For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Paytm कर रही भारत का सबसे बड़ा IPO लाने की तैयारी, 21800 करोड़ रु का होगा इश्यू

|

नई दिल्ली, मई 27। भारतीय फिनटेक स्टार्ट-अप पेटीएम इस साल के आखिर में अपना आईपीओ लाने की प्लानिंग कर रही है। कंपनी ने आईपीओ के जरिए लगभग 21,800 करोड़ रुपये (3 अरब डॉलर) जुटाने का लक्ष्य रखा है। अगर ऐसा हुआ तो यह भारत का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ इश्यू होगा। सामने आई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी, जिसे औपचारिक रूप से वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड कहा जाता है, नवंबर के आसपास भारत में स्टॉक एक्सचेंजों पर लिस्ट होने की योजना बना रही है। पेटीएम करीब 25 अरब डॉलर से 30 अरब डॉलर तक के वैल्यूएशन का टार्गेट रख रही है।

 

MSME : 63 कंपनियां देंगी IPO के जरिए कमाई का मौका, पैसा रखें तैयार

Paytm कर रही भारत का सबसे बड़ा IPO लाने की तैयारी


कंपनी का बोर्ड देगा मंजूरी
ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार वन97 का बोर्ड इस शुक्रवार को एक बैठक में आईपीओ को औपचारिक मंजूरी दे सकता है। बता दें कि पेटीएम के बड़े निवेशकों में जापान का सॉफ्टबैंक ग्रुप, दिग्गज निवेशक वॉरेन बफेट के बर्कशायर हैथवे इंक और चीन के एंट फाइनेंशियल शामिल हैं। पेटीएम के आईपीओ की योजना ऐसे समय पर आई है जब कोविड-19 महामारी ने भारत में डिजिटल पेमेंट प्लेटफार्म्स की मांग को बढ़ा दिया है।

जनवरी में दिया था संकेत
पेटीएम के मुख्य कार्यकारी ने इस साल जनवरी में रॉयटर्स को बताया था कि फिनटेक फर्म इस साल प्रोफिट में आ सकती है और जल्द ही लिस्टिंग के लिए जा सकती है। भारत में पेटीएम का मुकाबला एल्फाबेट के गूगल-पे और व्हाट्सअप पे के अलावा कई अन्य प्लेटफॉर्म्स से है। पेटीएम पूरे भारत में व्यापारियों, पैसा ट्रांसफर और बिल पेमेंट के लिए एक डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म प्रदान करती है।

विस्तार करने पर है ध्यान
संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी विजय शेखर शर्मा के नेतृत्व में पेटीएम पिछले एक साल से इनकम बढ़ाने और अपनी सेवाओं को मोनेटाइज करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। यह डिजिटल पेमेंट से परे बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, वित्तीय सेवाओं, वेल्थ मैनेजमेंट और डिजिटल वॉलेट में कदम बढ़ा रही है। भारत के मर्चेंट पेमेंट में इसका सबसे बड़ा हिस्सा है। पेटीएम के 2 मिलियन से अधिक मर्चेंट पार्टनर हैं और इसके यूजर्स 1.4 अरब मासिक लेनदेन करते हैं।

English summary

Paytm is preparing to bring India largest IPO issue will be of Rs 21800 crore

Paytm, formally called One 97 Communications Limited, plans to list on stock exchanges in India around November.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X