For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Parag Agrawal : Twitter के नये सीईओ कितना कमाएंगे, जान कर होगी हैरानी

|

नई दिल्ली, नवंबर 30। जैक डॉर्सी ने ट्विटर के सीईओ पद से इस्तीफा दे दिया है। उनकी जगह पराग अग्रवाल को ट्विटर का नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) बनाया गया है। कंपनी ने यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) को बताया है कि 37 वर्षीय पराग अग्रवाल, जो कि एक आईआईटी-बॉम्बे ग्रेजुएट हैं, को सालाना 10 लाख डॉलर (7.5 करोड़ रु से अधिक) से अधिक वेतन (बोनस सहित) मिलेगा। अग्रवाल को 1.25 करोड़ डॉलर (करीब 94 करोड़ रु) के रेस्ट्रिक्टेड स्टॉक यूनिट्स (आरएसयू) भी मिलेंगी, जो 1 फरवरी, 2022 से शुरू होकर 16 समान तिमाही में वृद्धि की जाएगी। साथ ही उन्हें अप्रैल 2022 में परफॉर्मेंस-बेस्ड आरएसयू (पीआरएसयू) भी दी जाएंगी।

 

Business Idea : Amul की फ्रेंचाइजी लेकर जम कर करें कमाई, ये है प्रोसेस

पहले भी मिली हैं पीआरएसयू

पहले भी मिली हैं पीआरएसयू

ट्विटर ने बताया है कि अग्रवाल को इस साल की शुरुआत में भी आरएसयू और पीआरएसयू मिले थे। ट्विटर के सह-संस्थापक जैक डॉर्सी, जिन्होंने 29 नवंबर को सीईओ का पद छोड़ा है, ने 2015 के बाद से कोई मुआवजे और बेनेफिट नहीं लिया है। उन्होंने सिर्फ 2018 से ही सालाना 1.40 डॉलर वार्षिक वेतन लेना शुरू किया है। ऐसा उन्होंने ट्विटर की लॉन्ग टर्म वैल्यू क्रिएशन के प्रति उनकी प्रतिबद्धता और विश्वास के लिए किया है।

एलीट क्लब में शामिल हुए अग्रवाल
 

एलीट क्लब में शामिल हुए अग्रवाल

अग्रवाल को 29 नवंबर को ट्विटर के सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया था, जिससे वे माइक्रोसॉफ्ट के सत्य नडेला, अल्फाबेट के सुंदर पिचाई, आईबीएम के अरविंद कृष्णा और एडोब के शांतनु नारायण जैसे भारत के वैश्विक तकनीकी सीईओ के एलीट में शामिल हो गए। वह 2011 में इस सोशल मीडिया फर्म में शामिल हुए और अक्टूबर 2017 से इसके मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (सीटीओ) के रूप में कार्य कर रहे हैं।

कम्प्यूटर साइंट में पीएचडी

कम्प्यूटर साइंट में पीएचडी

आईआईटी, बॉम्बे के पूर्व छात्र, अग्रवाल एडम मेसिंगर के जाने के बाद सीटीओ बने थे। उनकी नियुक्ति की आंतरिक रूप से घोषणा अक्टूबर 2017 को की गई थी। उन्होंने ट्विटर में शामिल होने से पहले एटी एंड टी, याहू और माइक्रोसॉफ्ट में रिसर्च इंटर्नशिप की। अग्रवाल ने 2011 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में पीएचडी पूरी की। टाइमलाइंस पर ट्वीट्स के रेलेवेंस को बढ़ाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के इस्तेमाल पर उनके शुरुआती काम को अच्छी तरह से सराहा गया।

सबसे युवा सीईओ

सबसे युवा सीईओ

ट्विटर के नए सीईओ पराग अग्रवाल अब एसएंडपी 500 कंपनियों में सबसे कम उम्र के सीईओ हैं। अग्रवाल 37 वर्ष के हैं, जो मेटा प्लेटफॉर्म इंक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग के बराबर है। सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए, ट्विटर ने अग्रवाल की जन्मतिथि का खुलासा नहीं किया, लेकिन पुष्टि की कि उनका जन्म 1984 में जुकरबर्ग के 14 मई के जन्मदिन के बाद हुआ। 45 साल की उम्र में डॉर्सी पहले से ही सबसे बड़ी अमेरिकी कंपनियों के कलेक्शन में दर्जनों सबसे कम उम्र के सीईओ में से एक रहे। डॉर्सी सैन फ्रांसिस्को स्थित कंपनी के बोर्ड में तब तक बने रहेंगे जब तक उनका कार्यकाल 2022 में समाप्त नहीं हो जाता।

वॉरेन बफेट के पास है रिकॉर्ड

वॉरेन बफेट के पास है रिकॉर्ड

ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के अनुसार, बर्कशायर हैथवे इंक के सीईओ वॉरेन बफेट, एसएंडपी 500 में 91 वर्ष की आयु के सबसे अधिक उम्र वाले सीईओ हैं। आंकड़ों से पता चलता है कि 500 सबसे बड़ी कंपनियों में से सीईओ की औसत आयु लगभग 58 वर्ष है। लेकिन सीईओ की उम्र में अधिकतर लोग अभी भी युवा नहीं है।

English summary

Parag Agrawal You will be surprised to know how much the new CEO of Twitter will earn

An alumnus of IIT, Bombay, Agarwal became CTO after Adam Messinger left. His appointment was announced internally on October 2017.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X