For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Mutual Fund : FD से दोगुने रिटर्न के साथ Free में पाएं 50 लाख रु का इंश्योरेंस

|

नयी दिल्ली। नये जमाने में म्यूचुअल फंड निवेश का सबसे लोकप्रिय ऑप्शन बनता जा रहा है। पहले के मुकाबले ज्यादा लोग म्यूचुअल फंड में निवेश कर रहे हैं। इसकी बड़ी वजह है एफडी जैसे ऑप्शन के मुकाबले ज्यादा रिटर्न। जी हां यहां आपको एफडी से दोगुने या इससे ज्यादा रिटर्न भी मिल सकता है। इस बीच एक ऐसी म्यूचुअल फंड स्कीम आई है, जिसमें आपको बढ़िया रिटर्न के साथ फ्री में 50 लाख रु का इंश्योरेंस भी मिलेगी। बता दें कि ये स्कीम एसबआई म्‍यूचुअल फंड ने शुरू की है, जिसका नाम एसबीआई रिटायरमेंट बेनिफिट फंड है।

ऐसे मिलेगा फ्री 50 लाख रु का इंश्योरेंस
 

ऐसे मिलेगा फ्री 50 लाख रु का इंश्योरेंस

अगर आप इस स्कीम में एसआईपी के जरिए निवेश करें तो आपको 50 लाख रु तक का फ्री टर्म इंश्‍योरेंस कवर मिलेगा। असल में एसबीआई म्युचूअल फंड एसबीआई रिटायरमेंट बेनिफिट फंड का एनएफओ (न्यू फंड ऑफर) लेकर आया है, जिसमें आप 3 फरवरी तक निवेश कर सकते हैं। इस फंड में कम से कम 5000 रु का निवेश किया जा सकता है।

रिटर्न के साथ फ्री इंश्योरेंस

रिटर्न के साथ फ्री इंश्योरेंस

एसबीआई म्यूचुअल फंड की नयी स्कीम में 3 साल या इससे ज्यादा समय के लिए टर्म इंश्योरेंस कवर मिल सकता है। स्कीम के तहत दुर्घटना होने पर आपके नॉमिनी को 50 लाख रु तक मिलेंगे। इससे आपका बीमा कवर बढ़े जाएगा। यदि आप तीन साल से ज्‍यादा समय के लिए एसआईपी के जरिए रजिस्‍टर कराएं तो भी आपको फ्री लाइफ इंश्‍योरेंस कवर मिलेगा।

एसडब्ल्यूपी का मिलेगा फायदा

एसडब्ल्यूपी का मिलेगा फायदा

आप इस स्कीम के डिविडेंड ऑप्शन में एसडब्लू की सुविधा का भी लाभ उठा सकते हैं। यहां एसडब्ल्यूपी का मतलब है स्टेमैटिक विद्ड्रॉल प्लान। ये एक खास सुविधा होती है, जिसमें निवेशक एक निश्चित राशि म्यूचुअल फंड स्कीम से निकाल सकता है। अब आप कितने समय में कितना पैसा निकालना चाहते हैं ये आप ही तय कर सकते हैं। आपको मासिक या तिमाही आधार पर पैसा निकालने का ऑप्शन मिलेगा।

क्या होता है एनएफओ
 

क्या होता है एनएफओ

अगर आप एनएफओ के बारे में नहीं जानते हैं कि कोई म्यूचुअल फंड कंपनी अपनी नई स्कीम के लिए एनएफओ लेकर आती है और शेयरों या बॉन्ड में निवेश करने के लिए निवेशकों से पैसे हासिल करती है। इसके लिए कंपनियां टार्गेट भी तय करती हैं कि उन्हें एनएफओ से कितना पैसा जुटाना है। एसबीआई की नयी स्कीम में 4 निवेश ऑप्शन हैं। इन चारों ऑप्शनों में शेयरों और बॉन्ड्स के साथ ही निवेशकों से जुटाये पैसे में से 20 फीसदी गोल्‍ड ईटीएफ और 10 फीसदी REIT/InVIT में निवेश किया जाएगा।

म्यूचुअल फंड पर लोन

म्यूचुअल फंड पर लोन

गौरतलब है कि बैंकों से म्यूचुअल फंड्स पर लोन लिया जा सकता है। इक्विटी शेयरों पर लोन की तरह आप म्यूचुअल फंड पर लोन सकते हैं। म्यूचुअल फंडों पर डिजिटल लोन लेने वालों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की गयी है। अगर आप म्यूचुअल फंड पर डिजिटल लोन लेते हैं तो ऑनलाइन किसी भी बैंक के पास म्यूचुअल फंड्स को गिरवी रखना होगा। इससे आपको तुरंत लोन के रूप में ओवरड्राफ्ट मिल जाएगा। इससे आपको म्यूचुअल फंड योजनाओं को बेचने की जरूरत नहीं पड़ेगी। म्यूचुअल फंड पर लोन के लिए बैंकों में अधिकतम और न्यूनतम राशि तय होती है। एसबीआई इक्विटी म्यूचुअल फंड पर अधिकतम 20 लाख रुपये और न्यूनतम 20,000 रु का लोन दे देता है।

Mutual Fund : चाहिए तगड़ा मुनाफा तो न करें ये गलतियां, पैसों की तरफ से हो जाएंगे टेंशन फ्री

English summary

Mutual Fund Get Rs 50 Lakh Insurance Free With Double Returns than FD

If you invest in this scheme through SIP, you will get free term insurance cover up to Rs 50 lakh.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X