For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Mutual Fund : रोज के 167 रु से तैयार हो सकता है 11 करोड़ रु से ज्यादा का फंड

|

नई दिल्ली, जुलाई 1। अकसर लोगों के लिए पैसा कमाना तो आसान होता है, मगर कमाए गए मेहनत के पैसे को सही जगह पर निवेश करना बहुत मुश्किल होता है। इसकी एक ही बड़ी वजह होती है जानकारी की कमी। निवेश के सबसे अबम बुनियादी सिद्धांतों में से एक है जल्दी शुरुआत करना। मगर इंसान की उम्र जितनी कम होती है, उसके पास अनुभव और जानकरी उतनी ही कम होती है। ऐसे में लोग निवेश करने से कतराते हैं। यहां सवाल खड़ा होता है कि फिर आखिर कहां निवेश करना सही रहेगा, जिससे आप एक बड़ा फंड तैयार कर सकेंगे। वैसे तो पीपीएफ जैसे कई ऑप्शन हैं, मगर म्यूचुअल फंड को एक्सपर्ट ज्यादा बेहतर मानते हैं। ये एक ऐसा ऑप्शन है, जिससे आप बहुत छोटी रकम से करोड़ों रु का फंड तैयार कर सकते हैं।

 

Equity Mutual Funds : बेस्ट 5 स्कीम, जम कर कराया मुनाफा, अभी भी है मौका

लंबे समय में पाएं करोड़ों रु

लंबे समय में पाएं करोड़ों रु

निवेश के कई विकल्प हैं, जिनमें से हर एक की अपनी विशेषताएं होती हैं। पर एक बात ध्यान रहे कि निवेश सलाहकार हमेशा कम उम्र से ही निवेश शुरू करने की सलाह देते हैं, क्योंकि आपको एक लंबा समय मिलेगा, जिसमें आपकी जोखिम उठाने की क्षमता बढ़ जाएगी। म्यूचुअल फंड में एसआईपी के जरिए निवेश करके आप लंबी अवधि में करोड़ों रुपये का फंड तैयार कर सकते हैं।

टार्गेट है जरूरी

टार्गेट है जरूरी

एक बात याद रखें कि म्यूचुअल फंड में निवेश टार्गेट आधारित होता है। यानी आपको पैसे की जरूरत कब और कितनी होगी ये क्लियर होना चाहिए और फिर आप उसी हिसाब से निवेश शुरू करें। आपका लक्ष्य घर खरीदना, बच्चों की शादी करना, कार खरीदना, बच्चों की शिक्षा आदि हो सकते हैं। अगर आप विदेश जाना चाहते हैं तो उसके लिए भी आपको एसआईपी के जरिए निवेश करना चाहिए।

कैसे बनें करोड़पति
 

कैसे बनें करोड़पति

हम आपके सामने एक कैल्कुकेशन रख रहे हैं। मान लीजिए आपने 25 साल की उम्र में एसआईपी के जरिए निवेश करना शुरू किया। अगर आप हर महीने 5,000 रुपये (रोजाना 167 रुपये) की बचत करते हैं और एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं, तो रिटायरमेंट की उम्र यानी 60 साल की उम्र में आपके पास 11.33 की मोटी रकम होगी। मगर ध्यान रहे कि आपको एसआईपी में सालाना 10 फीसदी की बढ़ोतरी करते रहना होगा। यहां हमने अनुमानित वार्षिक रिटर्न 14 फीसदी माना है।

रिटायरमेंट पर होंगे टेंशन फ्री

रिटायरमेंट पर होंगे टेंशन फ्री

35 वर्षों की लंबी अवधि में आपको कंपाउंडिंग का भारी लाभ मिलेगा। म्यूचुअल फंड आपको लंबी अवधि में सालाना 12-16 फीसदी का रिटर्न देते हैं। जब आप हर साल अपने निवेश को बढ़ाते रहेंगे तो रिटायरमेंट या इससे पहले भी करोड़पति बन सकते हैं। जब तक आप रिटायर होंगे तब तक आपके पास इतना पैसा जमा हो जाएगा कि आप अपना जीवन आराम से जी सकें।

फ्री इंश्योरेंस भी पाएं

फ्री इंश्योरेंस भी पाएं

बता दें कि म्यूचुअल फड कंपनियां एसआईपी बीमा कवर अपने निवेशकों को बतौर अतिरिक्त बेनेफिट देती हैं। यानी निवेशकों को म्यूचुअल फंड पर बीमा कवर भी मिल सकता है। ये बीमा कवर आपको टर्म इंश्योरेंस के रूप में मिलेगा। यह ग्रुप बीमा पॉलिसी के रूप में उपलब्ध होगा। निवेशकों को इसके लिए कोई प्रीमियम नहीं देना होता।

English summary

Mutual Fund A fund of more than Rs 11 crore can be prepared with Rs 167 a day

Remember one thing that investing in mutual funds is target based. That is, when and how much you will need money, it should be clear and then you start investing accordingly.
Story first published: Thursday, July 1, 2021, 19:03 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X