For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Google Pay पर खोलें FD खाता और करें कमाई, जानिए तरीका

|

नई दिल्ली, जनवरी 24। आज के जमाने में बचत काफी नहीं है, बल्कि आपको अपनी बचत को सही जगह निवेश करना जरूरी है। निवेश के लिए पैसा सही ऑप्शन में भी लगाना जरूरी है, वरना आपको नुकसान हो सकता है। यदि आप एक परंपरागत निवेशक और पुराने तरीकों से निवेश करना पसंद करते हैं तो एफडी एक बढ़िया विकल्प है। ऐसा इसलिए क्योंकि एफडी में जोखिम नहीं होता। आप एक बार पैसा जमा करते हैं और उस पर आपको तय ब्याज दर पर ब्याज मिलता है। आज के ऑनलाइन जमाने में आप एफडी भी ऑनलाइन करा सकते हैं। बल्कि अब तो यूपीआई पेमेंट सिस्टम गूगल पे पर भी एफडी कराई जा सकती है।

 

FD से बढ़िया ऑप्शन है Debenture, निवेश से पहले लीजिए पूरी जानकारी

कैसे करें एफडी

कैसे करें एफडी

अगर आप एफडी खाता खोलना चाहते हैं और आपके पास गूगल पे अकाउंट है तो आप ये काम काफी आसानी से कर सकते हैं। गूगल पे न केवल रेगुलर यूपीआई भुगतान सर्विस प्रोवाइड करता है, बल्कि अन्य बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं भी देने लगा है। गूगल पे ने हाल ही में एक नया फीचर पेश किया है जिसके जरिए आप फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश कर सकते हैं।

इस बैंक से मिलाया हाथ

इस बैंक से मिलाया हाथ

आपको गूगल पे ऐप के माध्यम से एफडी करने की सुविधा देने के लिए गूगल पे ने 'इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक' से हाथ मिलाया है। इसके जरिए आप बैंक की एफडी में निवेश कर सकते हैं। गूगल पे ऐप के नये फीचर के साथ गूगल पे यूजर्स कुछ ही क्लिक और मिनटों में एफडी करने में सक्षम होंगे। यह फीचर इस समय केवल एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है।

जानिए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस
 

जानिए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

गगूल पे ऐप में एफडी खाता खोलने के लिए फोन में गूगल पे एप को ओपन करें। फिर नीचे बिजनेस एंड बिल ऑप्शन तक स्क्रॉल करें और फाइनेंस ऑप्शन खोलें। इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक का लोगो होगा उसे चुनें और उस पर क्लिक करें। 'इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक बाय सेतु' नाम से एक नई विंडो दिखेगी। फिर गेट स्टार्टेड ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां ओपन एफडी इन 2 मिनट लिखा होगा। 'इनवेस्ट वाउ' विकल्प पर क्लिक करें।

ये है आगे का प्रोसेस

ये है आगे का प्रोसेस

'इनवेस्ट वाउ' विकल्प पर क्लिक करने के बाद यह आपको एफडी के सभी विकल्प दिखाएगा। यहां आप क्रिएट एफडी पर क्लिक करें। इसके बाद सावधि जमा की राशि और ब्याज दर की पुष्टि करें। फिर केवाईसी प्रोसेस को पूरा करें। इसके लिए आपको आधार नंबर, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और पिन कोड जैसी सभी जरूरी डिटेल भरनी होगी। आखिर में सबमिट करें। इस तरह आपका फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट खुल जाएगा।

कितना मिलेगा ब्याज

कितना मिलेगा ब्याज

इस समय इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक एक साल की एफडी पर 6.35 फीसदी तक की ब्याज दर दे रहा है। आपको एफडी के लिए इक्विटास बैंक में खाता खोलने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह काम यूपीआई आईडी के माध्यम से हो जाएगा। एफडी खाता खोलने के बाद आप अपनी जमा राशि को ट्रैक कर सकते हैं। नई जमा राशि भी एड कर सकते हैं और समय से पहले निकासी के लिए ऑर्डर दे सकते हैं। ये सारा काम गूगल पे ऐप का उपयोग करके हो जाएगा। यानी अब आपको न तो बैंक के चक्कर लगाने और न ही ऑनलाइन बैंकिंग की जरूरत। एक ऐप से आप सारा काम कर सकते हैं।

English summary

Open FD account on Google Pay and earn know how

In today's online era, you can also get FD done online. Rather, now FD can also be done on the UPI payment system Google Pay.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X