For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

PACL घोटाला : 12 लाख निवेशकों को राहत, 10 हजार रु तक वापस मिले

|

नयी दिल्ली। पीएसीएल घोटाला मामले में 12 लाख निवेशकों को राहत मिली है। बाजार रेगुलेटर भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के मुताबिक 12 लाख से अधिक पीएसीएल निवेशकों के 10,000 रुपये तक के क्लेम निपटा दिए गए हैं। इन क्लेम के लिए 429 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है। सेबी ने पाया था कि पीएसीएल, जिसने कृषि और रियल एस्टेट व्यवसायों के नाम पर लोगों से पैसा जुटाया था, ने 18 सालों के दौरान अवैध सामूहिक निवेश योजनाओं (CIS) के माध्यम से 60,000 करोड़ रुपये से अधिक पैसा हासिल किया। रिटायर न्यायमूर्ति आर. एम. लोढ़ा की अध्यक्षता वाले एक पैनल ने उन निवेशकों को कई चरणों में पैसा वापस करने का प्रक्रिया शुरू की थी, जिन्होंने पीएसीएल में पैसा लगाया था।

 

पहले 9.72 लाख लोगों को दिया पैसा

पहले 9.72 लाख लोगों को दिया पैसा

सेबी ने एक बयान में कहा कि समिति ने 12,48,344 पात्र लोगों (10,000 रुपये तक के दावों के मामले में) को 429.13 करोड़ रुपये का रिफंड कर दिया है। समिति ने इससे पहले 9.72 लाख से अधिक उन लोगों का पैसा लोटाया था, जिनका क्लेम 8,000 रुपये तक का था। अब 8,001 और 10,000 रुपये तक राशि का क्लेम करने वाले निवेशकों को पैसा लौटाया गया है, जिनकी संख्या 2.76 लाख निवेशक है।

जब्त की गई थी संपत्ति
 

जब्त की गई थी संपत्ति

दिसंबर 2015 में सेबी ने पीएसीएल और उसके नौ प्रमोटरों और निदेशकों की सभी संपत्तियों की कुर्की करने का आदेश दिया था। ये फैसला निवेशकों को बकाया पैसा लौटाने में असफल होने के कारण लिया गया था। सेबी ने 22 अगस्त 2014 को एक आदेश में पीएसीएल, इसके प्रमोटरों और निदेशकों को पैसा वापस करने के लिए कहा था। डिफॉल्टरों को निर्देश दिया गया था कि वे योजनाओं को बंद करें और आदेश की तारीख से तीन महीने के भीतर निवेशकों को पैसा वापस करें।

अप्रैल तक क्या थी स्थिति

अप्रैल तक क्या थी स्थिति

मध्य अप्रैल तक पीएसीएल के 8 लाख से ज्यादा निवेशकों को 205 करोड़ रुपये लौटा दिए गए थे। तब 7,000 रुपये तक का क्लेम करने वाले निवेशकों को पैसा लौटा दिया गया था। यानी अप्रैल से सितंबर तक करीब 5 महीनो की अवधि में 4 लाख और निवेशकों को पैसा लौटा दिया गया है।

जबरदस्त मुनाफा : 1 लाख रु को बना दिया 7 लाख रु, मालामाल हो गए निवेशक

English summary

PACL scam 12 lakh investors get relief get back up to 10 thousand rupees

SEBI had found that PACL acquired over 60,000 crore rupees through illegal collective investment schemes (CIS) during 18 years.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X