For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

पैसा : 1 अगस्त से होने वाले ये अहम बदलाव, आप पर भी पड़ेगा असर

|

नई दिल्ली, जुलाई 24। हर महीने की पहली तारीख से कुछ न कुछ नियम जरूर बदलते हैं। अब 1 अगस्त से भी ऐसे ही कई नियम बदलने जा रहे हैं। कुछ नियम आईसीआईसीआई बैंक बदलेगा, जबकि कुछ नये नियम आरबीआई के लागू होने जा रहे हैं। इसके अलावा बैंकों के एटीएम और इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) के भी नियम और चार्ज बदलने जा रहे हैं। यहां हम आपको उन सभी बदलावों की जानकारी देंगे, जो 1 अगस्त से लागू होने जा रहे हैं।

 

Post Office : सिर्फ 5 साल में मिलेंगे 14 लाख रु, इतना करना होगा निवेश

आईसीआईसीआई बैंक : चेक का नया नियम

आईसीआईसीआई बैंक : चेक का नया नियम

आईसीआईसीआई बैंक किसी साल में 25 चेक फ्री देगा। इसके बाद 10 चेकों के लिए अतिरिक्त 20 रुपये का चार्ज देना। वैसे तो मौजूदा चार्ज भी इतना ही है, पर फिलहाल बैंक की तरफ से साल में 20 चेक फ्री दिए जाते हैं। ये बदलाव ग्राहकों के लिए अच्छा है। एक और बात कि बैंक अब से हर महीने शाखाओं में चार मुफ्त लेनदेन की अनुमति देगा। इससे ऊपर ग्राहकों को हर ट्रांजैक्शन के लिए 150 रुपये चुकाने होंगे। इन नकद लेनदेन में आईसीआईसीआई बैंक शाखाओं में जमा और निकासी दोनों शामिल होंगी।

एटीएम का नया नियम
 

एटीएम का नया नियम

आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहकों को एक महीने में छह मेट्रो शहरों (मुंबई, नई दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु और हैदराबाद) में नॉन-आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम से तीन बार मुफ्त में पैसा निकालने की अनुमति होगी। मेट्रो शहरों के अलावा बाकी क्षेत्रों में पांच फ्री लेनदेन मिलेंगी। इनमें वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन दोनों शामिल होंगी। इसके बाद आपसे हर वित्तीय लेनदेन पर 20 रुपये का चार्ज लिया जाएगा। गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 8.50 रुपये शुल्क होगा। ये शुल्क सिल्वर, गोल्ड, मैग्नम, टाइटेनियम और वेल्थ कार्डधारकों के लिए लागू होंगे।

जानिए आईसीआईसीआई बैंक के बाकी नये नियम

जानिए आईसीआईसीआई बैंक के बाकी नये नियम

होम ब्रांच के लिए हर महीने मुफ्त नकद लेनदेन के लिए 1 लाख रुपये की लिमिट होगी। इससे अधिक जमा करने या निकालने के लिए आईसीआईसीआई बैंक खाताधारकों को प्रति 1,000 रुपये पर 5 रुपये का चार्ज देना होगा। नॉन-होम ब्रांच के लिए एक दिन में 25000 रु तक की कैश लेनदेन के लिए कोई शुल्क नहीं होगा। आईसीआईसीआई बैंक के रेगुलर प्लस सैलेरी अकाउंटहोल्डर के लिए एक महीने में पहले चार लेनदेन मुफ्त होंगे। बैंक के अनुसार इसके बाद 5 रुपये प्रति हजार रुपये का चार्ज लगेगा।

छुट्टी वाले दिन भी मिलेगी सैलेरी

छुट्टी वाले दिन भी मिलेगी सैलेरी

आरबीआई ने नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (एनएसीएच) के नियमों में बदलाव किया है। ये बदलाव 1 अगस्त, 2021 से लागू होंगे। यानी अब आपको अपना वेतन या पेंशन के लिए वर्किंग डेज का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। ये सेवाएं आपको पूरे सप्ताह मिलेंगी। यानी आपको छुट्टी वाले दिन भी सैलेरी या पेंशन मिल जाएगी। कंपनियां सातों दिन 24 घंटे कभी भी सैलरी ट्रांसफर कर पाएंगी।

बढ़ेगा एटीएम चार्ज

बढ़ेगा एटीएम चार्ज

आरबीआई ने बैंकों को एटीएम से लेन-देन की मुफ्त लिमिट पूरी होने पर ज्यादा शुल्क लेने की अनुमति दे दी। बैंकों को हाई इंटरचेंज चार्ज और एटीएम ऑपरेटिंग लागत में बढ़ोतरी की क्षतिपूर्ति करने के लिए यह फैसला लिया गया। 1 अगस्त 2021 से बैंक एटीएम ट्रांजेक्शन फीस बढ़ा सकेंगे।

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी)

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी)

खाताधारकों को डोरस्टेप बैंकिंग के लिए भुगतान करना होगा। 01 अगस्त 2021 से आईपीपीबी की डोरस्टेप बैंकिंग सुविधा शुल्क में बदलाव होने जा रहा है। फिलहाल डोरस्टेप बैंकिंग पर कोई शुल्क लागू नहीं है।

बदलेंगी सिलेंडर की कीमतें

हर महीने की एक तारीख को गैस सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा होती है। 1 अगस्त को भी नयी कीमतें जारी हो सकती हैं।

English summary

Money These important changes to happen from August 1 will affect you too

The price of gas cylinders is reviewed on the 1st of every month. New prices may also be released on August 1.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X