For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

मोदी सरकार 1000 रु की मदद कर रही, जानें इस खबर की हकीकत

|

नई द‍िल्‍ली: कोरोनावायरस को लेकर सरकार आम जनता की सुविधा के लिए लगातार प्रयास कर रही है। संकट की घड़ी में लोगों को राहत पहुंचाने के लिए पिछले दिनों कई बड़ी घोषणाएं भी हुईं और जनता को उसका लाभ भी मिला। इसी बीच आपको बता दें कि अगर आपने कहीं ये पढ़ा या सुना है कि सरकार सभी लोगों को सहायता राशि के तौर पर 1,000 रुपये दे रही है, तो यह मात्र एक अफवाह है। इसे सच न मान बैठें। भारत सरकार की ऐसी कोई योजना नहीं है। यह बात पीआईबी फैक्ट चेक ने कही है और सरकार की 1,000 रुपये की सहायता राशि देने वाली खबर को फेक न्यूज करार दिया है। पीआईबी फेक्‍ट चेक केन्द्र सरकार की पॉलिसी/स्कीम्स/विभाग/मंत्रालयों को लेकर गलत सूचना को फैलने से रोकने के लिए काम करता है।

 

मोदी सरकार 1000 रु की मदद कर रही, जानें इस खबर की हकीकत

लिंक पर क्लिक करने से बचें
इस प्लेटफॉर्म ने कहा है कि ऐसी अफवाह है कि भारत सरकार कोरोना सहायता योजना WCHO के जरिए सभी लोगों को 1000 रुपये की सहायता राशि दे रही है। लोगों को इससे संबंधित मैसेज आ रहा है और फॉर्म भरने को रहा जा रहा है जिससे उन्हें 1000 रुपये मिलेंगे। इस पर पीआईबी फैक्ट चेक केंद्र सरकार ऐसी कोई योजना नहीं चला रही है। अगर आपके पास ऐसा कोई मैसेज आता है, तो उसमें किया गया दावा और दिया गया लिंक फर्जी है। इस तरह के लिंक को क्लिक करने और किसी फॉर्म को भरने से बचें। फॉर्म में आपकी निजी जानकारी लेकर आपके साथ धोखाधड़ी हो सकती है। इसलिए जालसाजों से सावधान रहें।

PIB Fact Check को ऐसे भेज सकते हैं सूचना
सरकार से जुड़ी कोई खबर सच है या फर्जी, यह जानने के लिए PIB Fact Check की मदद ली जा सकती है। कोई भी PIB Fact Check को संदेहात्मक खबर का स्क्रीनशॉट, ट्वीट, फेसबुक पोस्ट या यूआरएल वॉट्सऐप नंबर 918799711259 पर भेज सकता है या फिर pibfactcheck@gmail.com पर मेल कर सकता है। वहीं मालूम हो कि हाल में धोखाधड़ी करने वाले ईएमआई टालने, पीएम-केयर्स फंड में पैसे जमा करने जैसे कई नए हथकंडों के जरिए लोगों को ठगने की कोशिश में लगे हैं।

 

SBI एग्री गोल्ड लोन स्कीम : जानिए क‍िसान कैसे उठाएं फायदा ये भी पढ़ें

English summary

Modi government is helping 1000 rupees, know the reality of this news

During the coronavirus crisis, the government is now going to give corona assistance to every citizen, 1 thousand rupees will be given to all, Know the reality of news।
Story first published: Monday, April 27, 2020, 18:34 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X