For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Mera Ration App : आएगा बहुत काम, मिलेगी राशन कार्ड से जुड़ी सारी जानकारी

|

नयी दिल्ली। भारत सरकार ने देश में वन नेशन-वन राशन कार्ड सिस्टम को सही से चलाने के लिए एक नयी मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप का नाम है मेरा राशन ऐप। नया मोबाइल ऐप उन राशन कार्ड धारकों की मदद करेगा जो अपनी आजीविका चलाने के लिए नई जगहों पर जाते हैं। मेरा राशन ऐप इस समय में एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। आप इस ऐप को गूगल प्ले से डाउनलोड कर सकते हैं। आगे जानिए इस ऐप की पूरी डिटेल।

 

मिलता है काफी सस्ता अनाज

मिलता है काफी सस्ता अनाज

वन नेशन वन राशन कार्ड सिस्टम से देश में लगभग 69 करोड़ लोगों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत लाभ मिल रहा है। एनएफएसए के तहत सरकार सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के माध्यम से 81 करोड़ से अधिक लोगों को 1 से 3 रुपये प्रति किलोग्राम पर ज्यादा सब्सिडी वाला अनाय प्रदान करती है। सरकार 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी सर्विसेद वन नेशन वन राशन कार्ड (ओएनओआरसी) भी मुहैया करती है।

क्या है मेरा राशन ऐप
 

क्या है मेरा राशन ऐप

राशन धारक ओएनओआरसी से संबंधित सभी सेवाओं का फायदा उठाएं, यही सुनिश्चित करने के लिए मेरा राशन मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया है। इस ऐप की मदद से लाभार्थी अपनी करीबी उचित मूल्य की दुकान की पहचान कर सकेंगे। साथ ही अपने राशन और हाल के लेनदेन की डिटेल की जांच भी कर सकेंगे। इस ऐप को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) ने डेवलप किया है। वर्तमान में यह ऐप अंग्रेजी और हिंदी भाषा में उपलब्ध है। सरकार की योजना इस ऐप को उन 14 अलग-अलग भाषाओं में ऐप डेवलप करने की है, जहां प्रवासी मजदूर बड़ी संख्या में जाते हैं।

कैसे करें मेरा राशन ऐप का इस्तेमाल

कैसे करें मेरा राशन ऐप का इस्तेमाल

नए मेरा राशन मोबाइल ऐप का लाभ उठाने के लिए आपको यह चेक करना होगा कि आपका राशन कार्ड एक्टिव है या नहीं। ये काम आप जिस राज्य में रहते हैं उसके खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से कर सकते हैं। स्टेटस चेक करने के बाद कुछ आसान स्टेप्स के जरिए आप इस ऐप का इस्तेमाल कर पाएंगे।

जानिए स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस

जानिए स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस

सबसे पहले गूगल प्ले से डाउनलोड करने के बाद इस ऐप को इंस्टॉल करें। फिर ऐप को खोलें और अपने राशन कार्ड को रजिस्टर करें। रजिस्टर करने के लिए बस रजिस्ट्रेशन ऑप्शन पर टैप करें और अपना राशन कार्ड नंबर दर्ज करें। राशन कार्ड नंबर दर्ज करने के बाद सबमिट बटन कर क्लिक करें। आप एंटाइटलमेंट पर टैप करके भी ये चेक कर सकते हैं कि आपको कितना राशन मिलेगा। इसके लिए आपको अपना राशन कार्ड या आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा। इस ऐप पर ओएनओआरसी पात्रता भी चेक की जा सकती है। इसके लिए पहले एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया पर क्लिक करें और जरूरी डिटेल भरें।

ये हैं इस ऐप के फीचर

ये हैं इस ऐप के फीचर

रजिस्ट्रेशन करने पर सिस्टम ऑटोमैटेड रूप से आपको बताएगा कि आपको कितना अनाज मिलेगा। एनएफएसए लाभार्थी अपनी खाद्यान्न पात्रता, पिछले छह महीने की लेनदेन और आधार लिंकिंग के स्टेटस को चेक कर सकेंगे। एप्लिकेशन पारदर्शिता लाएगा, जिससे लाभार्थी को एफपीएस डीलर से यह पूछने की ज़रूरत नहीं होगी कि उसे कितना राशन मिलेगा। ये जानकारी सीधे ऐप से मिलेगी।

राशन कार्ड : कोई भी दिक्कत है तो तुरंत करें शिकायत, जानिए सभी राज्यों के नंबर

English summary

Mera Ration App will be very useful you will get all the information related to ration card

With the One Nation One Ration Card system, about 69 crore people in the country are getting benefits under the National Food Security Act (NFSA).
Story first published: Monday, March 15, 2021, 15:04 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X