For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

मौका : Gold पर मिल रहा 9 महीनों में सबसे अधिक डिस्काउंट, होगी जोरदार बचत

|

नई दिल्ली, जून 6। अगर आप सोना खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल इस समय सोने पर भारी डिस्काउंट मिल रहा है। वैसे तो सोने की कीमतें करीब 4 महीनों के उच्च स्तर पर पहुंच गयी हैं। मगर इसके साथ ही इस समय सोने पर डिस्काउंट 9 महीनों के सबसे ऊंचे स्तर पर भी पहुंच गया है। कोरोना खपत को प्रभावित कर रहा है, इसलिए भारत में सोने के डीलरों ने बीते सप्ताह में गोल्ड पर काफी अधिक छूट की पेशकश की। स्थानीय बाजारों में कम मांग और विदेशों में कीमतों में गिरावट से भारतीय डीलर सोने पर लगभग 9 महीनों में सबसे अधिक छूट दे रहे हैं।

 

Sovereign Gold Bond : सस्ता सोना खरीद कर मुनाफा कमाएं, होगी मोटी कमाई

कितना मिल रहा डिस्काउंट

कितना मिल रहा डिस्काउंट

एक सर्राफा डीलर के मुताबिक सोने के डीलर भारी छूट इसलिए दे रहे हैं, क्योंकि विदेशों में कीमतों में गिरावट हो रहा है और स्थानीय बाजार में मांग कमजोर है। गोल्ड डीलर्स ने इस सप्ताह 12 डॉलर (करीब 878 रु) प्रति औंस तक की छूट दी, जो सितंबर 2020 के मध्य से सबसे अधिक है। इसमें 10.75 फीसदी आयात और 3 फीसीद बिक्री शुल्क शामिल हैं। पिछले हफ्ते सोने पर 10 डॉलर प्रति औंस की पेशकश की जा रही थी।

डीलरों की शिकायत

डीलरों की शिकायत

डीलरों ने हालांकि शिकायत की कि ज्वेलर्स भारी छूट के बावजूद ऑर्डर नहीं दे रहे थे। वे सिर्फ पूछताछ कर रहे थे क्योंकि राज्य लॉकडाउन प्रतिबंधों को धीरे-धीरे कम कर रहे हैं। चीन में भी गोल्ड डीलरों ने अंतरराष्ट्रीय हाजिर कीमतों पर 20-50 डॉलर प्रति औंस की भारी छूट की पेशकश की। जबकि चीन में ही पिछले पहले सोना 6-7 डॉलर के प्रीमियम पर बिक रहा था।

चीन के सोना कारोबारियों को झटका
 

चीन के सोना कारोबारियों को झटका

चीन के सोना डीलरों को डबल झटका लगा है। इनमें वहां से कोरोना के फिर से बढ़े मामले और इसके कारण लगे नए प्रतिबंध शामिल हैं। चीन के गुआंगज़ौ शहर में कोरोना के मामले बढ़े हैं, जिससे वहां संपूर्ण लॉकडाउन लगा दिया गया है। इससे सोने के निर्माता बुरी तरह प्रभावित हुए हैं।

इंटरनेशनल मार्केट में सोने के दाम

इंटरनेशनल मार्केट में सोने के दाम

दो सप्ताह के निचले स्तर पर पहुंचने के बाद शुक्रवार को अमेरिका में सोने की कीमतों में तेजी आई, जिससे अमेरिकी सोना वायदा 1% बढ़ कर 1,892 डॉलर पर पहुंच गया। इधर भारत में मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर शुक्रवार सोने का कारोबार तेजी के साथ बंद हुआ। सोने में अगस्त की फ्यूचर ट्रेड 343.00 रुपये की तेजी के साथ 49,020.00 रुपये के स्तर पर ट्रेड हुई। वहीं चांदी की जुलाई की फ्यूचर ट्रेड 733.00 रुपये की तेजी के साथ 71,543.00 रुपये के स्तर पर ट्रेड हो रही है।

बिना बिल के न खरीदे जेवर

बिना बिल के न खरीदे जेवर

अगर आप सोने या चांदी के जेवर खरीद रहे हैं, तो सुनार से उसका पक्का बिल जरूर लें। ज्वेलर की तरफ दिए जाने वाले इस बिल में आपके खरीदे गए सोने या चांदी के जेवर की शुद्धता के अलावा उसका रेट और वजन का विवरण होता है। इसलिए अगर आपके पास अपनी ज्वेलरी का बिल है तो सोना या चांदी बेचते समय उसका सही भाव बिना किसी मोलभाव के मिल जाएगा। अगर आपके पास इन जेवरों का बिल नहीं होगा तो सुनार आपसे मनमाने भाव पर सोना खरीदने की कोशिश करेगा। इससे आपको नुकसान होगा।

English summary

Opportunity Highest discount on Gold in 9 months huge savings

Gold dealers are offering huge discounts because prices are falling abroad and demand is weak in the local market.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X