For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

SBI : फिर से दे रहा सस्ते मकान खरीदने का मौका, जानिए पूरी स्कीम

|

नयी दिल्ली। अगर आप घर खरीदने की सोच रहे हैं तो देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई एक स्पेशल मौका लेकर आया है। दरअसल एसबीआई सस्ते में मकान खरीदने का चांस दे रहा है। एसबीआई कुछ प्रापर्टी की नीलामी कर रहा है। इन प्रॉपर्टीज की नीलामी आज 30 दिसंबर से शुरू हो गई है। इस नीलामी में आपको सस्ते में घर मिल सकता है। आपको बस करना इतना है कि जरूरी डॉक्युमेंट्स तैयार कर लें। इससे आपको बाद में कोई दिक्कत नहीं होगी। आइए जानते एसबीआई की नीलामी की पूरी डिटेल।

 

किस तरह की प्रॉपर्टी बिक रही

किस तरह की प्रॉपर्टी बिक रही

एसबीआई नीलामी में आवासीय, कमर्शियल और औद्योगिक तीनों ही प्रॉपर्टी पेश करेगा। ऐसा मौका अक्सर बैंक लेकर आते रहते हैं। मगर इससे घर खरीदारों को बड़ा फायदा होता है। ऐसे मौकों पर आसानी से सस्ते में घर खरीदने का आपका सपना पूरा हो जाएगा। बैंक इस तरह जिन प्रॉपर्टी की नीलामी करते हैं वो असल में डिफॉल्ट लिस्ट में आ चुकी होती हैं। यानी कर्जदार कर्ज नही चुका पाया और गिरवी रखी संपत्ति बिक जाएगी।

बैंक कर लेता है कब्जा
 

बैंक कर लेता है कब्जा

ऐसा हो सकता है कि किसी प्रॉपर्टी के ओनर ने लोन न अदा किया हो या मजबूरी के कारण लोन न चुका पाया हो। ऐसे सभी लोगों की प्रापर्टी पर बैंक कब्जा कर लेता है। इसके बाद अलग-अलग समय पर बैंक इन प्रॉपर्टी को नीलामी में बेचता है। बैंक का उद्देश्य इस तरह की नीलामी से अपना बकाया लोन वसूलना होता है। नीलामी में बैंक प्रापर्टी बेचता है और बकाया राशि हासिल करता है।

एसबीआई ई-ऑक्शन में कराएं रजिस्ट्रेशन

एसबीआई ई-ऑक्शन में कराएं रजिस्ट्रेशन

यदि आपका इरादा एसबीआई की नीलामी में सस्ते में प्रॉपर्टी खरीदने का है तो आप इसके ई-ऑक्शन में रजिस्ट्रेशन कराएं। ज्यादा जानकारी हासिल करने के लिए आप https://bit.ly/2HeLyn0 पर जाएं। ई-नीलामी के जरिए पैसा वसूलने के लिए लोन डिफॉल्टरों की गिरवी संपत्ति की बिक्री के लिए बैंक कई तरीकों से विज्ञापन देता है। इनमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के अलावा प्रमुख अखबार भी शामिल हैं।

कैसे होगा आपको फायदा

कैसे होगा आपको फायदा

बोली में रखा गया मूल्य मार्केट रेट से कम होता है। यही आपका बड़ा फायदा होगा। इस एसबीआई की मेगा ई-नीलामी में आवासीय, वाणिज्यिक और औद्योगिक प्रॉपर्टी के लिए बोली लगा सकते हैं। ध्यान रहे कि आपको केवाईसी के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स को बैंक ब्रांच में सबमित करना होगा। बाकी आप डिजिटल सिग्नेचर लेने के लिए ई-ऑक्शनर या किसी अथॉराइज्ड एजेंसी से कॉन्टैक्ट करें। ईएमडी (Earnest Money Deposit) और केवाईसी दस्तावेज बैंक में जमा कराने के बाद आपको ईमेल पर रजिस्टर्ड लॉगिन आईडी और पासवर्ड मिलेगा। नीलामी के समय आपको लॉगिन की आवश्यकता होगी।

कितनी प्रॉपर्टी बिकेंगी

कितनी प्रॉपर्टी बिकेंगी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एसबीआई आने वाले 7 दिनों में 758 आवासीय, 251 कमर्शियल और 98 इंडस्ट्रियल यानी औद्योगिक प्रॉपर्टी नीलाम करेगा। जबकि अगले 30 में बैंक 3032 आवासीय, 844 कमर्शियल और 410 इंडस्ट्रियल प्रॉपर्टी नीलाम करेगा। कल पंजाब नेशनल बैंक ने भी प्रापर्टी की नीमाली की। इनमें आवासीय, कमर्शियल और इंडस्ट्रियल प्रापर्टी शामिल रहीं। बैंक ने 3681 रेसिडेंशियल, 961 कमर्शियल प्रॉपर्टी, 527 इंडस्ट्रियल प्रॉपर्टी और 7 एग्रीकल्चर प्रॉपर्टी बेचने का ऐलान किया था।

ये है दुनिया का सबसे महंगा Bag, घर और कार खरीदने के बाद भी बच जाएंगे करोड़ों रु

Read more about: sbi house घर एसबीआई
English summary

opportunity to buy cheap houses in SBI e auction know the complete scheme

SBI will offer all three properties - residential, commercial and industrial - in the auction. Such opportunities are often brought to the bank. But this gives a big benefit to the home buyers.
Story first published: Wednesday, December 30, 2020, 16:19 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X