For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

इससे सस्ता कुछ नहीं : 86 रु में मिल रहा घर, जानिए कहां और कैसे

|

नयी दिल्ली। आपके शहर में प्रॉपर्टी के दाम क्या हैं? करोड़ों न सही मगर आप अपने शहर में लाखों से कम में घर नहीं खरीद सकते होंगे। कहीं कम कहीं ज्यादा पर कीमतें कम से कम लाखों में ही होंगी। वहीं दिल्ली-मुम्बई जैसे शहरों के पॉश इलाकों में घरों के दाम करोड़ों में भी होते हैं। मगर उन्हें खरीदना सबके बजट में नहीं होता। पर हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी जगह के बारे में जहां 86 रु की शुरुआती कीमत पर घर मिल रहा है। है न चौंकाने वाली बात। आइए जानते हैं कि आखिर इस महंगाई के दौर में इतना सस्ता मकान मिल कहां रहा है।

इटली में मिल रहे सस्ते घर
 

इटली में मिल रहे सस्ते घर

86 रु की मामूली कीमत पर मकान किसी ऐसी-वैसी वजह नहीं बल्कि यूरोप के एक बेहद खूबसूरत देश इटली में मिल रहे हैं। इटली के छोटे लेकिन अनोखे और खूबसूरत कस्बे सलेमी में सस्ता घर खरीदा जा सकता है। सिसिली (इटली का एक प्रांत) के दक्षिण-पश्चिम की तरफ स्थित एक छोटे से टाउन में इतनी कम कीमत पर घरों की पेशकश की जा रही है कि ये आपको एक कप कॉफी से भी सस्ता पड़ेगा।

क्या है वजह

क्या है वजह

सलेमी में 1 यूरो (भारतीय मुद्रा में करीब 86 रु) में घर मिलना थोड़ा हैरानी भरा है। इसलिए इसकी वजह जानना भी बेहद जरूरी है। असल में पिछले कुछ सालों में कई छोटे इतालवी कस्बों में डीपॉपुलेशन (जनसंख्या घटना) की समस्या देखी गई है। यही वजह है कि ऐसे कस्बों में इतनी कम कीमतों पर घरों की पेशकश की जा रही है कि विश्वास करना मुश्किल है। अब सिसिली के द्वीप अच्छी हालत में हैं। इसलिए यहां बहुत सस्ते कीमतों में घरों की पेशकश शुरू कर दी गई है।

नहीं मिल रहा खरीदार
 

नहीं मिल रहा खरीदार

सलेमी टाउन में पुरानी पॉपर्टियों को केवल 86 रुपये में बिक्री के लिए रखा गया है, जिसका कारण डीपोपुलेशन है। मगर रिपोर्ट्स के अनुसार स्थानीय लोगों को पहले ही छोड़ दी गई संपत्तियों को बेचना मुश्किल हो रहा था और अब कोरोना महामारी ने स्थिति को और भी बदतर बना दिया है। यानी इन घरों के खरीदार आसानी से नहीं मिल रहे। कोई अन्य विकल्प नहीं होने के कारण शहर प्रबंधन ने अब मकान को औने-पौने दामों पर बेचने का फैसला किया है।

ऐतिहासिक है सलेमी

ऐतिहासिक है सलेमी

सिसिली द्वीप मौजूद पर सलेमी एक ऐतिहासिक स्थान है। यहां जैतून के पेड़ों के झुंड है। यहां कुछ घर प्राचीन शहर की दीवारों से घिरे हुए हैं जो 16वीं शताब्दी की है। लेकिन 1968 के बेलिस वैली भूकंप के बाद टाउन को फिजिकल और सांस्कृतिक दोनों तरह से नुकसान हुआ। उस भूकंप में लगभग 4,000 से अधिक लोग मारे गए थे। तब से सलेमी एक निर्जन स्थान रहा है।

क्या कर रहा सिटी मैनेजमेंट

क्या कर रहा सिटी मैनेजमेंट

सीएनएन ट्रेवल की रिपोर्ट के अनुसार इस टाउन के मेयर कहते हैं कि सभी इमारतें सिटी काउंसिल की हैं, जिससे बिक्री में तेजी आती हैं और लालफीताशाही कम होती है। इस योजना को शुरू करने से पहले सलेमी के पुराने हिस्सों को फिर से हासिल करना था जहां घर स्थित हैं। साथ ही सड़कों, बिजली के ग्रिड और सीवेज पाइप जैसी बुनियादी सुविधाओं और सेवाओं को बेहतर बनाया गया। अब टाउन अगले कदम के लिए तैयार है।

पिछले साल यहां था सस्ता घर खरीदने का मौका

पिछले साल यहां था सस्ता घर खरीदने का मौका

पिछले साल दक्षिणी इटली में सांबुका टाउन, जो भूमध्यसागरीय द्वीप और रेतीले समुद्र तटों का खूबसूरत नजारा पेश करता है, में केवल 1 डॉलर में दर्जनों घर बेचे जा रहे थे। इतने कम रेट पर घरों की बिक्री का उद्देश्य टाउन को पुनर्जीवित करना है जो पिछले कई वर्षों से डीपॉपुलेशन का शिकार है।

IRCTC : घर में हो गए बोर तो घूम आइए साउथ इंडिया, खर्चा 15 हजार रु से भी कम

English summary

Nothing cheaper than this get a house for Rs 86 know where and how

At a modest price of Rs 86, houses are being found in Italy, a very beautiful country in Europe, for no such reason. Cheap homes can be purchased in Salemi, a small but unique and beautiful town in Italy.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X