति से जितना जल्दी हो सके संपर्क करें और पैसे लौटाने की रिक्वेस्ट करें। संपर्क न कर पाने की स्थिति में आप उस व्यक्ति के बैंक से जानकारी प्राप्त करने के लिए कॉन्टैक्ट कर सकते हैं।

पेटीएम कस्टमर केयर से करें संपर्क

पेटीएम कस्टमर केयर से करें संपर्क

अगर आप उस व्यक्ति से संपर्क न कर पाएं, जिसे आपने पैसे भेज दिए हैं तो पेटीएम की 24×7 हेल्प कस्टमर सर्विस पर संपर्क करें। इसके बाद पेटीएम की तरफ से उस व्यक्ति को सिर्फ रिक्वेस्ट की जाएगी। अगर वो सहमति दे देगा तो ही पैसा वापस मिल सकता है। वरना नहीं।

पेटीएम ऐप

पेटीएम ऐप

पेटीएम एक फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी और ई-कॉमर्स पेमेंट सिस्टम कंपनी है, जिसका मुख्यालय नोएडा, उत्तर प्रदेश, भारत में है। पेटीएम के क्यूआर कोड का उपयोग किराने की दुकानों, फलों और सब्जियों की दुकानों, रेस्तरां, पार्किंग, टोल, फार्मेसियों और शैक्षणिक संस्थानों के साथ-साथ ऑनलाइन रिचार्ज, उपयोगिता बिल भुगतान, ट्रेवल, फिल्मों और ईवेंट बुकिंग में इन-स्टोर पेमेंट के लिए किया जा सकता है। इस पर लंबी अवधि की बचत के लिए पेटीएम गोल्ड सेविंग प्लान और गोल्ड गिफ्टिंग, दो नए मनी मैनेजमेंट प्रोडक्ट, पेश किए गए हैं।

English summary

Paytm Payment made to the wrong person know how you can get money back

According to Paytm rules, if a user sends money to a wrong person, then the company is not authorized to give money to that user. That is, the company will not do anything in this matter.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X