For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Mutual Fund : 1 साल में 79 फीसदी तक रिटर्न देने वाली स्कीमें, जानिए नाम और कमाएं पैसा

|

नयी दिल्ली। बीते कुछ सालों में म्यूचुअल फंड की तरफ निवेशकों का ध्यान जितना बढ़ा है, उतना ही अधिक म्यूचुअल फंड स्कीमों ने बढ़िया रिटर्न दिया है। बढ़िया रिटर्न के चलते निवेशकों के हौंसले बुलंद हैं। निवेशकों की तरफ से अच्छे रेस्पोंस के मद्देनजर ही म्यूचुअल फंड कंपनियां नयी-नयी स्कीमें पेश करती रहती हैं। कुल मिला कर म्यूचुअल फंड निवेश के लिहाज से एक परफेक्ट ऑप्शन बन चुका है। यहां बढ़िया रिटर्न की गुंजाइश रहती है। अच्छी बात यह है कि आप जितने लंबे समय के लिए निवेश करेंगे उतने अधिक रिटर्न की उम्मीद रहेगी। जैसे कि पिछले एक साल में कई ऐसी स्कीमें रहीं, जिन्होंने निवेशकों को करीब 79 फीसदी तक रिटर्न दिया है। इतना रिटर्न 1 साल में आपको शायद कहीं और न मिले। आइए जानते हैं स्कीमों के नाम।

 

महिंद्रा मैनुलाइफ मल्टी कैप बढ़त योजना

महिंद्रा मैनुलाइफ मल्टी कैप बढ़त योजना

महिंद्रा मैनुलाइफ मल्टी कैप बढ़त योजना एक शानदार स्कीम है। महिंद्रा मैनुलाइफ मल्टी कैप बढ़त योजना ने पिछले एक साल में 78.62 फीसदी का रिटर्न दिया है। एफडी से इतना रिटर्न हासिल करने में आपको काई साल का समय लग सकता है। वहीं पिछले 6 महीनों में देखें तो महिंद्रा मैनुलाइफ मल्टी कैप बढ़त योजना से निवेशकों को 37.79 फीसदी का रिटर्न मिला है। इस फंड का 3 महीनों का रिटर्न 14.12 फीसदी रहा है।

बीएनबी पारिबा मल्टी कैप फंड
 

बीएनबी पारिबा मल्टी कैप फंड

बीएनबी पारिबा मल्टी कैप फंड ने एक साल में निवेशकों को काफी बढ़िया मुनाफा कराया है। बीएनबी पारिबा मल्टी कैप फंड ने एक साल में 63.67 फीसदी का रिटर्न दिया है। यानी निवेशकों को 1 लाख रु पर 63 हजार रु से भी अधिक का मुनाफा हुआ है। वहीं 6 महीनों में बीएनबी पारिबा मल्टी कैप फंड का रिटर्न 33.40 फीसदी और तीन महीनों में 9.72 फीसदी रहा है।

बड़ौदा मल्टी कैप फंड

बड़ौदा मल्टी कैप फंड

बड़ौदा मल्टी कैप फंड भी एक साल से बढ़िया प्रदर्शन कर रहा है। इस फंड ने पिछले एक साल में शानदार रिटर्न दिया है। बड़ौदा मल्टी कैप फंड ने तीन महीनों में निवेशकों को 10.11 फीसदी का रिटर्न दिया है। वहीं इसका 6 महीनों का रिटर्न 36.77 फीसदी और 1 साल का रिटर्न 71.42 फीसदी रहा है। बता दें कि म्यूचुअल फंड में निवेशकों का पैसा एक्सपर्ट पूरी जानकारी और रिसर्च के साथ निवेश करते हैं।

इनवेस्को इंडिया मल्टीकैप फंड

इनवेस्को इंडिया मल्टीकैप फंड

इनवेस्को इंडिया मल्टीकैप फंड का 6 महीनों का रिटर्न भी काफी शानदार रहा है। फंड ने 6 महीनों में निवेशकों को 31.99 फीसदी का मुनाफा कराया है। वहीं इनवेस्को इंडिया मल्टीकैप फंड का पिछले 3 महीनों का रिटर्न 9.21 फीसदी रहा है। बात 1 साल की करें तो इनवेस्को इंडिया मल्टीकैप फंड ने एक साल में 73.87 फीसदी का रिटर्न दिया है।

किस तरह करें निवेश

किस तरह करें निवेश

म्यूचुअल फंड में से पैसा निकालने में कभी भी जल्दी न करें। सही मायनों में म्यूचुअल फंड एक लंबी अवधि वाला निवेश ऑप्शन है। इसलिए जब तक आपको सही मुनाफा न मिले तो निवेश जारी रखना चाहिए। दूसरी अहम चीज है टार्गेट। यदि आप किसी लक्ष्य को हासिल करने के लिए निवेश कर रहे हैं तो फिर उसके पूरा होने से पहले पैसा निकालने का सवाल ही नहीं खड़ा होता। हां यदि आपकी स्कीम निगेटिव रिटर्न दे जानकार तुरंत ऐसी स्कीम से निकलने की सलाह देते हैं।

Mutual Fund : 1 साल में 4 लाख रु को 8 लाख रु बनाने वाली स्कीमें

English summary

Mutual Fund Schemes gave up to 79 percent return in 1 year know name and earn money

The BNB Paribas Multi-Cap Fund has given very good returns to investors in a year. The BNB Paribas Multi-Cap Fund has given a return of 63.67 per cent in a year.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X