For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Mutual Fund : सिर्फ 1.5 लाख रु हो गए 1 करोड़ रु से अधिक, ये है स्कीम

|

नई दिल्ली, जुलाई 11। करोड़पति बनाने वाले निवेश ऑप्शनों में सबसे बेहतर माना जाता है म्यूचु्अल फंड को। म्यूचुअल फंड काफी सेफ है और निवेश का अच्छा और आसान तरीका है। एसआईपी के जरिए हर महीने थोड़ा-थोड़ा पैसा जमा करते रहिए और कुछ सालों बाद एक मोटा फंड तैयार हो जाएगा। म्यूचुअल फंड हाउसों की एक से एक स्कीमे हैं, जिनसे निवेशकों को तगड़ा रिटर्न मिला है। लोग सालों साल से अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं। म्यूचुअल फंड की एक खास बात ये भी है कि इस फंड में यदि कोई चाहे तो एक साथ भी पैसा लगा सकता है। यहां हम आपको एक ऐसी स्कीम की जानकारी देंगे, जिसने निवेशकों के 1.5 लाख रु को 1 करोड़ रु से अधिक बना दिया है।

 

40 साल की उम्र में बनना है करोड़पति, तो जानिए सबसे आसान तरीका

क्या है स्कीम का नाम

क्या है स्कीम का नाम

हम बात कर रहे हैं एचडीएफसी फ्लेक्सी कैप फंड की। इसी स्कीम ने निवेशकों के 1.5 लाख रु आज 1 करोड़ रु से अधिक कर दिए हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस फंड की शुरुआत जनवरी 1995 में हुई थी। यानी यह एक 26 साल से अधिक पुरानी फंड है। इस फंड का लगभग सारा पैसा शेयर बाजार में निवेश किया गया है। इसमें करीब 76 फीसदी रकम लार्ज कैप शेयरों में लगाई गई है।

ऐसे बने 1 करोड़ रु से अधिक
 

ऐसे बने 1 करोड़ रु से अधिक

जनवरी 1995 में एचडीएफसी फ्लेक्सी कैप फंड की एनएवी सिर्फ 10 रु थी। आज के समय इसकी एनएवी यानी नेट एसेट वैल्यू 890 रु के आस-पास है। एनएवी किसी फंड की प्रति यूनिट मार्केट वैल्यू होती है। अब सोचिए कि 26 साल पहले इस फंड की एनएवी 10 रु की थी और आज 890 रु है। यानी निवेशकों का पैसा कितना बढ़ा? करीब 89 गुना। यदि किसी ने जनवरी 1995 में इस फंड में सिर्फ 1.5 लाख रु लगाए होते तो उसकी निवेश राशि 1.33 करोड़ रु होती।

किन शेयरों में लगाया है पैसा

किन शेयरों में लगाया है पैसा

अब बात करते हैं कि इस फंड ने किन टॉप शेयरों में पैसा लगाया है। इन 10 शेयरों में एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, इंफोसिस, लार्सन एंड टुब्रो, एनटीपीसी, कोल इंडिया, आईटीसी, एक्सिस बैंक, पावर फाइनेंस और भारती एयरटेल शामिल हैं। इन शेयरों के नाम से ही आप अंदाजा लगा सकते हैं कि स्कीम के फंड मैनेजर ने कितने अच्छे स्टॉक्स पोर्टफोलियो में रखे हैं।

1 साल में ही कर दिया मालामाल

1 साल में ही कर दिया मालामाल

अगर एचडीएफसी फ्लेक्सी कैप फंड का एक साल की ही रिटर्न देखें तो भी इस फंड ने दमदार प्रदर्शन किया है। बीते एक साल का रिटर्न 59.19 फीसदी रहा है। यदि किसी ने एक साल पहले फंड में 1 लाख रु का निवेश किया हो तो उसकी निवेश राशि आज 1.59 लाख रु से अधिक होगी। इसके 6 महीनों का रिटर्न 18.56 फीसदी और तीन महीनों का रिटर्न 10.26 फीसदी रहा है।

देखें 10 साल तक का रिटर्न

देखें 10 साल तक का रिटर्न

अगर बीते 10 सालों का रिटर्न देखें तो एचडीएफसी फ्लेक्सी कैप फंड ने सालाना 12.06 फीसदी रिटर्न दिया है। वहीं इसका 7 साल का सालाना रिटर्न 11.33 फीसदी, 5 साल का सालाना रिटर्न 13.73 फीसदी और 3 साल का सालाना रिटर्न 14.02 फीसदी रहा है।

English summary

Mutual Fund Only Rs 1 point 5 lakh has become more than Rs 1 crore this is the scheme

We are talking about HDFC Flexi Cap Fund. The same scheme has made Rs 1.5 lakh of investors more than Rs 1 crore today. For your information, let us tell you that this fund was started in January 1995.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X