For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Mutual Fund : 1 साल में 192 फीसदी मुनाफा कराने वाली स्कीम, 1 लाख रु को बना दिया 2.92 लाख रु

|

नई दिल्ली, मई 11। अक्टूबर 2019 में लॉन्च हुए आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल कमोडिटीज फंड (आईपीसीएफ) ने बीते एक साल में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। पिछले एक साल में वैल्यू रिसर्च के आंकड़ों के मुताबिक इसने 191.76 प्रतिशत रिटर्न दिया है। बीते एक साल में इतना धमाकेदार रिटर्न मिलने के बाद सवाल यह होता है कि क्या अब आपको इस स्कीम में निवेश करना चाहिए? आइए जानते हैं इस सवाल का जवाब। साथ ही जानेंगे इस फंड की बाकी डिटेल।

 

Mutual Fund : 1 साल में हुआ 96 फीसदी तक मुनाफा, निवेशक हो गए मालामाल

कैसी स्कीम है आईपीसीएफ

कैसी स्कीम है आईपीसीएफ

आईपीसीएफ एक विषयगत यानी थीम वाला फंड है जो कमोडिटी स्टॉक में निवेश करता है। ये फंड पेपर, सीमेंट और सीमेंट उत्पादों, धातुओं (जैसे लौह धातु, अलौह धातु, खनिज और खनन), रसायन, उर्वरक और कीटनाशक सेगमेंट वाली कंपनियों के शेयरों में निवेश करता है। फंड का एक हिस्सा तेल और गैस सहित अन्य कमोडिटी संबंधित क्षेत्रों में भी निवेश किया जाता है। इस फंड का कुल मिला कर कम से कम 80 फीसदी पैसा कमोडिटी सेक्टर में निवेश किया जाता है।

कैसे किया इतना शानदार प्रदर्शन
 

कैसे किया इतना शानदार प्रदर्शन

थीम वाले फंड्स को तब मुनाफा होता है जब वो सेक्टर अच्छा प्रदर्शन करे जिसमें वो निवेश कर रहे हैं। लेकिन उन्हें असली सफलता तब मिलती है जब फंड मैनेजर एक साइकिल में सही शेयरों की पहचान करते हैं। जब आईपीसीएफ को लॉन्च किया गया था तब धातु सेक्टर में गिरावट थी। यही कारण है कि इस फंड ने धातु शेयरों में जम कर निवेश किया। फिर मार्च 2020 में जब कोरोना महामारी घोषित होने के बाद बाजार में तेज गिरावट आई, तब इसके फंड मैनेजरों ने धातु के और शेयर खरीदे। फिर इन शेयरों से फंड को दमदार रिटर्न मिला।

इन शेयरों ने दिया दमदार रिटर्न

इन शेयरों ने दिया दमदार रिटर्न

इस फंड के पास जो शेयर हैं उनमें से हिंडाल्को इंडस्ट्रीज (180 प्रतिशत एक साल का रिटर्न), जिंदल स्टील एंड पावर (365 प्रतिशत), वेदांत (187 प्रतिशत) और स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया (275 प्रतिशत) ने दमदार प्रदर्शन किया। इससे फंड का प्रदर्शन काफी शानदार रहा। नतीजे में निवेशक मालामाल हो गए।

एक साल में 1 लाख रु हो गया 2.92 लाख रु

एक साल में 1 लाख रु हो गया 2.92 लाख रु

इस फंड ने एक साल में करीब 192 फीसदी का रिटर्न दिया है। यानी अगर किसी ने एक साल पहले इस फंड में 1 लाख रु का निवेश किया हो तो उस निवेशक की रकम आज की तारीख में 2.92 लाख रु हो गयी होगी। इसका मतलब है कि आईपीसीएफ ने एक साल में 1 लाख रु पर 1.92 लाख रु का मुनाफा कराया है।

1, 3 और 6 महीनों का रिटर्न

1, 3 और 6 महीनों का रिटर्न

1 साल के अलावा इस फंड का 1 महीने, तीन, महीने और 6 महीनों का रिटर्न भी शानदार रहा है। 1 महीने में इस फंड ने 21 फीसदी का रिटर्न दिया है। इसी तरह फंड का 3 महीनों का रिटर्न रहा है 48.09 फीसदी। 6 महीनों में इस फंड ने 94.30 फीसदी कमााई कराई है। इतना रिटर्न आपको कहीं और मिलना बहुत मुश्किल है। वैसे यह फंड बहुत पुराना नहीं है और एक्सपर्ट ऐसे फंड से बचने की सलाह देते हैं। मगर आप एसआईपी के माध्यम से इस फंड में निवेश शुरू कर सकते हैं। ये आपके लिए काफी फायदे का सौदा हो सकता है।

English summary

Mutual Fund Scheme that gave 192 percent profit in 1 year turn Rs 1 lakh into around Rs 3 lakhs

The ICICI Prudential Commodities Fund has given a return of around 192 per cent in a year. That is, if someone invested Rs 1 lakh in this fund a year ago, then the amount of that investor would have been Rs 2.92 lakh as on date.
Story first published: Tuesday, May 11, 2021, 18:56 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X