For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

NACH : छुट्टी वाले दिन भी मिल सकेगी सैलेरी, आप भी कर सकेंगे निवेश और बिलों का भुगतान

|

नई दिल्ली, जून 6। अब आपको छुट्टी वाले दिन भी सैलेरी मिल सकेगी। जी हां 1 अगस्त से सैलेरी, पेंशन, ब्याज, लाभांश और अन्य भुगतान और निवेश छुट्टी वाले दिन भी किया जा सकेगा। ये नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (एनएसीएच) के माध्यम से होगा। एनएसीएच एक बल्क पेमेंट सिस्टम है, जिसे एनपीसीआई ऑपरेट करती है। इन सभी तरह की पेमेंट एनएसीएच से छुट्टी वाले दिन भी हो सकेगी, इन बात की जानकारी आरबीआई की तरफ से दी गयी है। एनएसीएच से कई क्रेडिट ट्रांसफर हो सकत हैं। इनमें लाभांश का भुगतान, ब्याज, वेतन, पेंशन के साथ ही बिजली, गैस, टेलीफोन, पानी के बिल का भुगतान और लोन ईएमआई शामिल हैं। आप म्यूचुअल फंड में निवेश या बीमा प्रीमियम का भी भुगतान कर सकते हैं।

 

Digital Gold : फायदों के साथ कुछ नुकसान भी हैं, निवेश से पहले जान लीजिए

डिजिटल डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर

डिजिटल डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर

आरबीआई ने कहा है कि एनएसीएच बड़ी संख्या में लाभार्थियों को डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के एक लोकप्रिय और प्रमुख डिजिटल मोड के रूप में उभरा है। इससे मौजूदा कोरोना काल के दौरान समय पर और पारदर्शी तरीके से सरकारी सब्सिडी के ट्रांसफर में भी मदद मिलती है। वर्तमान में एनएसीएच केवल उस-उस दिन उपलब्ध रहता है, जिन दिन बैंक कार्य करते हैं। 1 अगस्त से यह सुविधा सप्ताह के सभी दिनों में उपलब्ध होगी।

ग्राहकों को होगा फायदा

ग्राहकों को होगा फायदा

आरबीआई की तरफ से कहा गया है कि एनएसीएच वर्तमान में केवल उन दिनों में उपलब्ध रहता है जिस-जिस दिन बैंक काम करते हैं। ग्राहकों की सुविधा के लिए और साल के सभी दिनों में आरटीजीएस की उपलब्धता का लाभ उठाने के लिए 1 अगस्त, 2021 से साल के सभी दिनों में एनएसीएच उपलब्ध कराने का प्रस्ताव रखा गया है।

क्या है जानकारों की राय
 

क्या है जानकारों की राय

आरबीआई के इस प्रस्ताव को जानकार एक अहम और बड़ा कदम मान रहे हैं। एनएसीएच व्यापारियों और खरीदारों के लिए बीमा प्रीमियम, एसआईपी, ईएमआई, स्कूल फीस, उपयोगिता बिल आदि जैसे रेकरिंग पेमेंट को मैनेज करने का एक आसान तरीका है। जानकारों के अनुसार इस सुविधा को सप्ताह के सभी दिनों के लिए उपलब्ध कराना एक स्वागत योग्य फैसला है और यह ग्राहक के हित में है। हालांकि, यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या बैंक पूरे भुगतान की अनुमति देंगे या नॉन-वर्किंग दिनों के दौरान सीमित राशि के ट्रांसफर की अनुमति होगी।

आरटीजीएस और एनईएफटी

आरटीजीएस और एनईएफटी

आरटीजीएस और एनईएफटी भी डिजिटल भुगतान के लिए काफी अहम हैं। इन दोनों को आरबीआई ने 24X7 कर दिया है। पिछले साल दिसंबर आरटीजीएस को 24X7 कर दिया गया। आरबीआई एनईएफटी (नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर) सर्विस को भी 24x7 के लिए शुरू कर चुका है। ये दोनों ही सर्विस ऑनलाइन मनी ट्रांसफर के लिए बहुत अच्छी हैं।

English summary

NACH Salary will be available even on holidays you will also be able to invest and pay bills

From August 1, salary, pension, interest, dividend and other payments and investments can be made even on holidays. This will happen through the National Automated Clearing House (NACH).
Story first published: Sunday, June 6, 2021, 18:01 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X