For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

MCX : 2020 में चांदी ने दिया 45 फीसदी रिटर्न, अभी भी तगड़े मुनाफे का मौका

|

नयी दिल्ली। कीमती धातुओं में अक्सर निवेशकों का ध्यान सोने पर ही जाता है, जिसके चलते वे चांदी को भूल जाते हैं। जबकि चांदी भी मुनाफा कराने के मामले में सोने से पीछे नहीं रहती। एमसीएक्स पर इस समय चांदा का रेट 68120 रु पर है। वहीं अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी का रेट प्रति औंस 26 डॉलर से थोड़ा अधिक है। मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में रिकवरी के बीच अमेरिकी डॉलर में कमजोरी और औद्योगिक क्षेत्र के लिए मांग में सुधार के अनुमान से चांदी की कीमतों को सपोर्ट मिला है। आइए जानते हैं एमसीएक्स पर चांदी ने 2020 में कितना रिटर्न दिया और आगे कितने रिटर्न की उम्मीद है।

 

45 फीसदी रिटर्न मिला

45 फीसदी रिटर्न मिला

2020 में चांदी ने सबसे अधिक रिटर्न दिया। एमसीएक्स पर चांदी के रेट करीब 45 फीसदी ऊपर चढ़े। एक साल में 45 फीसदी रिटर्न बहुत शानदार है। एफडी या पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं पर इतना रिटर्न जुटाने में कई साल का समय लग सकता है। कोरोना काल में चांदी ने निवेशकों का जम कर मुनाफा कराया। जानकारों के अनुसार पिछले साल देखा गया कि निवेशकों के लिए चांदी सबसे आकर्षक ऑप्शन रहा, क्योंकि सोना महंगा हो गया था। जून 2020 के बाद चांदी का रेट बढ़ने लगा और अब तक के सबसे ऊंचे स्तर तक पहुंचा।

क्यों बढ़े चांदी के रेट
 

क्यों बढ़े चांदी के रेट

एक्सपर्ट्स के अनुसार पिछले साल चांदी की मांग बढ़ गई। लोगों ने निवेश, गिफ्ट देने और औद्योगिक उपयोग के लिए चांदी खरीदी। वैश्विक औद्योगिक गतिविधियों में तेज सुधार के बाद औद्योगिक धातुओं की मांग बढ़ गई। दूसरी बात सोने की ही तरह चांदी भी सेफ हेवन (निवेश के लिए सुरक्षित उपकरण) है। इसलिए भी चांदी की तरफ निवशकों का रुझान बढ़ा।

कहां तक जा सकती है चांदी

कहां तक जा सकती है चांदी

2021 में चांदी को लेकर एक्सपर्ट बहुत आशावादी हैं। 2021 में चांदी का रेट 35 से 40 डॉलर प्रति औंस तक जा सकता है। घरेलू बाजार में चांदी 75,000 रु से 80,000 रु के स्तर तक जा सकती है। यानी 2021 में चांदी की कीमतों में मौजूदा रेट से करीब 12 हजार रु तक का उछाल आ सकता है। माना जा रहा है कि इस साल सोने से ज्यादा चांदी की चमक बढ़ेगी।

काम की चीज है चांदी

काम की चीज है चांदी

असल में चांदी सौर ऊर्जा इंडस्ट्री का अहम कम्पोनेंट है। 2021 में सौर ऊर्जा सेक्टर के तेज ग्रोथ हासिल करने की उम्मीद है, जिससे चांदी को फायदा होगा। सोलर इन्वेस्टमेंट की सिल्वर इंडस्ट्रियल डिमांड में 18 प्रतिशत और मेटल की कुल मांग में लगभग 10 प्रतिशत हिस्सेदार रहती है। अगर आप भी 2021 में चांदी से पैसे कमाना चाहते हैं तो एमसीएक्स इसके लिए बेस्ट ऑप्शन है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज या एमसीएक्स भारत में सबसे बड़ा और दुनिया में छठा सबसे बड़ा कमोडिटी एक्सचेंज मार्केट है। यहां गोल्ड सबसे अधिक ट्रेडिंग की जाने वाली कमोडिटी है। पर चांदी में भी काफी ट्रेड किया जाता है।

कैसे करें शुरुआत

कैसे करें शुरुआत

एमसीएक्स में एंट्री करने के लिए सबसे पहले ब्रोकरिंग फर्म चुनें, जो आपके अनुसार सही हो। चांदी में ट्रेड करने के लिए आपको खुद को रजिस्टर करना होगा। इसके लिए आपको एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा। एमसीएक्स पर हर कमोडिटी की न्यूनतम निवेश राशि होती है और आपको यह शुरुआती समय पर ही ये न्यूनतम निवेश करना होगा। जब तक आप ब्रोकर को पैसा ट्रांसफर नहीं करते तब तक आप कोई ट्रेड नहीं कर सकते। एक बार ऐसा करने के बाद आप अपने खाते में लॉग इन और ट्रेड कर सकते हैं।

MCX : सोना-चांदी में कई तरह से होता है कारोबार, यहां कमाएं मुनाफा

English summary

MCX Silver gives 45 percent return in 2020 still a chance of strong profits

Currently, the rate of Chanda on MCX is Rs 68120. At the same time, the rate of silver in the international market is slightly more than $ 26 per ounce.
Story first published: Saturday, January 2, 2021, 16:20 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X