For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

लौट आया पुराना जमाना, कोरोना के डर से एसी की जगह आ गए पंखे

|

नयी दिल्ली। भारत में कोरोनावायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इसलिए अधिकतर कंपनियों के ज्यादातर कर्मचारी लॉकडाउन की शुरुआत से ही घरों से काम कर रहे हैं। कर्मचारी कब तक घरों से काम करेंगे ये तो कहना मुश्किल है। मगर अब उन्हें दफ्तरों में एक बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। जी हां कोरोनावायरस के डर के कारण कंपनियां दफ्तरों में पंखे लगा रही हैं। यानी अब देश के व्हाइट-कॉलर कर्मचारी ऐसे ऑफिसों में काम करेंगे जहां एसी या तो होगा नहीं और होगा उसके लिए कई शर्तें और नियम लागू होंगे। दरअसल सेंट्रल एसी में एयरफ्लो के जरिए कोरोनावायरस के फैलने का डर है। इसलिए जिन कंपनियों के ऑफिस खुल रहे हैं उनमें एसी न चलाने को कर्मचारी भी स्वीकार कर रहे हैं। आने वाले समय में ये ट्रेंड अन्य कंपनियों में भी देखने को मिल सकता है।

 

गर्मी चरम पर मगर एसी हैं बंद

गर्मी चरम पर मगर एसी हैं बंद

भारत में गर्मी अपने चरम पर है, मगर बावजूद इसके बड़ी संख्या में कंपनियां सेंट्रल एसी चालू नहीं कर रही हैं। ईटी टेक की रिपोर्ट के अनुसार जहां भी संभव है ऑफिसों की खिड़कियां खोली जा रही हैं और गर्मी को मात देने के लिए पंखों का इस्तेमाल किया जा रहा है। जिन ऑफिसों में एयर कंडीशनिंग चालू है या चालू की जाएगी, वहां प्रमुख मॉडिफिकेशन के लिए नई सुरक्षा सुविधाओं की खातिर 15-20% अतिरिक्त लागत आएगी। बड़ी रियल्टी कंपनियां ऑफिस एयर कंडीशनिंग को कोरोना से सुरक्षित बनाने के लिए बेहतर टेक्नोलॉजी लगा रही हैं।

इन कंपनियों में हो रहा बिना एसी के काम
 

इन कंपनियों में हो रहा बिना एसी के काम

Myntra, Whirlpool, NTPC, Panasonic Life Solutions, Alstom, Wakefit.co, Instamojo, HomeLane और QuickRide जैसी कुछ कंपनियां हैं जिनमें बिना एयर-कंडीशनिंग के काम फिर से शुरू कर दिया गया है। कुछ कंपनियां जैसे कि FreshMenu और Cashfree बहुत कम समय के लिए एसी चला रही हैं। वहीं नेस्ले, मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज और आरपीजी ग्रुप नई सुरक्षा सुविधाएं लगाने वाली कंपनियों में शामिल हैं। Myntra ने पेडेस्टल फैन लगाए हैं। बेंगलुरु के कई स्टार्टअप भी एसी न चालू करके बहुत सारे पंखे लगा रहे हैं और खुली खिड़कियों के सहारे गर्मी को मात दे रहे हैं।

ये भी है ऑप्शन

ये भी है ऑप्शन

पेडेस्टल फैन और खुली खिड़कियों के अलावा पैनासोनिक लाइफ सॉल्यूशंस ने वेंटिलेशन फैन और सीलिंग और पेडस्टल फैन (यानी तीन तरह के पंखों) के संयोजन का उपयोग शुरू करने का फैसला लिया है। एनटीपीसी ने कहा कि उसके ऑफिसों के सभी दरवाजे और खिड़कियां खुली रखी जा रही हैं और जिन केंद्रों में गर्मी बढ़ रही है, वहां एसी नए सुरक्षा उपायों के साथ चल रहा है। कई ऑफिस एयर कंडीशनिंग सिस्टम का उपयोग करने के लिए केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (CPWD) के दिशानिर्देशों पर ध्यान दे रहे हैं। इन दिशानिर्देशों में तापमान, आर्द्रता (Humidity), ताजी हवा का आना, ऑफिसों के लिए क्रॉस-वेंटिलेशन और मीटिंग रूम, ऑफिसों और मॉल के लिए अन्य मेट्रिक्स सेटिंग्स निर्दिष्ट हैं।

Maruti : कार खरीदने का है मन तो जानिए नई प्राइस लिस्ट और ऑफर्स

English summary

old era has returned the fans and hi tech filters have replaced AC due to fear of Coronavirus

There is a fear of coronavirus spreading via airflow in Central AC. Therefore, in companies whose offices are opening, employees are also accepting not to run AC.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X