For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

AADHAAR : नया नोटिफिकेशन जारी, घर बैठे DL और RC होगा रिन्यू

|

नई दिल्ली। आधार को लेकर कई सुधार किए गए हैं। वहीं इसके लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है। अभी भी कई जगहों पर आधार का इस्तेमाल हो रहा है, लेकिन अब इसका दायरा बढ़ाया जा रहा है। इसके चलते अब घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस यानी डीएल और वाहनों का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट यानी आरसी को रिन्यू कराया आसान हो जाएगा। इसके अलावा इन दस्तावेजों में अगर पता या अन्य बदलाव कराने होंगे तो वह भी आसानी से कराए जा सकेंगे।

 

जानिए अब क्या क्या आसानी से हो जाएगा

जानिए अब क्या क्या आसानी से हो जाएगा

इस नोटिफिकेशन के बाद आधार के बायोमीट्रिक डेटा के माध्यम से लर्निंग लाइसेंस बनवाना, ड्राइविंग लाइसेंस रीन्यू करवाना, गाड़ी का रजिस्ट्रेशन करवाना और इन दस्तावेजों में पता बदलना घर बैठे कराया जा सकेगा। इसके बाद जो लोग नया डीएल लेना चाहें वह आधार के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं। इसके अलावा पुराने डीएल को भी आधार से लिंक कराया जा सकेगा, जिससे बाद में रिन्यू कराने में आसानी रहे।

जानिए आधार की नई व्यवस्था
 

जानिए आधार की नई व्यवस्था

कुछ समय पहले सड़क यातायात मंत्रालय ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय को एक पत्र के माध्यम से आग्रह किया था कि ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) और गाड़ी के रजिस्ट्रेशन (आरसी) से जुड़ी ऑनलाइन सेवाओं को आधार के दायरे में किया जाए। सड़क मंत्रालय का तर्क था कि आधार से होने पर फर्जी और डुप्लिकेट ड्राइविंग लाइसेंस और अन्य दस्तावेजों के फर्जीवाड़े पर रोक लगाई जा सकेगी। इसके अलावा यह सब काम अब घर बैठे भी लोग करा सकेंगे।

फजी डीएल पर लगेगी रोक

फजी डीएल पर लगेगी रोक

2018 से सड़क यातायात मंत्रालय ने ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन के लिए आधार को आईडी प्रूफ के तौर पर अनिवार्य किया था। लेकिन सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद इसे रोक दिया गया था। इसके बाद पिछले ही साल जुलाई में मोदी सरकार ने आधार एक्ट में संशोधन किया था। अब आधार को आइडेंटिटी प्रूफ के तौर पर इस्तेमाल करने को स्वैच्छिक बनाया दिया गया है। इसी के बाद अब यह कोशिश की गई है। एक तरफ जहां आधार के माध्मय से डीएल और आरसी आसानी से जारी हों पाएंगे, वहीं इनका रिन्यूवल भी आसानी से कराया जा सकेगा। इसके अलावा ऐसा होने के बाद डुप्लिकेट के नाम पर फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना बंद हो जाएगा।

CNG पंप : ये है खोलने का तरीका, होती है तगड़ी कमाई

English summary

Now DL and RC can be renewed sitting at home through Aadhaar

Now it will be easy to get a learning license through Aadhaar, renew a driving license, get a vehicle registered and change the address in these documents.
Story first published: Friday, September 11, 2020, 16:10 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X