For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

40 साल की उम्र में बनना है करोड़पति, तो जानिए सबसे आसान तरीका

|

नई दिल्ली, मई 13। आज के समय में अगर आप आर्थिक तौर पर मजबूत होना चाहते हैं तो आपके बैंक अकाउंट में कम से कम 1 करोड़ रु होना चाहिए। यानी पैसों की तरफ से टेंशन फ्री रहने के लिए आपका करोड़पति बनना जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि मौजूदा महामारी के मद्देनजर पैसों की कमी पड़ जाए यह कोई नहीं बता सकता। दूसरी बात यह है कि आपको कोशिश करनी चाहिए जल्द से जल्द करोड़पति बनने की। यानी रिटायरमेंट तक का इंतजार बेमानी है। आपको 40-45 साल की आयु तक ही करोड़पति बनने के लिए प्लानिंग करनी चाहिए। अगर आपको यह नहीं पता कि बिना बिजनेस के सिर्फ निवेश के दम पर आप कैसे करोड़पति बन सकते हैं, तो हम आपको इसका तरीका बताएंगे, जिससे आप 40 साल की आयु तक करोड़पति बन जाएंगे।

 

Mutual Fund : 1 साल में 192 फीसदी मुनाफा कराने वाली स्कीम, 1 लाख रु को बना दिया 2.92 लाख रु

जरूरी होगा अनुशासन और बेहतर प्लानिंग

जरूरी होगा अनुशासन और बेहतर प्लानिंग

40 साल की उम्र तक करोड़पति बनने के लिए सावधानीपूर्वक प्लानिंग और सख्त फाइनेंशियल अनुशासन की आवश्यकता होगी। अकसर लोग 25 साल की आयु के आस-पास कमाना शुरू करते हैं। अगर आप इसी आयु में बचत करना शुरू कर दें तो आप पर 30 और 40 साल की आयु में कम वित्तीय जिम्मेदारियां होंगी। आप बचत करने की जितनी जल्दी शुरुआत करेंगे, उतनी लंबी अवधि तक आप निवेश भी करेंगे। इससे आपको कंपाउंडिंग का फायदा मिलेगा। नतीजे में कोई भी सिर्फ 40 साल की आयु पर करोड़पति बन सकता है।

क्या है सही तरीका
 

क्या है सही तरीका

अब सवाल यह है कि करोड़पति बनने के लिए कहां निवेश किया जाए। जब ऐसे लक्ष्य के लिए निवेश करने की बात आती है, तो म्यूचुअल फंड ही बेस्ट आइडिया नजर आता है। इसने बाकी ऑप्शनों के मुकाबेल निवेशकों को बेहतर रिटर्न दिया है। 1 करोड़ रु का फंड बनाने के लिए आप भी म्यूचुअल फंड का सहारा ले सकते हैं। आपको एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश की योजना बनानी होगी।

कितनी हो एसआईपी

कितनी हो एसआईपी

अगर आप 20 साल की आयु पर ही कमाई के साथ म्यूचुअल फंड में एसआईपी शुरू कर दें तो रिटायरमेंट यानी 60 साल की आयु तक करोड़पति बनने के लिए आपको हर महीने सिर्फ 1581 रु की एसआईपी करनी होगी। यहां माना गया है कि आपको 10 फीसदी रिटर्न मिलता रहेगा। 20 साल से 60 साल तक की आयु के 40 सालों में आप म्यूचुअल फंड में एसआईपी से 1 करोड़ रु या इससे ज्यादा का फंड बना सकते हैं।

मिलेगा कम्पाउंडिंग का फायदा

मिलेगा कम्पाउंडिंग का फायदा

आपको इन तमाम सालों में कम्पाउंडिंग का फायदा मिलेगा। अब ये समझिए कि कम्पाउंडिंग क्या होती है। कम्पाउंडिंग होती है मिलने वाले रिटर्न पर रिटर्न। यानी आपने आज जो पैसा निवेश किया, उस पर साल दर साल जो रिटर्न मिलेगा, उस पर निवेश जारी रखने तक अलग से रिटर्न पर रिटर्न मिलता रहेगा। यही कम्पाउंडिंग है। इसीलिए जानकार कम आयु में निवेश शुरू करने की सलाह देते हैं ताकि आपको कम्पाउंडिंग का भरपूर फायदा मिल सके।

ऐसे बनिए 40 साल की आय़ु में करोड़पति

ऐसे बनिए 40 साल की आय़ु में करोड़पति

20 साल का युवा जो 40 साल की उम्र में करोड़पति बनना चाहता है, उसे 13,000 रुपये की एसआईपी हर महीने निवेश करनी होगी। 40 साल की आयु तक वे 31.61 लाख रुपये का निवेश करेगा। यह मानते हुए कि उसे अपने निवेश पर 10% रिटर्न मिलेगा, 40 साल की आयु तक उसकी निवेश राशि 1 करोड़ रुपये होगी। यदि आप ऐसे इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं, जिसने बीते सालों में औसतन 15% रिटर्न दिया हो, तो 20 वर्षीय युवक सिर्फ 6600 रु प्रति महीना निवेश करके 40 वर्ष का होने तक लगभग 1 करोड़ रुपये जमा कर लेगा। मगर यह जरूरी है कि यह फंड आगे भी 15 फीसदी औसत रिटर्न मिलता रहे।

English summary

mutual fund To become a millionaire at the age of 40 know the easiest way

If you do not know how you can become a millionaire without business, then we will show you the way, by which you will become a millionaire by the age of 40 years.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X