For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Mutual Fund : पैसा कर दिया ढाई गुना, साथ में टैक्स की भी बचत

|

नयी दिल्ली। टैक्स बचाने के लिए पीपीएफ और राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) जैसे कई ऑप्शन मौजूद हैं। मगर इन ऑप्शनों में मिलने वाला रिटर्न बहुत कम है। उदाहरण के लिए पीपीएफ में सालाना ब्याज दर सिर्फ 7.1 फीसदी है। वहीं एक ऐसा ऑप्शन है, जिसमें टैक्स की बचत तो होती है, साथ में तगड़ा रिटर्न मिलता है। ये है इक्विटी-लिंक सेविंग्स स्कीम (ईएलएसएस)। ईएलएसएस म्यूचुअल फंड की ही स्कीम होती है। इन स्कीमों का रिटर्न बाकी टैक्स बचाने वाली योजनाओं की तुलना में कहीं अधिक होता है। कुछ ऐसी स्कीमें हैं, जिन्होंने पिछले एक साल में निवेशकों का टैक्स तो बचाया ही है, साथ में उनका पैसा भी ढाई गुना तक कर दिया। आइए जानते हैं इन स्कीमों की डिटेल।

 

क्वांट टैक्स सेवर फंड

क्वांट टैक्स सेवर फंड

क्वांट टैक्स सेवर फंड ने पिछले एक साल में 140.65 फीसदी रिटर्न दिया है। यानी किसी निवेशक ने अगर 1 साल पहले 1 लाख रु का निवेश किया हो तो उसकी निवेश की गई रकम आज की तारीख में लगभग 2.41 लाख रु हो गयी होगी। यही वो स्कीम है, जिसमें 1 साल में निवेशकों का पैसा ढाई गुना कर दिया। इस स्कीम ने 6 महीनों में 33 फीसदी और तीन महीनों में 16.20 फीसदी का रिटर्न दिया है।

मिरे एसेट टैक्स सेवर फंड
 

मिरे एसेट टैक्स सेवर फंड

रिटर्न देने के मामले में मिरे एसेट टैक्स सेवर फंड भी काफी आगे रहा है। इस फंड ने एक साल में 88.14 फीसदी का रिटर्न दिया है। ध्यान रहे कि यदि आप 88 फीसदी रिटर्न एफडी या पोस्ट ऑफिस की किसी स्कीम से प्राप्त करना चाहें तो इसमें कई साल लग सकते हैं। मगर मिरे एसेट टैक्स सेवर ने ये कारनामाा सिर्फ 1 साल में कर दिया। इस स्कीम ने 6 महीनों में 31.11 फीसदी और तीन महीनों में 11.40 फीसदी का रिटर्न दिया है।

केनरा रोबेको इक्विटी टैक्स सेवर फंड

केनरा रोबेको इक्विटी टैक्स सेवर फंड

केनरा रोबेको इक्विटी टैक्स सेवर फंड ने भी एक साल में निवेशकों को तगड़ा मुनाफा कराया है। एक साल में केनरा रोबेको इक्विटी टैक्स सेवर फंड ने करीब 80 फीसदी का रिटर्न दिया है। वहीं इसके 6 महीनों का रिटर्न 28.41 फीसदी और तीन महीनों का रिटर्न 10.78 फीसदी रहा है। 1 साल में 80 फीसदी रिटर्न के हिसाब से किसी भी निवेशक को 1 लाख रु पर 80 हजार रु का फायदा हुआ।

डीएसपी टैक्स सेवर फंड

डीएसपी टैक्स सेवर फंड

डीएसपी टैक्स सेवर फंड ने 1 साल में निवेशकों को 76.17 फीसदी का रिटर्न दिया है। वहीं 6 महीनों में इस स्कीम ने 30.42 फीसदी और तीन महीनों में 10.21 फीसदी का रिटर्न दिया है।

कोटक टैक्स सेवर फंड

कोटक टैक्स सेवर फंड

कोटक टैक्स सेवर फंड ने भी एक साल में 70 फीसदी से ज्यादा कमाई कराई है। इस फंड ने निवेशकों को एक साल में 72.06 फीसदी रिटर्न दिया है। 6 महीनों में देखें तो फंड का रिटर्न 27 फीसदी और तीन महीनों का रिटर्न 9.54 फीसदी रहा है।

ईएलएसएस के फायदे

ईएलएसएस के फायदे

ईएलएसएस निवेशकों को आयकर, 1961 की धारा 80 सी के तहत टैक्स बचाने के अलावा कई अन्य लाभ देता है। आपको समय के साथ एक बड़ा फंड बनाने की सुविधा मिलती है। ईएलएसएस में एक लॉक-इन पीरियड होता है। ईएलएसएस में निवेश के जरिए किसी वित्तीय वर्ष में आप 1.5 लाख रुपये तक की टैक्स कटौती का फायदा उठा सकते हैं।

Gold Mutual Fund : 1 साल में दिया FD से ज्यादा रिटर्न, आगे भी तगड़े मुनाफे की उम्मीद

English summary

Mutual Fund turns Money into two and a half times tax also saved

The Quant Tax Saver Fund has given 140.65 per cent returns in the last one year. That is, if an investor had invested Rs 1 lakh 1 year ago, then his invested amount would have been about Rs 2.41 lakh as on date.
Story first published: Sunday, March 21, 2021, 13:00 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X