For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

MCX : Gold में पैसा लगाने का बेस्ट ऑप्शन, होगा मुनाफा ही मुनाफा

|

नई दिल्ली, अप्रैल 22। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज या एमसीएक्स दुनिया में छठा सबसे बड़ा और भारत का सबसे बड़ा कमोडिटी एक्सचेंज मार्केट है। एमसीएक्स मुंबई में स्थित है। इसके जरिए आप सोने-चांदी में भी ट्रेड कर सकते हैं। वैसे तो सोने में निवेश के ढेर सारे ऑप्शन हैं। इनमें मोबाइल ऐप के जरिए सोने में निवेश शामिल है। मगर एमसीएक्स आज भी सोने में निवेश के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन माना जाता है। एमसीएक्स पर जिस कमोडिटी में सबसे अधिक ट्रेड होता है, वो सोना ही है। यहां आपको सोने में निवेश के कई ऑप्शन मिलेंगे। कुल मिला कर एमसीएक्स आपके लिए सोने में निवेश के जरिए पैसा बनाने का बढ़िया तरीका हो सकता है। आइए जानते हैं कि यहां कैसे निवेश करें।

 

सोना असली है या नकली, जानिए घर बैठे जानने के 5 आसान तरीके

कैसे करें एमसीएक्स पर सोने में निवेश

कैसे करें एमसीएक्स पर सोने में निवेश

वे निवेशक जो एमसीएक्स पर पहली बार सोने में ट्रेड करना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले ब्रोकरिंग फर्म की मदद लेनी चाहिए। एमसीएक्स में शुरुआत करने का सबसे अच्छा तरीका है ब्रोकरिंग फर्म है। सबसे पहले किसी अच्छी ब्रोकिंग फर्म का चुनाव करें, जो एमसीएक्स पर रजिस्टर्ड है। ये ब्रोकिंग फर्म एमसीएक्स पर ट्रेडिंग शुरू करने में आपकी मदद कर सकता है।

रजिस्ट्रेशन करवाएं

रजिस्ट्रेशन करवाएं

आपको सोने में ट्रेडिंग करने के लिए खुद को रजिस्टर करना होगा। इसके लिए आपको एक ऐप्लिकेशन फॉर्म भरना होगा। यह फॉर्म संबंधित डिटेल के साथ भरें और जरूरी दस्तावेज इसके साथ अटैच करें। इस फॉर्म को जमा करने पर आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।

जानिए न्यूनतम अमाउंट का नियम
 

जानिए न्यूनतम अमाउंट का नियम

हर कमोडिटी के लिए एक न्यूनतम निवेश राशि होती है। ट्रेडिंग शुरू करने के लिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप न्यूनतम राशि जमा करें। सोने के लिए न्यूनतम राशि लगभग 5,००० रुपये है। ये राशि कमोडिटी की वैल्यू पर आधारित होती है।

ब्रोकर को करें मनी ट्रांसफर

ब्रोकर को करें मनी ट्रांसफर

ध्यान रहे कि जब तक ब्रोकर को पैसा ट्रांसफर नहीं किया जाता, तब तक आप कोई ट्रेड नहीं कर सकते है। यह पैसा डीडी, चेक या नेट बैंकिंग द्वारा ट्रांसफर किया जा सकता है। एक बार ऐसा करने के बाद आप अपने खाते में लॉग इन कर सकते हैं और ट्रेडिंग कर सकते हैं।

ये हैं जरूरी दस्तावेज

ये हैं जरूरी दस्तावेज

आपको पास एमसीएक्स में ट्रेड शुरू करने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए। इनमें पैन, एडरेस प्रूफ (वोटर आईडी, डीएल, पासपोर्ट, आदि), पासपोर्ट साइज फोटो

और बैंक अकाउंट डिटेल शामिल हैं।

एमसीएक्स पर ट्रेडिंग के बेनेफिट

एमसीएक्स पर ट्रेडिंग के बेनेफिट

एमसीएक्स पर सोने की कीमतें बाजार स्तर की हाजिर कीमतों से कम होती हैं। एमसीएक्स कमोडिटीज की ट्रेडिंग के लिए एक लाभदायक और मुनाफा कमाने का प्लेटफॉर्म ऑफर करता है। यहां कम से कम 1 ग्राम सोना भी खरीदा जा सकता है, वहीं 8 ग्राम रिडीम करके आपको सोना फिजिकल फॉर्म में भी मिल सकता है। यहां आप मोबाइल से ही ट्रेड कर सकते हैं। एक और बात कि एमसीएक्स हाजिर भाव, मार्केट ट्रेंड और आसान खरीदारी के लिए अलावा लाइव प्राइस ब्रॉडकास्ट भी उपलब्ध करता है।

ध्यान रखने वाली बातें

ध्यान रखने वाली बातें

ब्रोकर रजिस्ट्रेशन चार्ज लेते हैं, जो ज्यादा नहीं होता। ब्रोकर के माध्यम से की जाने वाली लेन-देन पर ब्रोकरेज ली जाती है, जो लेनदेन वैल्यू की 0.1 से 0.25 फीसदी होती है। गोल्ड में विभिन्न बुलियन फॉर्म्स में कारोबार किया जा सकता है, जिसमें गोल्ड गिनी, गोल्ड पेटल और गोल्ड एम शामिल हैं। एमसीएक्स में ट्रेडिंग में जोखिम भी शामिल है। आप रोजाना गोल्ड के दाम हमारी वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं। इसके लिए दिए गए लिंक (https://www.goodreturns.in/gold-rates/) पर जाएं।

English summary

MCX Best option to invest in Gold will be profitable

MCX is still considered the best option for investing in gold. The commodity that trades the most on MCX is gold.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X