For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

रातोंरात करोड़पति : भेड़ चराने वाले की एक कीमती पत्थर ने बदली दी किस्मत

|

नई दिल्ली, मई 16। किसी की किस्मत कब बदल जाए कोई नहीं जानता। किस्मत का कोई फिक्स फॉर्मूला नहीं है। अकसर लोग बिना हाथ-पांव मारे ही अमीर बन जाते हैं। जबकि कुछ लोग कड़ी मेहनत के बावजूद भी बुनियादी जरूरतें तक पूरी नहीं कर पाते। मगर जिनकी किस्मत चमकती है तो फिर उन्हें ऊपर वाला रातोंरात करोड़पति बना देता है। कुछ ऐसा ही हुआ है भेड़ चराने वाले एक गड़रिये के साथ, जिसे एक बेशकीमत पत्थर मिला। आइए जानते हैं पूरी कहानी।

 

9वीं क्लास की छात्रा ने शुरू किया कमाल का Business, लाखों में पहुंचा कारोबार वो भी 3 महीनों में

कैसा है ये खास पत्थर

कैसा है ये खास पत्थर

हाल ही में कॉट्सवोल्ड्स, यूके के ग्रामीण क्षेत्र में एक व्यक्ति भेड़ चरा रहा था। इस दौरान उसे दो पत्थर मिले, जो दिखने में आम पत्थर थे। मगर असल में वो उल्का पिंड थे। इन दोनों की पत्थरों की कीमत करीब 1 करोड़ रु बैठती है। असल में बात यह है कि ये पत्थर करीब 400 करोड़ साल पुराने हैं। वैज्ञानिक इन पत्थरों की मदद से स्पेस के ढेरों राजों से पर्दा उठा सकते हैं।

अंतरिक्ष से पृथ्वी पर गिरा
 

अंतरिक्ष से पृथ्वी पर गिरा

पत्थर के ये दोनों टुकड़े बेहद आम पत्थरों की तरह है। मगर चेक करने पर पता चला कि ये दोनों उल्का पिंड हैं। बताया जा रहा है कि यह उल्का पिंड इसी साल फरवरी महीने में अंतरिक्ष से पृथ्वी पर गिरे थे, जो एक भेड़ चराने वाले को मैदान में मिले। अहम बात यह है कि इन उल्का पिंड को यूके के नेशनल हिस्ट्री म्यूजियम की डिस्प्ले में लगाया जाएगा।

तीन दशक में मिला ऐसा पत्थर

तीन दशक में मिला ऐसा पत्थर

इस उल्का पिंड को Winchcombe Meteorite नाम दिया गया है। असल में ऐसा उल्कापिंड बहुत कम ही मिलता है। ये काफी दुर्लभ है। ये कार्बनेशियस कोंड्राईट का एक प्रकार है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बीते तीन दशकों में यूके में इस तरह का ये पहला पत्थर मिला है। हैरानी की बात यह है कि आसमान से गिरते समय ये एक आग के गोले की तरह दिख रहा था। इसके गिरने की घटना कैमरे में कैद भी हुई थी।

सुनाई दी थी आवाज

सुनाई दी थी आवाज

ये पत्थर काफी भारी आवाज के साथ गिरा था। जिस गड़रिये की हम बात कर रहे हैं उसे इस आवाज को सुना था। बाद में उसे मैदान में ये पत्थर मिले। ये गड़रिया है 57 वर्षीय विक्टोरिया बॉन्ड। पत्थर मिलने पर उनके पास कई वैज्ञानिक पहुंचे। उन्हें वैज्ञानिकों ने 1 करोड़ रु तक देने की पेशकश की। मगर उन्होंने इन पत्थरों को डोनेट ही कर दिया। असल में ये उल्कापिंड स्पेस की अहम जानकारी दे सकता था। इसीलिए बॉन्ड ने इन्हें डोनेट करने का फैसला लिया।

पिछले साल इंडोनेशिया में गिरा था पत्थर

पिछले साल इंडोनेशिया में गिरा था पत्थर

इंडोनेशिया के जोशुआ हताग्लुंग के घर की टीन की छत तोड़ कर एक खास पत्थर उनके घर में गिरा। ये पत्थर बेहद ही खास है, जिसकी कीमत करोड़ों में है। ये घटना अगस्त में पेश आई थी। रिपोर्ट्स के अनुसार उल्कापिंड का रेट प्रति ग्राम 857 डॉलर है। इस तरह जोशुआ को उल्कापिंड का भारतीय मुद्रा में 10 करोड़ रु से अधिक है। इतनी कीमत जानकर जोशुआ काफी हैरान और खुश हुए। जोशुआ 3 बच्चों के पिता हैं। वे इस उल्कापिंड को बेचेंगे और मिलने वाले वैसे अपनी कम्युनिटी के लिए भी कुछ अच्छे काम करेंगे। वे मिलने वाले पैसों से एक चर्च भी बनवाना चाहते थे।

English summary

Overnight Millionaire A Precious meteorite Stone Changed destiny of a Shepherd

Recently a man was grazing sheep in a rural area of the Cotswolds, UK. During this time he got two stones, which were common stones in appearance. But in reality they were meteor bodies.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X